खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

कहीं बारिश तो कहीं कांवड़ यात्रा, यूपी उत्तराखंड समेत इन जगहों पर कई दिन रहेंगे स्कूल बंद

School Closed Kanwar yatra 2024: कांवड़ यात्रा और भारी बरसात के कारण कई राज्यों में स्कूल बंद कर दिए गए हैं। इस लिस्ट में उत्तर प्रदेश, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड का नाम आगे है। वहीं वाराणसी समेत कुछ जिलों में रविवार की बजाए सोमवार को छुट्टी दी जाएगी।
11:54 AM Jul 27, 2024 IST | Sakshi Pandey
Advertisement

School Closed Kanwar yatra 2024: सावन का महीना शुरू होते ही बच्चों की चांदी हो गई है। आमतौर पर छुट्टियां गर्मी और सर्दी के मौसम में मिलती हैं। मगर इस बार देश के कई जिलों में स्कूल बंद करने की घोषणा हो गई है। वहीं कुछ जगहों पर स्कूल के समय में बदलाव किए गए हैं। कांवड़ा यात्रा और भारी बारिश के कारण प्रशासन ने स्कूल बंद रखने का ऐलान किया है।

Advertisement

7 दिन बंद रहेंगे स्कूल

उत्तर प्रदेश के चार जिलों में कांवड़ यात्रा के कारण स्कूल बंद रहेंगे। मुजफ्फरनगर, मेरठ, सहारनपुर और हापुड़ के डीएम ने 7 दिन का अवकाश घोषित किया है। 27 जुलाई से लेकर 2 अप्रैल तक चारों जिलों से सभी सरकारी और प्राइवेट स्कूल बंद रहेंगे। स्कूल के अलावा सभी मदरसों, डिग्री कॉलेज समेत तकनीकि संस्थानों को बंद रखने का आदेश दिया गया है।

संडे को होगी पढ़ाई

यूपी प्रशासन के अनुसार कांवड़ यात्रा के दौरान रास्ते पर भयंकर जाम लगता है। ऐसे में बच्चों को स्कूल जाने-आने में दिक्कत हो सकती है। इसलिए प्रशासन ने स्कूल बंद करने का आदेश दिया है। वाराणसी, इंदौर और उज्जैन जैसे शहरों में सोमवार को भगवान शिव के मंदिरों में भक्तों की भारी भीड़ लगती है, इस पर संज्ञान लेते हुए प्रशासन ने स्कूल के समय में बदलाव किया है। साथ ही रविवार का साप्ताहिक अवकाश सोमवार को रखा गया है। रविवार को रोज की तरह स्कूल खुले रहेंगे।

Advertisement

उत्तराखंड में भी स्कूल बंद

यूपी के अलावा उत्तराखंड में भी 7 दिनों तक स्कूल की छुट्टी कर दी गई है। हरिद्वार में 27 जुलाई से 2 अगस्त तक कक्षा 1 से 12 तक के स्कूल बंद रहेंगे। बता दें कि 22 जुलाई से शुरू हुई ये कांवड़ यात्रा 6 अगस्त तक चलेगी। इसे लेकर कांवड़ा यात्रा के रूट पर सुरक्षा चाकचौबंद है। हालांकि राजधानी दिल्ली में स्कूल बंद करने की घोषणा नहीं की गई है।

बारिश से बंद हुए स्कूल

कई राज्यों में भारी बारिश के कारण स्कूलों में ताला लग गया है। हिमाचल प्रदेश में बरसात के चलते 22 जून से 29 जुलाई तक स्कूल बंद रखने की घोषणा की गई थी। हालांकि हिमाचल में अभी भी तेज बारिश का कहर जारी है। ऐसे में मुमकिन है कि स्कूल कुछ और दिनों तक बंद रखे जाएं।

यह भी पढ़ें- Bihar के प्रदेश अध्यक्ष बनते ही दिलीप जयसवाल का बड़ा बयान, विधानसभा चुनाव पर कही ये बात

Advertisement
Tags :
Kanwar yatra 2024school closed
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement