होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

सोफिया फिरदौस कौन? जो बनी ओडिशा की पहली महिला मुस्लिम विधायक, बीजेपी उम्मीदवार को दी मात

Sofia Firdous odisha Newly Elected MLA: ओडिशा विधानसभा चुनाव में पहली बार किसी मुस्लिम महिला प्रत्याशी को जीत मिली है। राज्य की बाराबती-कटक लोकसभा सीट से जीतने वाली सोफिया फिरदौस कौन हैं? आइए जानते हैं इस स्टोरी में...
11:43 AM Jun 09, 2024 IST | Sakshi Pandey
Sofia Firdous
Advertisement

Sofian Firdous Odisha MLA: लोकसभा चुनाव 2024 के साथ ओडिशा विधानसभा चुनाव के नतीजे भी सामने आए थे। बेशक ओडिशा में बीजेपी के शानदार जीत ने सभी को हैरान कर दिया। मगर इसी के साथ ओडिशा में एक और इतिहास रचा जा चुका है। राज्य की जनता ने पहली बार किसी मुस्लिम महिला प्रत्याशी के नाम पर मुहर लगाई है। हम बात कर रहे हैं ओडिशा की बाराबती-कटक विधानसभा सीट से जीत हासिल करने वाली विधायक सोफिया फिरदौस की।

Advertisement

बीजेपी प्रत्याशी को दी मात

सोफिया फिरदौस ओडिशा की विधानसभा पहुंचने वाली पहली महिला विधायक बन गई हैं। इससे पहले किसी मुस्लिम महिला ने ओडिशा के विधानसभा चुनाव में जीत हासिल नहीं की। सोफिया ने बीजेपी उम्मीदवार पूर्ण चंद्र महापात्र को 8,0001 मतों से शिकस्त दे दी है। इसी के साथ अपने पहले चुनाव में ही सोफिया विधायक बन गईं हैं।

Advertisement

पहली बार लड़ा चुनाव

सोफिया फिरदौस ओडिशा के एक राजनीतिक परिवार से ताल्लुक रखती हैं। सोफिया के पिता मोहम्मद मुकीम की स्थानीय सियासत में अच्छी-खासी पैठ है। वो कई बार कांग्रेस के टिकट पर चुनाव लड़ चुके हैं। हालांकि इस बार ओडिशा विधानसभा चुनाव में कांग्रेस पार्टी ने मोहम्मद मुकीम की बजाए उनकी बेटी सोफिया फिरदौस को टिकट दिया था। वहीं सोफिया पहली ही बार में चुनाव जीत गई हैं।

IIM बेंगलुरु से पूरी की पढ़ाई

बता दें कि सोफिया ने इंजीनियरिंग की पढ़ाई करने के बाद आईआईएम बेंगलुरु से शिक्षा प्राप्त की है। उन्होंने कलिंगा इंस्टीट्यूट ऑफ इंडस्ट्रियल टेक्नोलॉजी से सिविल इंजीनियरिंग की डिग्री हासिल की है। इसके बाद सोफिया ने 2022 में IIM बेंगलुरु से प्रबंधन की पढ़ाई पूरी की।

सोफिया की शादी

बता दें कि सोफिया शादीशुदा हैं। उन्होंने बिजनेसमैन शेख मेराज उल हक से निकाह रचाया है। वहीं सोफिया ने ओडिशा की जिस बाराबती-कटक सीट से जीत का परचम फहराया है, उस सीट का इतिहास भी बेहद दिलचस्प है। 1972 में इसी सीट से राज्य की पहली महिला मुख्यमंत्री नंदिनी सत्पथी ने भी जीत हासिल की थी।

ओडिशा चुनाव के नतीजे

ओडिशा 2024 के विधानसभा चुनाव की बात करें तो राज्य में कुल 147 सीटों पर चुनाव हुए थे। इनमें से 78 सीटों के साथ भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी है। इसी के साथ नवीन पटनायक की बीजेडी को राज्य में 24 साल के बाद शिकस्त हाथ लगी है।

 

Open in App
Advertisement
Tags :
Odisha Assembly Election 2024Odisha Lok Sabha Election 2024
Advertisement
Advertisement