खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

रिलायंस इंडस्ट्रीज और वाल्ट डिज्नी के बीच मर्जर की डील फाइनल, नीता अंबानी के हाथ में रहेगा कंट्रोल

Reliance-Disney Merger Deal Announce : देश में रिलायंस इंडस्ट्रीज और वॉल्ट डिज्नी के बीच मीडिया के विलय का ऐलान हो गया है। इस विलय से देश में डिजिटल और मीडिया के क्षेत्र में बड़े बदलाव होंगे। साथ ही कहीं भी और कभी भी दर्शकों को उच्च गुणवत्ता और बेहतर कंटेंट मिल सकेंगे।
10:01 PM Feb 28, 2024 IST | Deepak Pandey
रिलायंस-वाल्ट डिज्नी के बीच हुई डील।
Advertisement

Reliance-Disney Merger Deal Announce : भारत में रिलायंस इंडस्ट्रीज और वाल्ट डिज्नी के बीच मर्जर की डील फाइनल हो गई है। इसे लेकर दोनों कंपनियों ने मर्जर सौदे पर हस्ताक्षर कर दिए हैं। एशिया के सबसे अमीर इंसान मुकेश अंबानी की पत्नी नीता अंबानी इस मर्जर से बनने वाली इकाई (कंपनी) की चेपरपर्सन होंगी, जबकि कंपनी के वाइस चेयरपर्सन के रूप में उदय शंकर काम करेंगे। दोनों कंपनियों ने बुधवार को एक संयुक्त बयान जारी कर इसकी घोषणा की है।

Advertisement

रिलायंस इंडस्ट्रीज अब मीडिया के एंटरटेनमेंट और स्पोर्ट्स सेक्टर में भी 11,500 करोड़ रुपये इंवेस्ट करेगी। ज्वाइंट डील के तहत एंटरटेनमेंट और स्पोर्ट्स कंटेंट के लिए देश के प्रमुख डिजिटल प्लेटफार्म और टीवी को भी एक लाया जाएगा। इसके तहत स्टार गोल्ड, कलर्स, स्टार प्लस, स्टार स्पोर्ट्स, स्पोर्ट्स 18 को एक प्लेटफार्म में लाया जाएगा।

यह भी पढ़ें : Nita Ambani समेत कई सेलेब्स की मेकअप आर्टिस्ट है Nishi singh; जानिए कितनी है Net Worth

कंपनी पर रिलायंस का रहेगा कंट्रोल

Advertisement

इस डील से बनी नई एंटिटी के शेयर की बात करें तो RIL के पास 16.34 प्रतिशत, Viacom18 के पास 46.82 प्रतिशत और वॉल्ट डिज्नी के पास 36.84 प्रतिशत हिस्सेदारी रहेगी। इस हिसाब से रिलायंस और सहयोगी कंपनी के पास 63 प्रतिशत से शेयर रहेगा। अर्थात् नई इकाई एंटिटी पर रिलायंस का कंट्रोल रहेगा।

यह भी पढ़ें : नीता अंबानी को स्पोर्ट्स फील्ड में मिला प्रतिष्ठित अवॉर्ड, रिलायंस फाउंडेशन भी नवाजा गया

70,000 करोड़ रुपये की एक बड़ी कंपनी बनाने का ऐलान

कंपनियों ने एक संयुक्त बयान में कहा कि जेवी (joint venture) के तहत भारत में मनोरंजन और स्पोर्ट्स के लिए टीवी और डिजिटल स्ट्रीमिंग प्लेटफार्मों को एक साथ लाया जाएगा। इसे देश 750 मिलियन से अधिक दर्शकों तक पहुंचने का लक्ष्य निर्धारित किया गया। इस सौदे के तहत मीडिया परिचालन का विलय कर 70,000 करोड़ रुपये की एक बड़ी कंपनी बनाने की घोषणा की गई है।

Advertisement
Tags :
Nita AmbaniReliance
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement