whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

अब 6 महीने में होगा TB का इलाज,  सरकार ने 4 नई दवाओं के इस्तेमाल को दी मंजूरी, पहले लगते थे 20 महीने

Multi-drug-resistant TB: भारत सरकार का 2025 तक टीबी उन्मूलन का लक्ष्य है। देश में फिलहाल 75000 दवा प्रतिरोधी टीबी मरीज हैं।
07:45 PM Sep 06, 2024 IST | Amit Kasana
अब 6 महीने में होगा tb का इलाज   सरकार ने 4 नई दवाओं के इस्तेमाल को दी मंजूरी  पहले लगते थे 20 महीने

Multi-drug-resistant TB: इंडिया में टीबी के मरीजों के लिए राहत भरी खबर है, ऐसा कहा जा रहा है कि 2025 से इन मरीजों की रिकवरी रेट इम्प्रूव होगी। दरअसल, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने यहां टीबी की रोकथाम और बेहतर इलाज के लिए नए और छोटे उपचार की शुरुआत को मंजूरी दी है।

जानकारी के अनुसार स्वास्थ्य मंत्रालय ने टीबी के मरीजों के लिए अब मोक्सीफ्लोक्सासिन, प्रीटोमैनिड, बेडाक्विलिन और लाइनजोलिड दवाओं के इस्तेमाल की अनुमति दी है। बता दें भारत सरकार का 2025 तक टीबी उन्मूलन का लक्ष्य है। सरकार के इस नए फैसले से देश में इस अभियान को बल मिलेगा।

देश में फिलहाल 75000 दवा प्रतिरोधी टीबी मरीज

सरकारी आंकड़ों के अनुसार देश में फिलहाल 75000 दवा प्रतिरोधी टीबी मरीज हैं। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने राष्ट्रीय टीबी उन्मूलन कार्यक्रम (एनटीईपी) के तहत बहु-दवा प्रतिरोधी तपेदिक (एमडीआर-टीबी) के खिलाफ इन नई और प्रभावी उपचार पद्धति बीपीएएलएम को मंजूरी दी है।

टीबी के मरीजों को अब 6 महीने में मिलेगा इलाज

जानकारी के अनुसार अभी तक इंडिया में टीबी के मरीजों का पूरा कोर्स करीब 20 महीने का होता है। जबकि अब नई पद्वति से इस कोर्स की अवधि 6 महीने ही होगी। चार नई एंटी-टीबी दवाओं से टीबी के मरीज का जल्द इलाज करने में मदद मिलेगी। केंद्र सरकार के अनुसार जिन नई दावाओं को इलाज में शामिल किया गया है उन सभी को केंद्रीय औषधि मानक नियंत्रण संगठन (सीडीएससीओ) से अनुमति मिली हुई है।

ये भी पढ़ें: चीन की जिस लैब से निकला था कोरोना, उसी से लीक हुआ एक और जानलेवा वायरस!

ये भी पढ़ें: चीन में स्कूल बंद, घरों से न निकलने की हिदायत जारी, 300 की रफ्तार से आ रहा अब तक का सबसे शक्तिशाली तूफान

Open in App Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो