whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

भाई से दूर बहनों के लिए स्पेशल सर्विस, सिर्फ 41 रुपये में इस तरह भेजें राखी; यहां जानें पूरा प्रोसेस

Rakshabandhan 2024: रक्षाबंधन पर अपने भाईयों से दूर रह रहीं बहनों के लिए एक विभाग ने एक स्पेशल सेवा शुरू की है। इस दौरान डाकघरों में काफी चहल पहल है। त्योहारी भीड़ को देखते हुए डाक विभाग हर डाकघर में 10 रुपये में विशेष रूप से डिजाइन किए गए वॉटरप्रूफ लिफाफे दे रहा है।
08:37 AM Aug 18, 2024 IST | News24 हिंदी
भाई से दूर बहनों के लिए स्पेशल सर्विस  सिर्फ 41 रुपये में इस तरह भेजें राखी  यहां जानें पूरा प्रोसेस

Rakshabandhan 2024: 19 अगस्त को देशभर में रक्षाबंधन मनाया जाएगा। इस त्योहार पर हर भाई बहन की कोशिश रहती है कि वो जहां पर भी हो लेकिन इन खास दिन राखी के लिए एक साथ रहें। लेकिन कई मजबूरियां होती हैं जब बहन अपने भाई को राखी नहीं बांध पाती है। ऐसे में एक ही ऑप्शन बचता है, कि वो अपनी राखी को पार्सल कर दे। इसी को देखते हुए डाक विभाग डोरस्टेप सेवाओं पर जोर दे रहा है। इसके जरिए आप चाहे कहीं भी हों अपनों को रक्षाबंधन की शुभकामनाएं भेज सकते हैं।

पोस्ट इन्फो ऐप से भेजें राखी

डाक विभाग पहली बार क्लिक एंड बुक एप के जरिए राखी पहुंचाने का काम कर रहा है। जिससे बहनें विदेशों में रहकर भी अपने भाईयों को राखी बांध सकती हैं। इसके लिए सबसे पहले उन्हें इस एप को इंस्टाल करके इसपर एक रिक्वेस्ट डालनी होगी। जैसे ही रिक्वेस्ट पोस्ट ऑफिस को मिलेगी वो तुरंत वो 50 रुपये अतिरिक्त शुल्क के साथ दिए गए पते पर राखी और मिठाईयां पहुंचा देंगे। इसके जरिए देश के अंदर सिर्फ 41 रुपये में राखी भेजी जा सकती है।

ये भी पढ़ें... Raksha Bandhan 2024: रक्षाबंधन पर बहनें अपने हाथों में लगाएं मेहंदी, ये हैं नए और ट्रेंडिंग डिजाइन

स्पेशल लिफाफे

बारिश में ये लिफाफे भीगें नहीं और सुरक्षित पहुंच सकें, इसके लिए डाक विभाग में खास तरह के वॉटर प्रूफ लिफाफे और बैग तैयार किए गए हैं। इसकी कीमत दस रुपये है। इसके साथ ही राखी सही समय पर पहुंचे इसके लिए डाक विभाग ने कट-अप डेट भी जारी कर दी है, ताकि त्योहार के दिन राखी न पहुंचने पर किसी भी भाई को परेशानी न हो।

18 अगस्त तक डिलीवरी

इस साल पोस्टमैन रविवार 18 अगस्त और सोमवार को त्योहार के दिन राखियां और उपहार बांटेंगे।जिसके लिए भारी वजन को संभालने के लिए डाकियों को अलग से सहायता दी जाएगी। डाक विभाग ने विशेष रूप से ग्रामीण और दूरदराज के इलाकों में पार्सल के लिए यातायात बढ़ा दिया गया है क्योंकि ई-कॉमर्स राखियों की डिलीवरी ज्यादा होंगी। सारी चुनौतियों के लिए हर डाकघर का स्टाफ अच्छी तरह से तैयार है और समय पर राखी मेल के महत्व दे रहा है। नवरंगपुरा कार्यालय के डाकिया जतिन पटेल कहते हैं, "हमारी टीम इन पार्सल के प्रति जिम्मेदारी की मजबूत भावना महसूस करती है।" अगर इस बार आप डाकघर की इस सुविधा का लाभ नहीं उठा पाए हैं तो निश्चित ही अगली बार आप नहीं भूलेंगे।

Open in App Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो