क्या है यूक्रेन की ट्रेन फोर्स वन? जिसमें 20 घंटे गुजारेंगे PM मोदी, हवाई की बजाय क्यों चुना रेल मार्ग?

PM Modi Ukraine Visit with Special Train: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 23 अगस्त को यूक्रेन के दो दिवसीय दौरे पर हैं। इस दौरान पीएम मोदी पोलैंड से कीव तक 10 घंटे की रेल यात्रा करेंगे। इसी के साथ यूक्रेन की लक्जरी ट्रेन एक बार फिर सुर्खियों में छा गई है।

featuredImage

Advertisement

Advertisement

PM Modi Ukraine Visit with Special Train: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जल्द ही यूक्रेन दौरे पर जाएंगे। पीएम मोदी आज यानी 21 आगस्त को यूक्रेन के पड़ोसी देश पोलैंड पहुंचेंगे। पोलैंड के दो दिवसीय दौरे के बाद पीएम मोदी 23 अगस्त को ट्रेन के रास्ते यूक्रेन रवाना होंगे। पोलैंड से यूक्रेन की राजधानी कीव पहुंचने के लिए पीएम मोदी 10 घंटे की ट्रेन यात्रा करेंगे। उनका यह सफर काफी खास और रिस्की होने वाला है। एक वॉर जोर देश में पीएम मोदी की 10 घंटे की रेल यात्रा पर हर किसी की नजर है।

ट्रेन फोर्स वन

ट्रेन फोर्स वन, यह वही ट्रेन है जिससे पीएम मोदी कीव का रुख करते नजर आएंगे। एक ऐसा देश को पिछले 2 सालों से युद्ध की मार झेल रहा है। यूक्रेन में कब-कहां से मिसाइल आ गिरे, कोई नहीं जानता। इसके बावजूद पीएम मोदी ने ट्रेन के रास्ते कीव जाने का फैसला किया। आखिर क्यों? यह सवाल हर किसी के मन में गोते लगा रहा है। हालांकि ट्रेन फोर्स वन कोई साधारण ट्रेन नहीं है। इस ट्रेन का नाम यूक्रेन की रेलवे कंपनी के सीईओ अलेक्जेंडर कामिशिन ने रखा था। रूस-यूक्रेन युद्ध शुरू होने के बाद सड़क या आसमान के रास्ते कीव पहुंचना आसान नहीं है। सड़कों पर जोखिम है तो हवाई अड्डे बंद हो चुके हैं। ऐसे में कीव आने-जाने का सबसे सुरक्षित मार्ग ट्रेन ही है।

यह भी पढ़ें- महाराष्ट्र के बदलापुर में हिंसक झड़प के बाद इंटरनेट सेवा बंद, SIT को सौंपी गई जांच

ट्रेन में 20 घंटे गुजारेंगे पीएम मोदी

ट्रेन फोर्स वन, एक विशेष रूप से डिजाइन की गई ट्रेन है। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन से लेकर फ्रांसीसी राष्ट्रपति इमैनुअल मैक्रोन और जर्मन चांसलर ओलाफ स्कोल्ज जैसी कई बड़ी हस्तियों ने यूक्रेन में इस ट्रेन से यात्रा की है। अब इस लिस्ट में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का नाम भी जुड़ने जा रहा है। पीएम मोदी की एक तरफ की जर्नी 10 घंटे की होगी। यानी आने-जाने का समय मिलाकर पीएम मोदी इस ट्रेन में 20 घंटे गुजारेंगे। तो आइए जानते हैं आखिर इस ट्रेन की खासियत क्या है?

ट्रेन फोर्स वन की खासियत

ट्रेन फोर्स वन को लक्जरी और सिक्योरिटी का बेस्ट कॉकटेल कहना गलत नहीं होगा। खूबसूरत इंटीरियर के साथ इस ट्रेन में सोफा, टीवी और सोने की शानदार व्यवस्था मौजूद है। अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडन को यह ट्रेन इतनी पसंद आई कि 20 घंटे बिताने के बाद उन्होंने चालक दल को धन्यवाद नोट लिखकर दिया था।

2014 में हुआ था निर्माण

ट्रेन फोर्स वन जैसी आलीशान गाड़ी 2014 में क्रीमिया आने वाले पर्यटकों के लिए बनाई गई थी। हालांकि इसी साल रूस ने क्रीमिया पर कब्जा कर लिया, जिसके बाद यह ट्रेन वीआईपी नेताओं को यूक्रेन की यात्रा करवाने के काम आती है। पीएम मोदी की यह यात्रा बेहद अहम होने वाली है। देश-दुनिया के सभी लोगों की इस पर नजर रहेगी। मॉस्को की यात्रा के कुछ हफ्तो बाद ही पीएम मोदी ने यूक्रेन का रूख किया है। अब देखना दिलचस्प होगा कि ग्लोबल मीडिया इस पर क्या प्रतिक्रिया देता है।

यह भी पढ़ें- ED अधिकारी आलोक रंजन ने क्यों लगाया मौत को गले? रेलवे ट्रैक पर शव मिलने से मची सनसनी

Open in App
Tags :