whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

'पापा आपकी यादें...', राजीव गांधी को याद कर भावुक हुए राहुल गांधी, जाने पूर्व पीएम के बड़े कदम

Rajiv Gandhi Death Anniversary:देश के पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी की आज 33वीं पुण्यतिथि है। 21 मई 1991 को राजीव गांधी की हत्या कर दी गई थी। ऐसे में आज पिता को याद करके कांग्रेस नेता राहुल गांधी भावुक हो गए हैं। तो आइए हम आपको बौतर प्रधानमंत्री राजीव गांधी के कुछ अहम फैसलों से रूबरू करवाते हैं, जिसने भविष्य में देश की दिशा और दशा दोनों बदल दी।
11:04 AM May 21, 2024 IST | Sakshi Pandey
 पापा आपकी यादें      राजीव गांधी को याद कर भावुक हुए राहुल गांधी  जाने पूर्व पीएम के बड़े कदम
Rajiv Gandhi

Rajiv Gandhi Death Anniversary: देश के सबसे युवा प्रधानमंत्री राजीव गांधी को गुजरे 33 साल हो गए। राजीव गांधी देश की छठे पीएम थे, जिनकी मौत समूचे देश के लिए गहरा सदमा थी। 1991 में बॉम्ब ब्लास्ट के दौरान राजीव गांधी की मौत की खबर ने देश को दहला कर रख दिया था। आलम ये था कि उस दौरान कांग्रेस देश की सबसे बड़ी पार्टी थी मगर उसके मुखिया ने ही दुनिया को अलविदा कह दिया था।

भावुक हुए राहुल गांधी

राजीव गांधी की पुण्यतिथि पर कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे और सोनिया गांधी ने राजीव गांधी को श्रद्धांजलि अर्पित की तो राहुल गांधी ने भी पिता के साथ तस्वीर शेयर करते हुए भावुक पोस्ट लिखा है। राहुल गांधी ने लिखा कि पापा आपके सपने मेरे सपने हैं और आपकी उम्मीदें मेरी जिम्मेदारियां। आपकी यादें आज और हमेशा मेरे दिल में जिंदा रहेंगी।

पायलट बनकर दुनिया भर में उड़ान भरने वाले राजीव गांधी ने कभी सियासी गलियारों में दिलचस्पी नहीं दिखाई। मगर संजय गांधी के प्लेन क्रैश के बाद राजीव गांधी ने मां इंदिरा गांधी को संभाला और हमेशा के लिए देश में बस गए। 1984 में जब इंदिरा गांधी को गोली लगी तो राजीव गांधी ने देश को संभाला और उन्होंने सबसे युवा प्रधानमंत्री के रूप में शपथ ग्रहण की। बतौर प्रधानमंत्री राजीव गांधी ने देश में कई बड़े बदलाव किए।

खत्म हुआ विरासत टैक्स 

लोकसभा चुनाव 2024 के दौरान कांग्रेस नेता सैम पित्रोदा ने विरासत टैक्स का जिक्र किया था। बता दें कि 40 साल पहले तक भारत में विरासत टैक्स लगाया जाता था। आजादी के बाद देश में संपत्ति शुल्क अधिनियम 1953 लागू हुआ, जिसके अंतर्गत 20 लाख से अधिक संपत्ति पर 85 प्रतिशत विरासत टैक्स लगता था। मगर राजीव गांधी की सरकार में वित्त मंत्री वीपी सिंह ने 1985 में विरासत टैक्स खत्म कर दिया।

अर्थव्यवस्था को दी धार

आमतौर पर देश में LPG रिफॉर्म 1992 में मनमोहन सिंह लेकर आए थे। मगर इसकी नींव राजीव गांधी ने काफी पहले रख दी थी। देश की अर्थव्यवस्था को धार देने के लिए राजीव गांधी ने पहले लाइसेंस राज का खात्मा किया और फिर कॉर्पोरेट कंपनियों को सब्सिडी मुहैया करवाई, जिससे कंपनियों का उत्पादन बढ़े और देश के लोग 'मेड इन इंडिया' चीजों का ज्यादा से ज्यादा इस्तेमाल करें।

नई शिक्षा नीति लागू

राजीव गांधी सरकार ने 1986 में नई शिक्षा नीति लागू की थी, जिसके तहत देश की कई जगहों जवाहर नवोदय विद्यालय बने। साथ ही साइंस और तकनीकि का भी तेजी से विकास हुआ। देश में कम्प्यूटर के इस्तेमाल को बढ़ावा देने का भी श्रेय राजीव गांधी को ही जाता है।

कई राज्यों में बहाल हुई शांति

राजीव गांधी ने अपने कार्यकाल के दौरान नॉर्थ ईस्ट भारत के कई राज्यों में शांति बहाल की। मणिपुर में हुए शांति समझौते ले लेकर मिजोरम और अरुणाचल प्रदेश को पूर्ण राज्य का दर्जा दिलाने में राजीव गांधी का अहम योगदान रहा है। इसके अलावा राजीव गांधी ने चीन और श्रीलंका के साथ भी संबंधों को बेहतर बनाया था।

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो