whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

आसमान छू रही केसर की कीमत, जितने में मिलेगा 1 किलो उतने में आ जाएगा 70 ग्राम सोना

Saffron Price get increased: इन दिनों केसर की बढ़ते कीमतों ने लोगों को हैरान कर दिया है। एक किलो केसर की कीमत 5 लाख रुपये है। ऐसे में जानिए क्यों आसमान छू रही है केसर की कीमत।
07:18 PM May 11, 2024 IST | Deeksha Priyadarshi
आसमान छू रही केसर की कीमत  जितने में मिलेगा 1 किलो उतने में आ जाएगा 70 ग्राम सोना
saffron

Saffron Price get increased: ईरान की तरफ से केसर की सप्लाई में कमी होने के बाद से भारत में इसकी कीमत में 20 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई है। वही रिटेल मार्केट में इसकी कीमत में 27 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई है। इकोनॉमिक्स टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार भारत में अच्छी क्वालिटी के केसर की कीमत करीब 3.5 से 3.6 लाख रुपये प्रति किलोग्राम है।

1 किलोग्राम केसर की कीमत 10 ग्राम सोने जितनी

यही वजह है कि इन दिनों केसर की कीमतों की तुलना सोने से की जा रही है। अगर एक किलो केसर की कीमत 4.95 लाख होगी। इतनी कीमत में 70 ग्राम सोने के जेवर बनवा सकते हैं। ईरान पूरी दुनिया में सबसे अधिक केसर प्रोड्यूस करने वाला देश है। वो पूरी दुनिया का 90 प्रतिशत केसर प्रोड्यूस करता है।

केसर को लेकर भारत की बढ़ती मूसीबत

भारत हर साल 55 से 60 टन केसर का इंपोर्ट करता है। भारत ये इंपोर्ट ईरान से करता है। हालांकि, जियो पॉलिटिकल टेंशन की वजह से भारत में केसर की खपत पूरी नहीं हो रही है। इसकी सबसे बड़ी वजह है केसर की सिमटती खेती। आकंड़ों के अनुसार साल 2011 -12 में भारत करीब 8 टन केसर का उत्पादन करता था। ये 2023-24 में घटकर 2.6 टन हो गया। बता दें कि भारत में केसर की खपत 60 टन से भी अधिक है। यही वजह है कि भारत को केसर के लिए ईरान पर निर्भर होना पड़ता है। अगर आगे भी ईरान इसी तरह केसर इंपोर्ट ना कर पाया तो आने वाले दिनों में केसर के कीमतों में और इजाफा हो सकता है।

केसर की खेती में क्यों आई कमी

जम्मू-कश्मीर के कई ईलाकों में केसर की उपज घटने की वजह सीमेंट फैक्ट्रीज हैं। दरअसल, बडगाम में हाल के दिनों में कई नई सीमेंट फैक्ट्रीज खुल गई है। यही वजह है कि केसर की खेती पर असर पड़ा है। एक्सपर्ट्स के अनुसार केसर की खेती के लिए वातावरण का साफ होना बेहद जरूरी है। सीमेंट की फैक्ट्रियों से निकलने वाले कचरे की वजह से केसर के उत्पादन में कमी आई है।

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो