चुनाव 2024खेलipl 2024वीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीipl 2023भारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

Wayanad Lok Sabha Election: कांग्रेस के 'नए गढ़' में वोटिंग जारी; क्या फिर जीत पाएंगे राहुल गांधी?

Voting In Wayanad Lok Sabha Seat : लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण का मतदान आज चल रहा है। इस चरण की सबसे हाई प्रोफाइल सीट्स में से एक है केरल की वायनाट सीट जहां से राहुल गांधी सांसद हैं और इस बार भी कांग्रेस की ओर से उतरे हैं। इस रिपोर्ट में समझिए इस बार यहां का चुनावी गणित कैसा है।
10:22 PM Apr 25, 2024 IST | Gaurav Pandey
वायनाड से भाजपा प्रत्याशी के सुरेंद्रन और कांग्रेस उम्मीदवार राहुल गांधी।
Advertisement

Lok Sabha Election 2024 : पिछले लोकसभा चुनाव में कांग्रेस नेता राहुल गांधी उत्तर प्रदेश की अमेठी और केरल की वायनाड सीट से चुनावी मैदान में उतरे थे। अमेठी कांग्रेस का मजबूत गढ़ हुआ करता था, लेकिन यहां से भाजपा की स्मृति ईरानी ने राहुल को हराकर राजनीति में सनसनी फैला दी थी। लेकिन, कांग्रेस ने एक गढ़ खोया तो वायनाड के रूप में दूसरा मिला जहां राहुल ने बड़े अंतर से जीत हासिल की। आज इसी सीट पर वोटिंग चल रही है। इस रिपोर्ट में जानिए वायनाड सीट के सभी समीकरण।

Advertisement

राहुल के सामने कौन-कौन है मैदान में?

वायनाड सीट से राहुल के सामने भाजपा ने अपने प्रदेश अध्यक्ष के सुरेंद्रन को उतारा है। वहीं, केरल में सत्ताधारी कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ इंडिया (सीपीआई) ने एनी राजा को उम्मीदवार बनाया है। यहां ध्यान देने वाली बात है कि सीपीआई और कांग्रेस राष्ट्रीय स्तर पर तो INDIA गठबंधन का हिस्सा हैं लेकिन केरल में दोनों आमने-सामने हैं। यहां कांग्रेस यूनाइटेड डेमोक्रेटिक फ्रंट (यूडीएफ) का हिस्सा है तो सीपीआई लेफ्ट डेमोक्रेटिक फ्रंट (एलडीएफ) का। इस वजह से राज्य में वोट बंटने की संभावना काफी बढ़ गई है।

पिछले चुनाव का कैसा रहा था रिजल्ट?

पिछले लोकसभा चुनाव में इस सीट पर राहुल गांधी के सामने भाजपा की अगुवाई वाले एनडीए ने भारत धर्म जन सेना के नेता तुषार वेल्लापल्ली को उतारा था। इस चुनाव में राहुल गांधी को 7 लाख 6367 वोट मिले थे जबकि वेल्लापल्ली के खाते में केवल 78,800 वोट आ पाए थे। राहुल ने इस चुनाव में 4 लाख 31 हजार वोट के अंतर से जीत हासिल की थी। यह 2019 के चुनाव में केरल की किसी भी सीट पर जीत का सबसे बड़ा अंतर था। उल्लेखनीय है कि इस बार भाजपा ने अपने उम्मीदवार को उतारने का फैसला किया है।

ये भी पढ़ें: वोटिंग के दिन नोएडा-गाजियाबाद में क्या रहेगा बंद? देखें पूरी लिस्ट

Advertisement

ये भी पढ़ें: कन्नौज में बिछी अनोखी बिसात; अखिलेश यादव के सामने पति-पत्नी

ये भी पढ़ें: नोएडा में ये रास्ते हैं बंद, ट्रैफिक पुलिस ने जारी की नई एडवाइजरी

Advertisement
Tags :
electionslok sabha election 2024Rahul Gandhispecial-newsWayanad
Advertisement
Advertisement