whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

बुलेट प्रूफ प्लेट, 2 ड्राइवर, एलईडी...; जानें क्यों खास है PM Modi का चुनावी वाहन?

PM Modi Election Car: लोकसभा चुनाव 2024 के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कई शहरों में रोड शो किया। केसरिया रंग की कार में सवार पीएम मोदी हाथ में कमल लेकर लोगों का अभिवादन करते दिखे। मगर क्या आप इस कार की खासियतें जानते हैं?
01:50 PM May 29, 2024 IST | Sakshi Pandey
बुलेट प्रूफ प्लेट  2 ड्राइवर  एलईडी     जानें क्यों खास है pm modi का चुनावी वाहन
PM Modi Road Show Car

PM Modi Election Car: लोकसभा चुनाव 2024 में जीत की हैट्रिक लगाने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी हर मुमकिन कोशिश कर रहे हैं। रोड शो से लेकर चुनावी रैलियों को संबोधित करने और कई टीवी चैनल्स को इंटरव्यू देकर पीएम मोदी बीजेपी को वोट देने की अपील कर रहे हैं। हालांकि आम चुनाव में सबसे ज्यादा चर्चा पीएम मोदी के रोड शो की हुई है।

अहमदाबाद में हुआ सबसे बड़ा रोड शो

पीएम मोदी ने देश के कई शहरों में रोड शो किया। इस दौरान अहमदाबाद में सबसे लंबा 45 किलोमीटर का रोड शो देखने को मिला। तो पटना में पहली बार किसी प्रधानमंत्री का रोड शो हुआ। रोड शो में मोदी के वाहन ने भी काफी सुर्खियां बटोरीं। मगर आपको जानकर हैरानी होगी कि पीएम मोदी का चुनावी रथ बनी कार कोई आम कार नहीं है बल्कि कई तकनीकों से लेस हैं। तो आइए जानते हैं पीएम मोदी के चुनावी रथ की खासियतें।

बुलेट प्रूफ प्लेट

पीएम मोदी जिस कार से रोड शो करते हैं वो ईसुजू कंपनी की डी-मैक्स मॉडल है। इस फाइव सीटर कार से पीएम मोदी 80 से ज्यादा रोड शो कर चुके हैं। बता दें कि कार के नीचे धातु की बुलेट प्रूफ प्लेट लगी है। जिससे बम धमाका होने पर कार में सवार लोग सुरक्षित रहेंगे। इसके अलावा कार के पीछे और दोनों साइड में भी बुलेट प्रूफ प्लेटें लगाई गई हैं। ऐसे में ये कार सुरक्षा से पूरी तरह लेस है।

कौन-कौन रहता है कार में सवार?

पीएम मोदी के इस चुनावी रथ में छह इंच का स्टूल लगा है। इसपर पीएम मोदी खड़े होकर लोगों का अभिवादन करते हैं। पीएम मोदी के दोनों तरफ एक-एक नेता और उनके पीछे चार नेता भी खड़े हो सकते हैं। इसके अलावा गाड़ी में दो ड्राइवर भी सवार रहते हैं।

कहां खड़ी होती है कार?

पीएम मोदी के रोड शो के लिए अलग-अलग शहरों में ऐसी ही 20 कारें मौजूद हैं। इन्हें प्रदेश के भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के मुख्यालय में पार्क किया जाता है। इसकी देख-रेख प्रदेश स्तर के महामंत्री करते हैं। वहीं हर रोड शो के तीन दिन पहले कार को एनएसजी अपने कब्जे में लेती है और प्रत्येक रोड शो के बाद कार की सर्विस होती है।

एसी पैनल और एलईडी लाइट्स

केसरिया रंग से सजा पीएम मोदी का ये वाहन आधुनिक तकनीक से लेस है। कार में आगे की तरफ एसी पैनल लगे हैं। इससे पीएम मोदी को गर्मी नहीं लगेगी। साथ ही पीएम मोदी के सामने एलईडी लाइट्स भी लगी हैं। इससे रात के समय भी पीएम मोदी आसानी से रोड शो कर सकते हैं और रोड शो में मौजूद लोग भी उन्हें दूर से देख लेते हैं।

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो