whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

'मौत के सौदागर' कैसे बनाते हैं जहरीली शराब? पीने से चंद मिनटों में जा सकती है जान

Tamil Nadu Hooch Tragedy: तमिलनाडू के कल्लाकुरिची से जहरीली शराब पीने से अब तक करीब 34 लोगों की जान चली गई है। वहीं 100 से भी ज्यादा लोग गंभीर हालत में अस्पताल में भर्ती हैं। 'मौत के सौदागर' आखिर कैसे और कहां इस शराब को तैयार करते हैं? जानिए आखिर कैसे शराब जहरीली बन जाती है।
04:34 PM Jun 20, 2024 IST | News24 हिंदी
 मौत के सौदागर  कैसे बनाते हैं जहरीली शराब  पीने से चंद मिनटों में जा सकती है जान

Tamil Nadu Liquor Tragedy: देश में जहरीली शराब पीने से मौत के मामले बढ़ते जा रहे हैं। आए दिन कहीं ना कहीं, जहरीली शराब पीने की वजह से किसी की जान चले जाने की खबरें आती हैं। इस बार तमिलनाडू के कल्लाकुरिची से जहरीली शराब का मामला सामने आया है।

दरअसल यहां जहरीली शराब पीने से करीब 34 लोगों की मौत हो गई, जबकि 100 से भी ज्यादा लोग इस मामले में गंभीर अवस्था में बताए जा रहे हैं जिनका जिला अस्पताल में इलाज चल रहा है। हैरान कर देने वाली बात ये है कि जहरीली शराब पीने से इतने ज्यादा लोग बीमार हो गए कि अकेले कल्लाकुरिची का अस्पताल काफी नहीं रहा। बीमार पड़े लोगों को विल्लुपुरम, सलेम और पुडुचेरी के अस्पतालों में भी भर्ती कराना पड़ गया।

आखिर जहरीली कैसे बन जाती है शराब?

बहुत सारे लोगों के मन में ये सवाल अक्सर आता है कि आखिर कैसे जहरीली शराब नॉर्मल शराब से अलग होती है? कैसे शराब जहरीली बन जाती है? दरअसल ज्यादातर लोगों को लगता है कि देशी शराब या कंट्री मेड लिकर पीना सेहत के लिए नुकसानदायक होता है और यही शराब कभी कभी जहरीली बन जाती है लेकिन ये बात सच नही है। कानूनी तौर पर देशी शराब को बनाने के लिए सरकार बाकायदा लाइसेंस देती है, जिसे देशी शराब के ठेकों पर बेचा जाता है।

चोरी-छुपे बेची जाती है शराब

दूसरी तरफ जो शराब जहरीली होती है उसे अवैध तरीके से बनाया जाता है। आसान शब्दों में इसे कच्ची शराब भी कहा जाता है जिसे उन इलाकों में चोरी छुपे बेचा जेता है जहां पर मजदूर या छोटे मोटे काम करने वाले लोग रहते हैं। क्योंकि ये देशी शराब के मुकाबले सस्ती पड़ती है, इसलिए कम आय वर्ग के लोग इसे खरीदकर पी लेते हैं जो उनकी मौत का कारण बन जाता है।

Tamil Nadu Hooch Tragedy

Tamil Nadu Hooch Tragedy

कैसे बनाई जाती है कच्ची शराब?

गुड़, पानी और यूरिया, ज्यादतर इन तीनों का इस्तेमाल कच्ची शराब बनाने के लिए किया जाता है। इसके अलावा कई खतरनाक केमिकल भी इसमें मिलाए जाते हैं. सबसे पहले ऑक्सीटोसिन के जरिए सड़ाया जाता है। इसके अलावा मौत के सौदागर इसमें और ज्यादा नशा पैदा करने के लिए नौसादर और यूरिया भी मिलाते हैं. ये सभी चीजों का मिश्रण किसी भी व्यक्ति के लिए काफी नुकसानदेह हैं।

इस वजह से मिथाइल बनता है अल्कोहल?

यूरिया, ऑक्सोटोसिन, गुड़ और पानी को मिलाकर जब फर्मेंटेशन किया जाता है तो इथाइल अल्कोहल बनने की जगह मिथाइल अल्कोहल बन जाता है। इसके अलावा शराब बनाने की प्रक्रिया के दौरान तापमान का भी ख्याल नहीं रखा जाता जिसकी वजह से मिथाइल अल्कोहल बन जाता है जो कि जहरीली शराब का रूप ले लेता है और इसका सेवन करने का लोग अपनी जान से हाथ धो बैठते हैं।

तमिलनाडू सरकार हुई सख्त

इस मामले को लेकर जिला कलेक्टर एमएस प्रशांत ने बीमार पड़े मरीजों से जिले के सरकारी मेडिकल कॉलेज में मुलाकात की है। वहीं तमिलनाडू सरकार इस मामले में अपराधियों के खिलाफ काफी सख्त रवैया अपनाने की तैयारी कर रही है। पुलिस ने 49 साल के अवैध शराब विक्रेता के. कन्नुकुट्टी को गिरफ्तार किया है, जिसके पास से करीब 200 लीटर अवैध शराब बरामद की गई है।

Tamil Nadu Hooch Tragedy

Tamil Nadu Hooch Tragedy

लोगों को बीमार करता है 'मिथेनॉल' 

शुरुआती जांच में पता चला है इस शराब में 'मिथेनॉल' पाया गया है, जो लोगों को बीमार करने की बड़ी वजह बना। इसके अलावा कल्लाकुरिची के एसपी समयसिंह मीना को भी निलंबित कर दिया गया है। मुख्यमंत्री एमके स्टालिन ने इस घटना को रोकने में नाकाम साबित हुए अधिकारियों के खिलाफ कार्रवाई किए जाने की बात कही है। वहीं अब तक हुई मौतों पर उन्होंने दुख भी जताया है।

सीएम ने किया पोस्ट

सोशल मीडिया साइट एक्स पर पोस्ट करते हुए सीएम ने लिखा- 'कल्लाकुरिची में मिलावटी शराब पीने वाले लोगों की मौत की खबर सुनकर मैं स्तब्ध और दुखी हूं। इस मामले में शामिल लोगों को गिरफ्तार कर लिया गया है। इसे रोकने में विफल रहने वाले अधिकारियों के खिलाफ भी कार्रवाई की गई है।'

मृतकों के परिवार को मिलेंगे 10-10 लाख रुपये

आपको बता दें सीएम एमके स्टालिन ने हर मृतक के परिवार को 10 लाख रुपये और इलाज करा रहे लोगों को 50,000 रुपये देने का ऐलान किया है। इस मामले में मुख्यमंत्री ने सीबी-सीआईडी जांच के आदेश दिए हैं

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो