खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

Delhi-NCR में झमाझम बरसेंगे बादल, यूपी-बिहार समेत इन राज्यों में भी होगी बारिश, देखें IMD का अपडेट

Delhi NCR Weather Forecast: दिल्ली-एनसीआर में बुधवार दोपहर को कई इलाकों में बारिश हुई। इससे मौसम सुहावना हो गया। हालांकि दिल्ली के लोगों को अभी भी बारिश का इंतजार हो रहा है। छिटपुट बूंदाबांदी को छोड़ दे तो दिल्ली के अधिकांश जगहों पर अभी बारिश नहीं हुई है।
07:01 AM Jul 11, 2024 IST | Rakesh Choudhary
दिल्ली-एनसीआर में आज छाए रहेंगे बादल
Advertisement

Today Weather Update: मानसूनी बारिश कहीं थोड़ी तो कहीं कम होने से लोगों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। अधिक बारिश से कई जगहों पर बाढ़ जैसी स्थिति हो गई है। वहीं कुछ स्थानों पर सामान्य से कम बारिश होने से लोग गर्मी और किसान बुवाई को लेकर परेशान हो रहे हैं। मानसून पूरे देश में एक्टिव हो चुका है। दिल्ली-एनसीआर के कई इलाकों में बुधवार दोपहर 2 बजे के बाद अच्छी बारिश हुई। वहीं राजधानी दिल्ली के अधिकांश इलाके सूखे ही रहे। वहीं बिहार-यूपी समेत मैदानी राज्यों में रुक-रुककर अच्छी बारिश हो रही है। ऐसे में आइये जानते हैं देशभर के मौसम का हाल।

Advertisement

दिल्ली में मानसून की एंट्री जून के लास्ट वीक में हो चुकी है। लेकिन अभी तक हुई एक अच्छी बारिश को छोड़ दे तो दिल्ली के लोग मानसूनी बारिश को लेकर तरस गए हैं। आईएमडी के अनुसार आज 11 जुलाई को दिल्ली में बादल छाए रहेंगे। वहीं कुछ इलाकों में हल्की बारिश भी हो सकती है। यहां अधिकतम तापमान 36 डिग्री और न्यूनतम तापमान 28 डिग्री तक रह सकता है। वहीं 12 जुलाई को दिल्ली में अच्छी बारिश का अनुमान है। इस दौरान अधिकतम और न्यूनतम तापमान में गिरावट देखने को मिल सकती है।

यूपी में बारिश से बदला मिजाज

यूपी में पिछले कुछ दिनों से हो रही झमाझम बारिश से मौसम का मिजाज बदल गया है। कई शहरों में अब बारिश के बाद उमस बढ़ गई है। पूर्वी और पश्चिम उत्तर प्रदेश के कई जिलों में बारिश की चेतावनी मौसम विभाग ने दी है। वहीं लखनऊ में भी बारिश को लेकर अलर्ट जारी किया गया है। वहीं अयोध्या में सरयू नदी का जलस्तर बढ़ गया है।

Advertisement

ये भी पढ़ेंः दिल्ली-NCR में झमाझम बारिश और ठंडी हवाएं, 21 राज्यों में बादलों के बरसने की चेतावनी, देखें IMD का ताजा अपडेट

12 जिलों में मूसलाधार बारिश का अलर्ट

मौसम विभाग ने एमपी के 12 जिलों में मूसलाधार बारिश का अलर्ट जारी किया है। इनमें नर्मदापुरम, बैतूल, रीवा, मऊगंज, सतना, छिंदवाड़ा, सिवनी, मंडला जिले शामिल हैं। वहीं बालाघाट, पन्ना, मैहर, पांढुर्ना में मौसम विभाग ने बारिश का येलो अलर्ट जारी किया है। वहीं एमपी के कई जिलों में अभी भी बारिश का इंतजार है। जानकारी के अनुसार पिछले साल की तुलना में इस बार एमपी में अभी तक 10 प्रतिशत कम बारिश हुई है।

हिमाचल में बारिश से 28 सड़कें बंद

बात करें पहाड़ी राज्यों की तो हिमाचल में आज मौसम विभाग ने बारिश को लेकर अलर्ट जारी किया है। बारिश से प्रदेश की अधिकतर सड़कें बंद हो गई है। जानकारी के अनुसार स्टेट और नेशनल हाईवे को मिलाकर प्रदेश की कुल 28 सड़कें फिलहाल बंद है। जगह-जगह पर मलबे के ढेर लगे हैं। मौसम विभाग ने गुरुवार और शुक्रवार को बादल गरजने और बिजली चमकने को चेतावनी जारी की है। इसके साथ ही विभाग ने येलो अलर्ट भी जारी किया है। प्रदेश में 15 जुलाई तक रुक-रुक कर बारिश का अलर्ट जारी किया है।

इन राज्यों में भारी बारिश का अनुमान

मौसम विभाग के अनुसार 12 जुलाई को 9 राज्यों में भारी बारिश का अनुमान है। इनमें बंगाल, यूपी, बिहार, अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, महाराष्ट्र और गोवा शामिल हैं। इसके अलावा पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, झारखंड और ओडिशा में तेज हवा के साथ तूफान और बिजली गिरने की संभावना है।

ये भी पढ़ेंः Delhi-NCR में आज ठंडी हवाओं के साथ झमाझम बारिश, यूपी-बिहार में बाढ़, पढ़ें IMD का लेटेस्ट अपडेट

Advertisement
Tags :
Aaj ka Muasam 11 julyDelhi Ncr Weather ForecastToday Weather Update
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement