चुनाव 2024खेलipl 2024वीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीipl 2023भारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

कौन हैं वो 7 सांसद? जिन्होंने नहीं ली शपथ, स्पीकर चुनाव में नहीं डाल सकेंगे वोट!

Lok Saba MPs Oath : 18वीं लोकसभा का पहला सत्र सोमवार से शुरू हो गया, जोकि 3 जुलाई तक चलेगा। प्रोटेम स्पीकर ने नवनिर्वाचित सांसदों को शपथ दिलाई। इस दौरान 7 ऐसे भी सांसद हैं, जिन्होंने शपथ ग्रहण नहीं की। आइए जानते हैं कि क्या है वजह?
07:30 PM Jun 25, 2024 IST | Deepak Pandey
Parliament Session 2024
Advertisement

Parliament Session 2024 : संसद सत्र की कार्यवाही का आज दूसरा दिन था। दो दिन नवनिर्वाचित सांसदों को लोकसभा के सदस्य के रूप में शपथ दिलाई गई। इस दौरान 7 MPs ने सांसद पद की शपथ नहीं ली। लोकसभा स्पीकर चुनाव को लेकर कांग्रेस ने सांसदों को व्हीप जारी किया है तो वहीं एनडीए ने सभी MPs को सुबह 10.30 बजे तक संसद में रहने को कहा। ऐसे में कयास लगाए जा रहे हैं कि ये सात सांसद स्पीकर के चुनाव में वोट नहीं डाल सकेंगे। हालांकि, यह भी कहा जा रहा है कि चार सासदों को बुधवार को शपथ दिलाई जा सकती है। आइए जानते हैं कि कौन हैं वो 7 सांसद?

Advertisement

अफजाल अंसारी को नहीं दिलाई गई शपथ

उत्तर प्रदेश के गाजीपुर से सांसद चुने गए अफजाल अंसारी को शपथ नहीं दिलाई गई। वे संसद भी आए थे, लेकिन अदालत के आदेश का हवाला देते हुए उन्हें इस कार्यवाही से वंचित रखा गया। इसे लेकर समाजवादी पार्टी ने कानूनी कार्रवाई करने की बात कही।

यह भी पढ़ें : बरेली सांसद के ‘जय हिंदू राष्ट्र’ बोलने पर संसद में हंगामा, विपक्ष बोला- शपथ असंवैधानिक

Advertisement

जेल में बंद हैं अमृतपाल सिंह और इंजीनियर राशिद

इंजीनियर राशिद और अमृतपाल सिंह ने चुनाव जीत लिया, लेकिन उन्होंने सांसद पद की शपथ नहीं ली। वे दोनों इस वक्त जेल में बंद हैं। जेल से ही इंजीनियर राशिद ने बारामूला से उमर अब्दुल्ला को चुनाव हरा दिया था। वहीं, अमृतपाल सिंह भी जेल में बैठकर पंजाब की खडूर साहिब सीट से सांसद चुने गए। दोनों निर्दलीय चुनाव लड़े थे।

यह भी पढ़ें : कौन हैं के. सुरेश, जो दे रहे स्‍पीकर पद के ल‍िए NDA के ओम ब‍िरला को टक्‍कर? जात‍ि को लेकर व‍िवाद में रहे

कांग्रेस के एक और TMC के 3 सांसदों ने नहीं ली शपथ

प्रोटेम स्पीकर भर्तृहरि महताब और उनके सहयोगी पीठासीन अधिकारियों ने लोकसभा के सांसदों को शपथ दिलाई। जहां कांग्रेस सांसद शशि थरूर ने अबतक लोकसभा के सदस्य के रूप में शपथ नहीं ली तो वहीं ममता बनर्जी की पार्टी टीएमसी के तीन सांसद भी इस कार्यवाही से वंचित रह गए। शपथ नहीं लेने वाले टीएमसी सांसदों में शत्रुघ्न सिन्हा, नूरुल इस्लाम और दीपक अधिकारी शामिल हैं। अटकलें लगाई जा रही हैं कि इन चारों सांसदों को कल शपथ दिलाई जा सकती है। हालांकि, अभी यह कन्फर्म नहीं है कि स्पीकर चुनाव से पहले इन्हें शपथ दिलाई जाएगी या बाद में।

Advertisement
Tags :
Lok Sabha Speaker electionParliament Session 2024
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement