होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियावेब स्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

दिवाली का असली मजा लेना है तो भारत के इन 5 शहरों में जरूर जाएं

Diwali 2024: दिवाली का त्योहार भारत में बड़े धूमधाम से मनाया जाता है। अगर आप इस दिवाली कुछ अलग करना चाहते हैं तो भारत के इन 7 खूबसूरत शहरों में जा सकते हैं। इन शहरों में दिवाली का त्योहार बहुत ही खास तरीके से मनाया जाता है।
12:32 PM Oct 21, 2024 IST | Ashutosh Ojha
Diwali
Advertisement

Diwali 2024: दिवाली, जिसे 'रोशनी का पर्व' कहा जाता है, भारत का सबसे महत्वपूर्ण और हर्षोल्लास से भरा त्योहार है। इस दिन भारत के हर कोने में दीप जलाए जाते हैं, आतिशबाजी होती है और घर-घर में मिठाइयां बांटी जाती हैं। हालांकि पूरे देश में दिवाली मनाई जाती है, लेकिन कुछ शहरों में दिवाली विशेष रूप से देखने लायक होती है। यहां हम भारत की 9 ऐसी खास जगहों के बारे में बता रहे हैं जहां आप दिवाली शानदार अनुभव ले सकते हैं। आइए जानते हैं...

Advertisement

अयोध्या, उत्तर प्रदेश

अयोध्या, भगवान राम की जन्मस्थली, दिवाली के दौरान खास उत्सवों का केंद्र बन जाता है। यहां दीपोत्सव के नाम से दिवाली मनाई जाती है। सरयू नदी के तट पर लाखों दीयों को जलाकर एक अद्भुत दृश्य प्रस्तुत किया जाता है। दीपों की इस जगमगाहट के साथ राम कथा की झांकी और सांस्कृतिक कार्यक्रम होते हैं, जो इस अनुभव को और भी खास बनाते हैं। यह जगह दिवाली के आध्यात्मिक महत्व को जीवंत करने का सबसे सही उदाहरण है।

Advertisement

वाराणसी, उत्तर प्रदेश

वाराणसी की दिवाली के जश्न का अनुभव अत्यंत अनोखा होता है। यहां गंगा के घाटों पर लाखों दीयों से सजी आरती की जाती है, जो एक दिव्य दृश्य प्रस्तुत करती है। वाराणसी का हर घाट और मंदिर रोशनी में नहाया हुआ होता है। आतिशबाजी और दीयों से सजे घाटों के साथ गंगा महोत्सव का आयोजन इस पर्व को और भव्य बना देता है।

कोलकाता, पश्चिम बंगाल

कोलकाता में दिवाली के साथ काली पूजा का आयोजन भी होता है। यहां की काली पूजा के दौरान शहर के विभिन्न हिस्सों में विशाल पंडाल बनाए जाते हैं, जहां माता काली की भव्य मूर्तियों की पूजा की जाती है। सड़कों, घरों और मंदिरों को रोशनी और दीयों से सजाया जाता है। यहां की दिवाली आध्यात्म और भव्यता का मिश्रण होती है।

गोवा

गोवा में दिवाली का उत्सव एक अनूठे अंदाज में मनाया जाता है। यहां नरकासुर के पुतले जलाकर बुराई पर अच्छाई की जीत का जश्न मनाया जाता है। इस पौराणिक कथा को जीवंत करने के लिए बड़े-बड़े पुतले बनाए जाते हैं, जिन्हें दिवाली की रात जलाया जाता है। इसके अलावा, गोवा के इस उत्सव में पारंपरिक संगीत, नृत्य और आतिशबाजी शामिल होती है, जो इसे एक सांस्कृतिक महोत्सव में बदल देता है।

मुंबई, महाराष्ट्र

मुंबई में दिवाली का जश्न एक अद्भुत अनुभव होता है। खासकर मरीन ड्राइव पर, जहां दीयों की रौशनी और आसमान में छूटते पटाखों की चमक समंदर के किनारे एक खूबसूरत दृश्य प्रस्तुत करती है। मुंबई की चमचमाती रौनक, आधुनिक जीवन शैली और पारंपरिक उत्सव का मिश्रण इस शहर की दिवाली को खास बनाता है।

 

Open in App
Advertisement
Tags :
diwali 2024
Advertisement
Advertisement