खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

पाकिस्तान के इस Ram Mandir में हिन्दुओं के पूजा करने पर लगा प्रतिबंध, मूर्तियां तक हटाई गईं

Ram Mandir Pakistan: यह मंदिर 16वीं शताब्दी में बनाया गया था। यहां श्रीराम कुंड है, वनवास के दौरान श्री राम, मां सीता और लक्ष्मण जी यहां समय बिताया था।
10:16 AM Jan 22, 2024 IST | Amit Kasana
पाकिस्तान का राम मंदिर
Advertisement

Ram Mandir Pakistan: अयोध्या में श्री राम लला की प्राण प्रतिष्ठा का समारोह पूरे विश्व के बीच चर्चा का विषय बना हुआ है। लेकिन पाकिस्तान में एक राम मंदिर ऐसा भी है, जहां हिन्दुओं को पूजा-अर्चना करने पर रोक लगा दी गई है। इतना ही नहीं पाकिस्तान सरकार ने मंदिर में से भगवान श्री राम की मूर्ति तक हटवा दी है। अब यह मंदिर खंडहर बनने जा रहा है। जानकारी के अनुसार इस बारे में स्थानीय हिन्दू संगठनों ने कई बार प्रशासन और सरकार को ज्ञापन सौंपा लेकिन अभी तक इस मंदिर को फिर से खोला नहीं गया है।

Advertisement

16वीं शताब्दी में बनाया गया था मंदिर

पाकिस्तान का यह Ram Mandir इस्लामाबाद की मार्गल्ला पहाड़ियों पर है। स्थानीय हिन्दुओं में इसकी काफी मान्यता है। आसपास के लोग बताते हैं कि भगवान श्री राम का यह मंदिर करीब 16वीं शताब्दी में बनाया गया था। बताया जाता है कि श्रीराम, मां सीता और लक्ष्मण जी जब 14 साल के वनवास पर थे तो उन्होंने कुछ समय यहां बिताया था। यहां कई स्थान हैं जहां भगवान राम ने पानी पिया और विश्राम किया था। हर साल बड़ी संख्या में हिन्दू इस मंदिर में आते थे। पहले हर साल यहां मेले का आयोजन होता था जो अब बंद है।

कुछ  समय स्कूल चलाया गया

जानकारी के अनुसार जब से यहां लोगों के पूजा करने पर प्रतिबंध लगा है, यहां लोगों का आना कम हो गया है। अब यहां केवल टूरिस्ट ही मंदिर को देखने और यहां स्थिति प्राचीन राम कुंड को देखने आते हैं। मंदिर से मूर्तिओं को हटा दिया गया है। जिससे स्थानीय हिन्दू काफी आहत हैं। पहले यहां हर साल मेला लगता था जो अब बंद है। पाकिस्तान सरकार ने बीच में यहां बच्चों का स्कूल भी चालू किया था। लेकिन उसे भी बाद में बंद कर दिया गया। अब यह पूरी तरह एक टूरिस्ट स्पॉट है, यहां पहाड़ी हैंडीक्राफ्ट आइटम और खाने-पीने की दुकानें खुल चुकी हैं।

Advertisement

(Ultram)

Advertisement
Tags :
Ram Lala Pran PartishthaRam Mandir Inauguration
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement