खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

वाराणसी में कैसे फीका पड़ गया मोदी का मैजिक? जीते तो जरूर पर इतने लाख वोटों का नुकसान

Varanasi Lok Sabha Election Result 2024 : पीएम नरेंद्र मोदी ने वाराणसी चुनाव बेशक जीत लिया हो, लेकिन उन्हें इस बार कांग्रेस उम्मीदवार अजय राय से कड़ी टक्कर मिली। शायद यही कारण रहा कि इस बार उनकी जीत का अंतर पिछले लोकसभा चुनाव के मुकाबले काफी कम रहा। यही नहीं, यह अंतर 2014 के लोकसभा चुनाव से भी कम रहा।
06:10 PM Jun 04, 2024 IST | Rajesh Bharti
PM Narendra Modi
Advertisement

Varanasi Lok Sabha Election Result 2024 : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वाराणसी से जीत गए हैं। उन्होंने कांग्रेस के उम्मीदवार अजय राय को 1,52,513 वोटों से हराया। देखा जाए तो इस बार की जीत पीएम मोदी के लिए झटका है। लगातार दो बार से काशी से सांसद रहे पीएम मोदी को इस बार काशी की जनता की नाराजगी का सामना करना पड़ा। मंगलवार को जब काउंटिंग शुरू हुई थी तो वह शुरुआत में अजय राय से पीछे हो गए थे। हालांकि कुछ ही देर बाद वह उनसे आगे निकल आए और अंत में जीत गए। साल 2019 के मुकाबले इस बार पीएम मोदी को न केवल कम वोट मिले बल्कि जीत का अंतर भी कम रहा। ऐसे में देखा जाए तो काशी की जनता उनसे दूरी बनाती नजर आई है।

Advertisement

इस बार तीन गुने से ज्यादा अंतर

पीएम मोदी ने इस बार जब वाराणसी से नामांकन दाखिल किया था तभी से उन्हें कड़ी टक्कर मिलने लगी थी। पीएम मोदी के सामने कांग्रेस ने अजय राय को मैदान में उतारा था। तभी से कयास लगने शुरू हो गए थे कि इस बार मोदी को कड़ी टक्कर मिलेगी। साल 2019 के चुनाव में मोदी ने सपा की शालिनी यादव को रिकॉर्ड 479,505 वोटों से हराया था। उस चुनाव में पीएम मोदी को 6,74,664 वोट मिले थे। इस बाद स्थिति बिल्कुल उलट रही। इस बार मोदी को 6,12,970 वोट मिले जो पिछली बार के मुकाबले 61,694 वोट कम मिले। वहीं कांग्रेस उम्मीदवार अजय राय को 4,60,457 वोट मिले। जीत का अंतर भी पिछली बार के मुकाबले कम यानी 1,52,513 ही रहा।

PM Modi

Advertisement

केजरीवाल ने दी थी टक्कर

साल 2014 में पीएम मोदी ने पहली बार वाराणसी से चुनाव लड़ा था। उस समय उन्हें आम आदमी पार्टी के उम्मीदवार अरविंद केजरीवाल ने चुनौती दी थी और उनके विरुद्ध वाराणसी ने चुनाव लड़ा था। उस समय भी कांग्रेस से अजय राय चुनावी मैदान में थे। उस चुनाव में नरेंद्र मोदी को 5,81,022, केजरीवाल को 2,09,238 और अजय राय को 75,614 वोट मिले थे। तब पीएम मोदी ने 3,71,784 लाख वोटों से जीत हासिल की थी।

यह भी पढ़ें : Varanasi Lok Sabha Election Result 2024 LIVE: वाराणसी से PM नरेंद्र मोदी जीते, कांग्रेस के अजय राय को 1,52,513 वोटों से हराया

कहां हुई चूक?

पीएम मोदी को इस बार काफी चुनौतियों का सामना करना पड़ा। इस बार सपा और कांग्रेस में मिलकर चुनाव लड़ा। ऐसे में मोदी को अजय राय से कड़ी टक्कर मिली। वहीं वाराणसी की जनता भी महंगाई, बेराेजगारी आदि जैसे कई मुद्दों पर न केवल मोदी से , बल्कि बीजेपी सरकार से भी नाराज नजर आई। वाराणसी में काशी विश्वनाथ कॉरिडोर बनने के दौरान जिस तरह लोगों के घर और पुराने मंदिर तोड़े गए, उससे भी लोगों में मोदी के प्रति नाराजगी नजर दिखाई दी।

Advertisement
Tags :
2024 Loksabha Electionpm narendra modivaranasi lok sabha election 2024
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement