होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियावेब स्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

Star Health से हैकर्स ने मांगी 68000 डॉलर फिरौती, बीमा कंपनी का डेटा हो चुका है लीक

Star Health Data Leaked: भारत की हेल्थ इंश्योरेंस कंपनी स्टार हेल्थ ने जानकारी दी है कि उनके कस्टमर्स और मेडिकल रिकॉर्ड लीक हो गए है, जिसके लिए हैकर ने लगभग 57.2 लाख रुपये की मांग की है।
10:19 PM Oct 12, 2024 IST | News24 हिंदी
data leaked
Advertisement

Star Health Data Leaked: बढ़ती टेक्नोलॉजी के चलते साइबर अटैक और हैकिंग की समस्याएं बहुत आम हो गई है। आए दिन कंपनियां इस तरह के हमलों के बारे में बताती रहती है। इसी सिलसिले में एक और जानकारी सामने आई है, जिसमें पता चला है कि भारत की सबसे बड़ी हेल्थ इंश्योरेंस कंपनी स्टार हेल्थ ने शनिवार को कहा कि एक हैकर ने उसके कस्टमर्स का डेटा और मेडिकल रिकॉर्ड लीक करने के सिलसिले में 68000 डॉलर की फिरौती की मांग मिली है।

Advertisement

इन रिकॉर्ड में कस्टमर्स की हेल्थ से जुड़ी पर्सनल डिटेल आदि शामिल है। इसमें टैक्स डिटेल और मेडिकल क्लेम पेपर है, जिसको लीक करने के लिए टेलीग्राम चैटबॉट और एक वेबसाइट का इस्तेमाल किया था। हालांकि मीडिया रिपोर्ट में 20 सितंबर को इसके बारे में जानकारी दी गई थी।

कानून की मदद ले रही कंपनी

जानकारी मिली है कि कंपनी ने इसके लिए एक इंटरनल इंक्वायरी शुरू की है। इसके साथ ही टेलीग्राम और हैकर के खिलाफ कानूनी कार्रवाई की है, जो अपने  वेबसाइट के जरिए स्टार कस्टमर्स के डेटा सैम्पल को लगातार शेयर कर रही है। स्टार ने पहले कहा था कि वह साइबर हमले का शिकार हुई है। कंपनी ने पहली बार शनिवार को जानकारी दी कि अगस्त में हैकर ने कंपनी के मैनेजिंग डायरेक्टर और चीफ एग्जीक्यूटिव से एक ईमेल में 68,000 डॉलर की फिरौती मांगी थी।

चीफ सिक्योरिटी ऑफिसर की जांच

शुक्रवार को भारतीय स्टॉक एक्सचेंज के मीडिया रिपोर्ट पर पूछे जाने के बाद स्टार ने बताया कि कंपनी अपने चीफ सिक्योरिटी ऑफिसर के डेटा लीक में शामिल होने के आरोपों की भी जांच कर रही है। हालांकि शनिवार को कंपनी ने बताया कि उन्हें अधिकारी अमरजीत खानूजा की तरफ से कोई कमी नहीं मिली, हालांकि आंतरिक जांच अभी भी जारी है।

Advertisement

Hacking

यह भी पढ़ें - डिब्बे तोड़े, क्षतिग्रस्त कोच पर चढ़े, कैसे पुलिसवालों ने बागमती एक्सप्रेस में फंसे यात्रियों को बचाया?

टेलीग्राम नहीं बैन कर रहा अकाउंट

बता दें कि टेलीग्राम ने हैकर के अकाउंट को बंद करने से मना कर दिया है। स्टार हेल्थ ने बताया कि टेलीग्राम ने हैकर से जुड़े अकाउंट की डिटेल शेयर करने और या बैन करने से इनकार कर दिया है। कंपनी ने इसके खिलाफ पहले ही नोटिस जारी कर दी है। ये अकाउंट xenZen के नाम से है। स्टार ने  हैकर की पहचान करने में मदद करने के लिए भारतीय साइबर सिक्योरिटी ऑफिसर्स से मदद मांगी है। टेलीग्राम ने अभी तक कोई जानकारी नहीं दी है और इस अब तक किसी को कोई जवाब सामने नहीं आया है। अब देखना है आने वाले समय में ये मामला क्या नया रुख लेता है।

Open in App
Advertisement
Tags :
cyber attackHealth Insurance
Advertisement
Advertisement