होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

कौन हैं राकेश कुमार सिंह भदौरिया? एयर फोर्स की कमान संभाली, अब BJP में शामिल हुए

Former Air Force Chief Rakesh Kumar Singh Bhadauria Joins BJP: भारतीय वायु सेना के प्रमुख रह चुके राकेश कुमार सिंह भदौरिया रविवार को भाजपा में शामिल हो गए। अटकलें चल रही हैं कि भदौरिया को भाजपा लोकसभा चुनाव में उम्मीदवार भी बना सकती है। इस रिपोर्ट में जानिए राकेश कुमार भदौरिया कौन हैं, उनका एयर फोर्स में करियर कैसा रहा और क्या वह राजनीति में भी उतने ही सफल हो पाएंगे?
01:52 PM Mar 24, 2024 IST | Gaurav Pandey
भाजपा में शामिल हुए वायु सेना के पूर्व प्रमुख राकेश कुमार सिंह भदौरिया
Advertisement

Former Air Force Chief Rakesh Kumar Singh Bhadauria Joins BJP : भारतीय वायु सेना के पूर्व प्रमुख राकेश कुमार सिंह भदौरिया ने रविवार को अपनी राजनीतिक पारी का आगाज भी कर दिया। लोकसभा चुनाव से ठीक पहले वह भाजपा में शामिल हो गए हैं। भदौरिया ने पार्टी के महासचिव विनोद तावड़े और केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर की मौजूदगी में भाजपा की सदस्यता ली। उनके साथ वाईएसआर कांग्रेस पार्टी के पूर्व नेता वाराप्रसाद राव वेलगपल्ली भी भगवा दल में शामिल हो गए। इस रिपोर्ट में जानिए राकेश कुमार भदौरिया कौन हैं और उनका करियर कैसा रहा।

Advertisement

आगरा के गांव में हुआ था भदौरिया का जन्म

राकेश कुमार सिंह भदौरिया का जन्म उत्तर प्रदेश के आगरा जिले की बाह तहसील में आने वाले कोरथ गांव में हुआ था। उनके पिता सूरज पाल सिंह भदौरिया भी वायु सेवा में थे और मास्टर वारंट ऑफिसर की रैंक पर रिटायर हुए थे। राकेश कुमार साल 1999 में विंग कमांडर के तौर पर एयर फोर्स में शामिल हुए थे। साल 2021 में रिटायर होने से पहले वह एयर फोर्स चीफ के पद पर थे। वायु सेना में उन्होंने अपने जीवन के 40 से ज्यादा साल दिए हैं। उल्लेखनीय है कि उन्होंने बांग्लादेश के डिफेंस सर्विसेज कमांड एंड स्टाफ कॉलेज और पुणे में स्थित प्रतिष्ठित नेशनल डिफेंस एकेडमी (एनडीए) से पढ़ाई की थी।

सितंबर 2019 में बने चीफ ऑफ एयर स्टाफ

भदौरिया को एयर फोर्स की फाइटर स्ट्रीम में 15 जून 1980 को स्वॉर्ड ऑफ ऑनर के साथ शामिल किया गया था। वह 4250 घंटे से ज्यादा उड़ान भर चुके हैं और उनके पास 26 अलग-अलग तरह के फाइटर जेट और ट्रांसपोर्ट एयरक्राफ्ट उड़ाने का अनुभव है। उल्लेखनीय है कि राकेश कुमार सिंह भदौरिया एक एक्सपेरिमेंटल टेस्ट पायलट भी हैं। एयर मार्शल अनिल खोसला के रिटायर होने के बाद 1 मई 2019 को उन्हें वाइस चीफ ऑफ एयर स्टाफ नियुक्त किया गया था। इसके बाद 19 सितंबर 2019 को उन्हें चीफ ऑफ एयर स्टाफ का पद दिया गया था। 30 सितंबर 2021 को वह रिटायर हो गए थे।

Advertisement

क्या राजनीति में भी हो पाएंगे उतने ही सफल

रक्षा क्षेत्र में शानदार करियर बनाने के बाद अब उन्होंने राजनीति में एंट्री ली है। माना जा रहा है कि वह पॉलिटिक्स में भी अपनी अलग छाप छोड़ने में कामयाब होंगे। अटकलें लगाई जा रही हैं कि भाजपा उन्हें आगामी लोकसभा चुनाव में टिकट भी दे सकती है। चर्चा है कि भगवा दल गाजियाबाद लोकसभा सीट से उन्हें प्रत्याशी बना सकता है। यहां से अभी भाजपा के ही जनरल वीके सिंह सांसद हैं। सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार इस बार भारतीय जनता पार्टी कई बड़े नेताओं और सांसदों के टिकट काटने का मन बना रही है और बताया जा रहा है कि इस लिस्ट में जनरल वीके सिंह का नाम भी शामिल है।

ये भी पढ़ें: कई बड़े नेताओं का कटेगा टिकट! बची सीटों पर किन्हें उतारेगी भाजपा

ये भी पढ़ें: मोदी को चुनौती देंगे कांग्रेस के अजय राय; अमेठी-रायबरेली पर सस्पेंस

ये भी पढ़ें: कुल 7 चरणों में होगा चुनाव, पहले में सबसे ज्यादा सीटों पर होगी वोटिंग

Open in App
Advertisement
Tags :
BJPElectionformer Air Chief Marshal RKS Bhadaurialok sabha election 2024special-news
Advertisement
Advertisement