चुनाव 2024खेलipl 2024वीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीipl 2023भारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

सिक्किम में सड़कें-घर बहे, भारी बार‍िश के चलते 1500 से अधिक टूरिस्ट फंसे, देखें तबाही का मंजर

Sikkim Heavy Rain Flood: सिक्किम में भारी बारिश के बाद आई बाढ़ ने आम लोगों का जीवन अस्त-व्यस्त कर दिया है। बाढ़ के बाद हुए भूस्खलन से सड़कें और घर तबाह हो चुके हैं। वहीं 1500 से अधिक टूरिस्ट भी फंसे हुए हैं। फिलहाल प्रशासन राहत और बचाव कार्यों में जुटा है।
10:22 AM Jun 17, 2024 IST | Rakesh Choudhary
सिक्किम में बाढ़ और भूस्खलन से सड़कें-घर तबाह
Advertisement

Sikkim Heavy Rain Flood: एक और दिल्ली समेत पूरे उत्तर भारत में भीषण गर्मी का कहर है। लू के थपेड़ों से आम जन जीवन अस्त व्यस्त हो चुका है। इस बीच सिक्किम में भारी बारिश से आम जन जीवन अस्त व्यस्त हो चुका है। एक ही देश में मौसम के दो अलग-अलग रूप देखने को मिल रहे हैं। भूस्खलन के कारण कई जगह सड़कें टूट गई हैं। सीएम प्रेम सिंह तमांग ने जिला प्रशासन को बचाव और राहत के निर्देश दिए हैं। वहीं भारी बारिश के कारण कई घर भी क्षतिग्रस्त हो गए हैं। कई लोगों के लापता होने की खबर भी है।

Advertisement

जानकारी के अनुसार 12 और 13 जून की रात में हुई बारिश से उत्तरी सिक्किम में भारी तबाही हुई है। वहीं रविवार रात को भी बारिश के कारण कई इलाकों में पानी भर गया है। तिस्ता नदी में जलस्तर बढ़ने से आसपास के घर ताश के पत्तों की तरह ढह गए। भयंकर बारिश के कारण मोबाइल टावर और बिजली के पोल को भी नुकसान पहुंचा है। कई जगहों पर सड़कें अवरुद्ध हो गई।

Advertisement

1500 से अधिक टूरिस्ट फंसे

बारिश के बाद सिक्किम में तिस्ता नदी खतरे के निशान से ऊपर बह रही है। कलिम्पोंग तीस्ता बाजार भी बाढ़ के पानी से जलमग्न हो गया है। राष्ट्रीय राजमार्ग 10, सिंगतम का शांतिनगर और गंगटोक पहले ही ध्वस्त हो चुका है। सिक्किम जाने वाला राष्ट्रीय राजमार्ग सोमवार रात से अवरुद्ध है। वहीं यंगून में 1500 से अधिक पर्यटक भी फंसे हुए हैं।

सीएम ने बचाव-राहत कार्य के दिए निर्देश

बारिश से मची तबाही के बाद सीएम प्रेम सिंह तमांग ने कहा कि कल से लगातार हो रही बारिश के बाद मंगन के आसपास के इलाकों में और उत्तरी सिक्किम में विनाशकारी भूस्खलन से मुझे दुख पहुंचा है। सरकार इस दुख की घड़ी में लोगों के साथ मजबूती से खड़ी है। मैंने आपदा राहत बलों और पुलिस प्रशासन को तत्काल मदद करने के लिए कहा है।

ये भी पढ़ेंः 60 की स्पीड से तूफान आएगा, भारी बारिश की चेतावनी; UP-बिहार में मानसून को लेकर IMD की ताजा भविष्यवाणी

ये भी पढ़ेंः Aaj ka Mausam: बस 4 दिन और… बरसने वाले हैं राहत के बादल, Delhi-NCR में ‘काल’ बनी लू

Advertisement
Tags :
Sikkim FloodSikkim Flood Updatesikkim rainssikkim Weather
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement