whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

सावधान! ये गेम खेलने से मौत हो सकती; जानें 20 साल के स्टूडेंट के साथ क्या हुआ?

Suicide Game Blue Whale Challenge: ब्लू व्हेल चैलेंज गेम एक बार फिर मौत का कारण बनी है। अमेरिका में भारतीय स्टूडेंट का शव मिला है, हालांकि वह अपनी कार में मृत मिला, लेकिन चर्चा है कि ऑनलाइन गेम खेलना उसकी मौत होने की वजह है। पुलिस जांच कर रही है।
09:23 AM Apr 21, 2024 IST | Khushbu Goyal
सावधान  ये गेम खेलने से मौत हो सकती  जानें 20 साल के स्टूडेंट के साथ क्या हुआ
ऑनलाइन गेम लगातार सुसाइड गेम बनती जा रही है।

Student Died Due to Play Blue Whale Game: आजकल युवाओं में ऑनलाइन गेमिंग का क्रेज इतना बढ़ा गया है कि उनकी जान तक खतरे में पड़ जाती है। कई नौजवानों की तो मौत भी हो चुकी है। इसके चलते बहुत-सी ऑनलाइन गेम सुसाइड गेम बन गई हैं। ऐसी ही एक ऑनलाइन गेम है Blue Whale Challenge, जिसे खेलते समय 20 साल के एक स्टूडेंट की मौत हो गई। घटना अमेरिका में हुई। मृतक भारत का रहने वाला था और वह अपनी कार में मृत मिला। हालांकि उसकी मौत के कारण जानने के प्रयास किए जा रहे हैं, लेकिन बताया जा रहा है कि उसके शव के पास उसका मोबाइल मिला, जिस पर ऑनलाइन गेम एक्टिव थी।

यह भी पढ़ें:PlayStation और Xbox पर आ रही हैं ये 5 जबरदस्त Games, जानें लॉन्च डेट

पुलिस मर्डर और सुसाइड एंगल से कर रही जांच

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, घटना गत 8 मार्च की है, लेकिन मामले का खुलासा अब हुआ है। मृतक मैसाचुसेट्स यूनिवर्सिटी में फर्स्ट ईयर का स्टूडेंट था, लेकिन ब्रिस्टल काउंटी की पुलिस को शक है कि उसकी हत्या भी हो सकती है, क्योंकि उसकी लाश जंगल में खड़ी कार में मिली तो हो सकता है कि उसे लूटपाट करके मारकर कार में उसकी लाश रखी गई। फिर भी पुलिस मर्डर के एंगल से केस की जांच कर रही है। सुसाइड का एंगल भी खंगाला जा रहा है, लेकिन अमेरिका में भारतीय छात्र की मौत का मामला सोशल मीडिया पर काफी सुर्खियों में है।

यह भी पढ़ें:WhatsApp पर गर्लफ्रेंड कब आई थी Online? अब मिनटों में लगेगा पता; जानें कैसे

क्या है 'ब्लू व्हेल चैलेंज' गेम?

ब्लू व्हेल चैलेंज गम 2013 में रूस के एक पूर्व अपराधी फिलिप बुडेकिन द्वारा बनाई गई थी। इस गेम में 50 लेवल हैं, जो आगे बढ़ते-बढ़ते टफ होते जाते हैं। इसमें एक खेलने वाला और एक खिलाने वाला होता है। खिलाने वाला एक टास्क देता है, जिसे पूरा करने वाला गेम का विनर माना जाता है, लेकिन यह गेम भारत, अमेरिका, चीन और अन्य देशों में 130 से अधिक युवक-युवतियों की जान ले चुकी है। वहीं गेम बनाने वाले बुडेइकिन को कम से कम 16 नाबालिगों को आत्महत्या के लिए उकसाने के आरोप में गिरफ्तार किया गया था। उसने अपना गुनाह कबूल कर लिया और इसके लिए उसे 3 साल की जेल की सजा भी सुनाई गई।

यह भी पढ़ें:अलर्ट! Google ने करोड़ों यूजर्स के लिए जारी की चेतावनी, तुरंत करें ये 5 काम

भारत में 2017 में गेम खेलने से हुई थी मौत

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, भारत में जुलाई 2017 में मुंबई में ब्लू व्हेल गेम खेलने से मौत हुई थी। 14 साल के मनप्रीत सिंह ने बिल्डिंग की 7वीं मंजिल से कूदकर सुसाइड की थी। पश्चिम बंगाल में भी 10वीं के स्टूडेंट ने सुसाइड की थी। उसकी लाश बाथरूम में मिली थी और उसने एक पॉलिथीन से अपना चेहरा बंद किया हुआ था। दिल्ली में पूर्व मंत्री के बेटे और एक अन्य युवक ने भी सुसाइड कर ली थी। केरल में एक नाबालिग ने फंदा लगा लिया था। इस घटनाओं के बाद साल 2017 में ही एक एडवाइजरी जारी करके भारतीय इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय ने गेम खेलने पर बैन लगा दिया था।

यह भी पढ़ें:आ गए AI-Powered गेमिंग लैपटॉप, जानें कीमत से लेकर सभी फीचर्स

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो