whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

टीचर ने जड़ा थप्‍पड़ तो बच्‍चे ने खाई कसम..66 साल तक नहीं काटे नाखून, बना डाला वर्ल्‍ड र‍िकॉर्ड

Shridhar Chillal Longest nails: महाराष्ट्र के पुणे में रहने वाले श्रीधर चिल्लाल अपने लंबे नाखूनों के लिए मशहूर हैं। 66 साल तक नाखून ना काटने की वजह से उनका नाम गिनीज बुक में शामिल है। आज भी उनके नाखूनों को अमेरिका के एक म्यूजियम में सुरक्षित रखे गए हैं।
01:39 PM Jun 24, 2024 IST | Sakshi Pandey
टीचर ने जड़ा थप्‍पड़ तो बच्‍चे ने खाई कसम  66 साल तक नहीं काटे नाखून  बना डाला वर्ल्‍ड र‍िकॉर्ड

Shridhar Chillal Long Nails Tales: महाराष्ट्र के पुणे में रहने वाले श्रीधर चिल्लाल वैसे तो एक आम आदमी हैं। मगर उनका नाम गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में शामिल है। इसकी वजह है उनके लंबे नाखून। जी हां, 909.6 सेंटीमीटर (लगभग 358 इंच) के ये नाखून आज भी अमेरिका के एक म्यूजियम में सुरक्षित हैं। स्कूल टीचर की डांट का बुरा मानने के बाद श्रीधर ने नाखून बढ़ाने का संकल्प लिया था और उन्होंने 66 साल तक अपने नाखून नहीं काटे। बढ़ते नाखूनों की वजह से उनके हाथ ने काम करना बंद कर दिया और उंगलियां भी तिरछी हो गईं। मगर श्रीधर ने नाखून नहीं काटे। आखिर इसकी क्या वजह थी? श्रीधर चिल्लाल ने खुद इस सवाल का जवाब दिया है।

टीचर को किया चैलेंज

श्रीधर चिल्लाल ने बेहद छोटी उम्र से नाखून बढ़ाना शुरू कर दिया था। इसकी वजह थी स्कूल में टीचर से हुई पिटाई। नाखून बढ़ाने की वजह शेयर करते हुए श्रीधर ने बताया कि वो स्कूल में अपने एक दोस्त के साथ खेल रहे थे। तभी अचानक अपने टीचर से टकरा गए। उनके टीचर ने हाथ की छोटी उंगली का नाखून बढ़ा रखा था। मगर ठोकर लगने के कारण उनका नाखून टूट गया और उन्होंने श्रीधर को खूब खरी-खोटी सुनाई। बस तभी से श्रीधर में मन में प्रण लिया कि वो टीचर से भी बड़े नाखून करके दिखाएंगे।

हाथ ने काम करना बंद किया

श्रीधर ने अपने दाएं हाथ के नाखून काटना जारी रखा, जिससे वो रोजमर्रा के काम कर सकें। मगर उन्होंने अपने बाएं हाथ के नाखून नहीं काटे। श्रीधर का कहना है कि उनके नाखून काफी नाजुक थे। वो कभी भी टूट सकते थे। इसलिए उन्हें नाखूनों का खास ख्याल रखना पड़ता था। खासकर सोते समय अक्सर नाखून टूटने का डर लगा रहता था। बाएं हाथ के नाखून बढ़ने के कारण श्रीधर की उंगलियां खुलना बंद हो गईं और धीरे-धीरे उनके पूरे हाथ ने ही काम करना छोड़ दिया। मगर उन्होंने अपना संकल्प जारी रखा और नाखून नहीं कटवाए। 2015 में श्रीधर का नाम गिनीज बुक में दर्ज किया गया।

66 साल बाद कटवाए नाखून

66 साल बाद 2018 में श्रीधर ने नाखून कटवाने का फैसला किया। अमेरिका के न्यूयॉर्क शहर में आयोजित एक प्रदर्शनी में श्रीधर के नाखून काटे गए। 66 सालों में ये नाखून काफी बड़े और मोटे हो गए थे। ऐसे में लोहा काटने वाली छोटी मशीन की मदद से इन नाखूनों को काटा गया। श्रीधर के नाखूनों को आज भी अमेरिका के रिप्लीज बिलीव इट ऑर नॉट म्यूजियम में संभाल कर रखा गया है। श्रीधर का कहना है कि उन नाखूनों के साथ मैंने 66 साल बिताए थे। मगर म्यूजियम ने मुझे विश्वास दिलाया कि मेरे नाखूनों को संभाल कर रखा जाएगा। मेरा फैसला सही साबित होगा। लोग उन नाखूनों को देखने जाएंगे।

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो