whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.
Advertisement

R Sheena Rani: 'मिसाइल रानी' कौन हैं, जिन्होंने अग्नि-5 की लॉन्चिंग टीम को किया लीड

Who Is R Sheena Rani: भारत ने अग्नि-5 मिसाइल की 11 मार्च को सफल लॉन्चिंग की। यह मिसाइल एमआईआरवी तकनीक से लैश है। इसकी जद में पाकिस्तान और चीन भी आते हैं, लेकिन क्या आपको पता है कि इस लॉन्चिंग के पीछे किस महिला का हाथ है? आइए, जानते हैं...
09:54 AM Mar 13, 2024 IST | Achyut Kumar
r sheena rani   मिसाइल रानी  कौन हैं  जिन्होंने अग्नि 5 की लॉन्चिंग टीम को किया लीड
Missile Rani के नाम से मशहूर R Sheena Rani कौन हैं, जिन्होंने Agni V Missile लॉन्चिंग टीम को किया लीड

Agni V Missile Launching R Sheena Rani: रक्षा अनुसंधान विकास संगठन (DRDO) ने 11 मार्च को अग्नि-5 मिसाइल का सफल परीक्षण किया। यह मिसाइल मल्टीपल इंडिपेंडेंटली टारगेटेबल री-एंट्री व्हीकल यानी एमआईआरवी टेक्नोलॉजी से लैश है। इसे देश में ही तैयार किया गया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी अग्नि-5 की सफल लॉन्चिंग पर वैज्ञानिकों को बधाई दी है। इसे 'मिशन दिव्यास्त्र' नाम दिया गया। इस मिशन के पीछे मिसाइल रानी के नाम से मशहूर आर शीना रानी का अहम योगदान रहा। आइए, उनके बारे में जानते हैं...

Advertisement

कौन हैं शीना रानी?

शीना रानी को मिसाइल एक्सपर्ट माना जाता है। उन्होंने अग्नि -5 मिसाइल की लॉन्चिंग करने वाली डीआरडीओ की टीम का नेतृत्व किया।  रानी ने डीआरडीओ के हैदराबाद स्थित एडवांस्ट सिस्टम्स लेबोरेटरी में कार्यक्रम निदेशक के रूप में मिसाइल परियोजना का नेतृत्व किया। वह 1999 में डीआरडीओ में शामिल हुईं। तब से वह अग्नि मिसाइल कार्यक्रम के लिए काम कर रही हैं।

Advertisement

'अग्नि मिसाइल प्रोग्राम का हिस्सा होने पर गर्व है'

अग्नि-5 की लॉन्चिंग के लिए रानी ने काफी मेहनत की। उनकी टीम में कई महिला साइंटिस्ट शामिल थीं। उन्होंने एक इंटरव्यू में कहा थी कि उन्हें अग्नि मिसाइल कार्यक्रम का हिस्सा होने पर गर्व है। वह डीआरडीओ की ऐस लैब एएसएल की एसोसिएट डायरेक्टर भी हैं। रानी ने इसरो के विक्रम साराभाई स्पेस सेंटर में 8 साल तक काम किया था।

Advertisement

तिरुअनंतपुरम में हुआ जन्म

शीना रानी का जन्म केरल की राजधानी तिरुअनंतपुरम में हुआ। जब वह 10वीं क्लास में थीं, तभी उनके पिता का निधन हो गया। रानी के पति पीएसआरएस शास्त्री ने भी डीआरडीओ के साथ मिसाइल विकसित करने का काम किया है। रानी को मिसाइल मैन और पूर्व राष्ट्रपति एपीजे अब्दुल कलाम से प्रेरणा मिली। रानी को 2016 में साइंटिस्ट ऑफ द ईयर का अवार्ड मिला।

यह भी पढ़ें: EC को मिला चुनावी चंदा का ब्यौरा, SC के सख्त आदेश के बाद SBI ने सौंपा डेटा

भारत की जद में आए पाकिस्तान और चीन

अग्नि-5 मिसाइल ने पाकिस्तान और चीन को भारत की जद में ला दिया है। इस मिसाइल की रेंज 5000 किलोमीटर है, जो भारत के लगभग सभी पड़ोसी देशों को कवर करती है। भारत के पास अग्नि सीरीज की 1 से लेकर 5 तक मिसाइलें हैं। यह मिसाइलें पलक झपकते ही पाकिस्तान और चीन को तबाह कर सकती हैं। इस मिसाइल को सड़क मार्ग से कहीं भे लाया जा सकता है।

यह भी पढ़ें: Weather Forecast Today: मध्य प्रदेश-छत्तीसगढ़ समेत इन राज्यों में होगी बारिश, दिल्ली-यूपी में कैसा रहेगा मौसम?

Open in App Tags :
Advertisement
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो