खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

सफल बैंकर, अमेरिका से पढ़ाई, इस महिला TMC प्रत्याशी का विवादों से रहा है पुराना नाता

Krishnanagar Loksabha election 2024: टीएमसी ने पश्चिम बंगाल की कृष्णानगर लोकसभा सीट से एक बार फिर महुआ मोइत्रा को चुनाव मैदान में उतारा है। वह साल 2016 में टीएमसी की टिकट पर करीमपुर विधानसभा सीट से चुनाव जीत चुकी हैं। महुआ ने अमेरिका के माउंट होलोके कॉलेज से पढ़ाई की है।
05:09 PM Mar 10, 2024 IST | Amit Kasana
Mahua Moitra 
Advertisement

Krishnanagar Loksabha election 2024: लोकसभा चुनाव नजदीक आते ही राजनीतिक पार्टियां अपने प्रत्याशियों के नामों का ऐलान कर रही हैं। इसी कड़ी में रविवार को टीएमसी ने पश्चिम बंगाल की सभी 42 लोकसभा सीटों पर अपने उम्मीदवारों के नामों की घोषणा कर दी है। इस लिस्ट में कृष्णानगर लोकसभा सीट से पार्टी ने एक बार फिर महुआ मोइत्रा को चुनाव मैदान में उतारा है।

Advertisement

लोकसभा से निष्कासित किया गया

2019 लोकसभा चुनाव में भी उन्होंने पार्टी की टिकट पर इस सीट से जीत हासिल की थी। दिसंबर 2023 में महुआ मोइत्रा को लोकसभा से निष्कासित कर दिया गया था। उन पर संसद में सवाल पूछने की एवज में पैसा लेने का आरोप लगा था। अक्सर संसद में अपने जोरदार भाषण के लिए महुआ सुर्खियां बटोरती रही हैं। पश्चिम बंगाल के तेज तर्रार नेताओं में उनकी गिनती होती है।

Advertisement

पहले कांग्रेस पार्टी में थीं

उन्होंने अपने राजनीतिक करियर की शुरुआत कांग्रेस से की थी। साल 2009 में उन्होंने कांग्रेस ज्वाइन की थी। लेकिन कांग्रेस नेताओं और विचाराधारा से सहमत न होने पर उन्होंने एक साल के भीतर 2010 में ही पार्टी छोड़ दी और फिर टीएमसी का दामन थाम लिया। साल 2016 में टीएमसी की टिकट पर करीमपुर विधानसभा सीट से चुनाव जीतीं। 2019 में पार्टी ने उन्हें लोकसभा चुनाव में उतारा।

कोलकाता और अमेरिका से पढ़ाई

महुआ मोइत्रा का जन्म 12 अक्टूबर 1974 में असम में हुआ था। उनकी प्राथमिक शिक्षा कोलकाता में हुई। फिर अमेरिका के माउंट होलोके कॉलेज से उन्होंने अर्थशास्त्र और मैथ्स में ग्रेजुएशन की है। 1998 से 2009 तक उन्होंने अमेरिका में सफल बैंकर के तौर पर नामी कंपनियों में काम किया। जिसके बाद वह 2009 में भारत लौटी और सक्रिय राजनीति से जुड़ गईं। जानकारी के अनुसार उन्होंने डेनमार्क के मूल निवासी लॉर्स ब्रॉर्सन से शादी की थी। बाद में दोनों का तलाक हो गया।

ये भी पढ़ें: राजस्थान कांग्रेस में टूट की बड़ी खबर, BJP में शामिल हो सकते हैं ये 6 बड़े नेता

Advertisement
Tags :
Loksabha Election 2024Mahua Moitra
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement