whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

भारत में बरसेंगे हीरे! वित्त मंत्री का एक ऐलान हीरा कारोबार के लिए बनेगा वरदान

Union Budget 2024: मोदी सरकार के तीसरे कार्यकाल के पहले बजट में हीरा कारोबार के लिए भी एक बड़ा ऐलान किया गया। केंद्र सरकार का कहना है कि हम इस क्षेत्र में दुनिया में सबसे आगे हैं। इस कारोबार को और बढ़ाने के लिए सरकार मदद करेगी।
02:32 PM Jul 23, 2024 IST | Gaurav Pandey
भारत में बरसेंगे हीरे  वित्त मंत्री का एक ऐलान हीरा कारोबार के लिए बनेगा वरदान
Representative Image (Pixabay)

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने आज यानी मंगलवार को आम बजट पेश कर दिया। मोदी सरकार के इस 11वें बजट में महिलाओं, किसानों, युवाओं समेत विभिन्न क्षेत्रों के लिए कई बड़ी घोषणाएं की गईं। बजट में देश के हीरा कारोबार पर भी बात की गई। वित्त मंत्री ने अपने बजट संबोधन के दौरान कहा कि भारत डायमंड कटिंग और पॉलिशिंग की इंडस्ट्री में एक वर्ल्ड लीडर है। यहां पर इस काम के लिए बड़ी संख्या में स्किल्ड कर्मचारी हैं।

सीतारमण ने आगे कहा कि इस सेक्टर के विकास के लिए सरकार ने विचार किया है। हम देश में कच्चे हीरे बेचने वाली विदेशी माइनिंग कंपनियों के लिए सुरक्षित दरें उपलब्ध कराएंगे। वित्त मंत्री का यह ऐलान देश में हीरा कारोबार को नई दिशा दे सकता है। बता दें कि भारत में प्राचीन काल से ही हीरे का खनन होता रहा है। 1726 में ब्राजील में हीरे की खोज होने से पहले भारत दुनिया की अकेली ऐसी जगह था जहां पर हीरे का खनन होता था।

कहां-कहां होता है ये काम?

उल्लेखनीय है कि भारत के हीरा कारोबारी दुनियाभर में हीरे के शीर्ष निर्यातकों में से एक हैं। दुनियाभर में हीरे के निर्यात में भारत की हिस्सेदारी 70 प्रतिशत की है। भारत एशिया का अकेला ऐसा देश है जहां हीरे का खनन होता है। गुजरात के सूरत शहर को भारत में डायमंड के बिजनेस का सेंटर माना जाता है। यह हीरे की कटिंग, पॉलिशिंग का केंद्र है। इसके अलावा मध्य प्रदेश और महाराष्ट्र की राजधानी मुंबई में भी हीरे का काम किया जाता है।

सूरत है दुनिया में सबसे आगे

सूरत में लंबे समय से हीरे काटने और पॉलिश करने का काम बड़े स्तर पर होता आया है। पॉलिश्ड डायमंड्स की बात करें तो इसके वैश्विक बाजार में भारत की हिस्सेदारी करीब 90 प्रतिशत मानी जाती है। भारत के अलावा चीन के गुआंगझोउ और शेंझेन में भी हीरा पॉलिशिंग का काम किया जाता है, लेकिन सूरत के मुकाबले ये कहीं नहीं हैं। इस कारोबार को लेकर भारत सरकार के ऐलान ने इससे जुड़े लोगों में खुशी की लहर दौड़ाने का काम किया है।

ये भी पढ़ें: बजट में महिलाओं के लिए क्या-क्या खास?

ये भी पढ़ें: शिक्षा क्षेत्र को नहीं मिली कोई खास सौगात!

ये भी पढ़ें: ऑटो सेक्टर के लिए ऐलान, EV होंगे सस्ते!

ये भी पढ़ें: नई टैक्‍स र‍िज‍ीम में मिडिल क्लास की चांदी

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो