whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

PM मोदी के वो मंत्री कौन? जो टाइम मैग्जीन के टॉप 100 में, जानें लिस्ट में और किसका नाम?

Time Magazine AI 2024 Most Influential People: टाइम मैग्जीन ने AI 2024 के सबसे प्रभावशाली लोगों में पीएम मोदी के एक मंत्री का नाम भी दर्ज किया है। इसके अलावा बॉलीवुड अभिनेता अनिल कपूर भी इस लिस्ट में शामिल हैं।
09:30 AM Sep 06, 2024 IST | Sakshi Pandey
pm मोदी के वो मंत्री कौन  जो टाइम मैग्जीन के टॉप 100 में  जानें लिस्ट में और किसका नाम

Time Magazine AI 2024 Most Influential People: टाइम मैग्जीन ने AI 2024 के सबसे प्रभावशाली लोगों की लिस्ट जारी की है। इस लिस्ट में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की कैबिनेट के एक मंत्री ने भी जगह बना ली है। मोदी मंत्रिमंडल में तीन मंत्रालय संभालने वाले अश्विनी वैष्णव टाइम मैग्जीन की टॉप 100 लिस्ट में शामिल हो गए हैं। टाइम के अनुसार बेशक भारत में अभी तक AI को लेकर कोई कानून नहीं बना है। मगर AI के प्रति अश्विनी वैष्णव का काम शानदार है। उनकी अध्यक्षता में भारत का नाम अगले कुछ सालों के अंदर सेमीकंडक्टर बनाने वाले टॉप 5 देशों में शामिल हो जाएगा। इससे AI को भी बूस्ट मिलेगा।

ग्लोबल इंडिया AI समिट

भारत ने जुलाई में ग्लोबल इंडिया AI समिट होस्ट की थी, जिसमें 2000 AI एक्सपर्ट्स ने हिस्सा लिया था। इस लिस्ट में ओपेन AI और माइक्रोसॉफ्ट जैसी 50 बड़ी कंपनियों के बॉस शामिल थे। इस समिट को अश्विनी वैष्णव ने ही आयोजित किया था। भारत सरकार भी देश की कम्प्यूटिंग क्षमता को बढ़ाने के लिए 10,000 से ज्यादा ग्राफिक प्रोसेसिंग यूनिट बनाने का खाका तैयार कर रही है। इससे AI को बढ़ावा देने में मदद मिलेगी।

यह भी पढ़ें- PM Mudra Yojana में 3 लाख के लोन के ‘एप्रूवल’ की सच्चाई, जांच में फेक निकला लेटर

टाइम ने की अश्विनी वैष्णव की तारीफ

टाइम मैग्जीन के अनुसार भारत के टेक सेक्टर में AI को बढ़ावा देना आसान नहीं था। अश्विनी वैष्णव के सामने कई चुनौतियां आईं। AI स्पेस में भी भारत तमाम मुश्किलों का सामना कर रहा है। इलेक्ट्रॉनिक कंपोनेंट्स पर हाई टैरिफ के अलावा तेजी से बदलता इंफ्रास्ट्रक्चर और ग्लोबल कॉम्पीटशन जैसी चीजें भारत के सामने बड़ी चुनौती पेश करती हैं।

टॉप 100 में कौन-कौन शामिल?

बता दें कि टाइम मैग्जीन के AI 2024 टॉप 100 मोस्ट इंफ्लुएंशल पीपुल्स में 40 कंपनियों के सीईओ का नाम मौजूद है। इस लिस्ट में मेटा के सीईओ मार्क जुकरबर्ग, गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई, माइक्रोसॉफ्ट के सीईओ सत्या नाडेला, ओपन AI के सीईओ सैम ऑल्टमैन और रेडईट के सीईओ स्टीव हफमैन जैसे कई नाम शामिल हैं। AI में अहम योगदान देने के लिए बॉलीवुड एक्टर अनिल कपूर का नाम भी टॉप 100 की लिस्ट में दर्ज किया गया है।

यह भी पढ़ें- केशव मौर्य का परिवार कैसे हुआ हादसे का शिकार? बेटे ने सुनाई आपबीती

Open in App Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो