खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

CA Final Topper शिवम मिश्रा कौन? स्कूल बैकबेंचर कैसे पहुंचे टॉप पर, UPSC क्रैक कर बनेंगे IAS

Shivam Mishra CA Final Topper: सीए 2024 की फाइनल परीक्षा में दिल्ली के शिवम मिश्रा ने टॉप किया है। स्कूल में बैकबेंचर रहने वाले शिवम कड़ी मेहनत की बदौलत सीए बन चुके हैं मगर उनका लक्ष्य UPSC क्रैक करके IAS बनना है।
09:53 AM Jul 12, 2024 IST | Sakshi Pandey
Advertisement

Shivam Mishra CA Final Topper: बीते दिन चार्टर्ड अकाउंटेंट (सीए) के फाइनल ईयर का रिजल्ट सामने आ गया है। इंस्टीट्यूट ऑफ चार्टर्ड अकाउंटेंट ऑफ इंडिया (ICAI) के द्वारा जारी किए गए नतीजों में दिल्ली के शिवम मिश्रा ने टॉप किया है। शिवम 83.33 प्रतिशत अंकों के साथ इस साल सीए के टॉपर घोषित हुए हैं। मगर क्या आप जानते हैं कि शिवम का सपना सीए बनना नहीं है। शिवम स्कूल के बैकबेंचर रहे हैं। ऐसे में उन्होंने सीए की परीक्षा कैसे पास की? आइए जानते हैं।

Advertisement

केंद्रीय विद्यालय से की पढ़ाई

शिवम मिश्रा दिल्ली की मिडिल क्लास फैमिली से ताल्लुक रखते हैं। उनके पिता ज्योतिष हैं तो माता एक आम गृहणी हैं। शिवम ने नई दिल्ली के सैनिक विहार स्थित केंद्रीय विद्यालय से स्कूली शिक्षा पूरी की। स्कूल खत्म होने के बाद ही शिवम ने सीए की तैयारी शुरू कर दी। 2019 में उन्होंने सीए की फाउंडेशन परीक्षा दी और 50वीं रैंक हासिल कर ली।

स्कूल के बैकबेंचर थे शिवम

शिवम मिश्रा ने सीए इंटर की परीक्षा अच्छे नंबर से पास की। उन्हें पूरे देश में 20वीं रैंक मिली थी। वहीं अब सीए फाइनल ईयर की परीक्षा में रैंक 1 के साथ शिवम अव्वल आए हैं। शिवम ने 600 में से 500 अंक प्राप्त किए हैं। मगर आपको जानकर हैरानी होगी कि स्कूल के दिनों में शिवम पढ़ाई में बिल्कुल अच्छे नहीं थे। शिवम ने खुद इस बात का खुलासा करते हुए बताया कि स्कूल में वो एक बैकबेंचर थे। मगर कुछ समय बाद उन्हें पढ़ाई में मजा आने लगा और 10वीं की परीक्षा में उन्होंने अच्छे अंक हासिल किए थे।

Advertisement

IAS बनना है सपना

शिवम ने कॉमर्स स्ट्रीम से 12वीं की पढ़ाई पूरी की और इस दौरान भी उन्होंने पूरे स्कूल में टॉप किया था। शिवम अपनी सफलता का श्रेय माता-पिता को देते हैं। वहीं अपने लक्ष्य की बात करते हुए शिवम ने कहा कि अभी को कुछ साल नौकरी जरूर करेंगे। मगर उनका लक्ष्य IAS ऑफिसर बनना है। कुछ समय तक नौकरी करने के बाद शिवम UPSC की तैयारी करेंगे और IAS बनेंगे।

यह भी पढ़ें- 4 बार फेल हुई प्रीलिम्स, 5वें प्रयास में नहीं निकला इंटरव्यू; पेपर से पहले आया पैनिक अटैक, आखिरी अटेंप्ट में गिरीशा बनीं UPSC टॉपर

Advertisement
Tags :
icai ca resultSuccess Story
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement