whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

समाजशास्त्र में M.A, डिग्री LLB की, कौन हैं उपेंद्र सिंह रावत; जिन्होंने लौटा दी बीजेपी लोकसभा की टिकट

Lok sabha election 2024: उपेंद्र सिंह रावत ने जेएनपीजे कॉलेज, बाराबंकी से समाजशास्त्र में एमए किया है। उन्होंने डीएवी महाविद्यालय, लखनऊ से एलएलबी की डिग्री ली है। 2 मार्च को बीजेपी की लोकसभा प्रत्याशियों की पहली लिस्ट में उन्हें बाराबकी से उम्मीदवार बनाया गया था। वह कार्मिक, लोक शिकायत, कानून और न्याय पर स्थायी समिति के सदस्य हैं।
05:44 PM Mar 04, 2024 IST | Amit Kasana
समाजशास्त्र में m a  डिग्री llb की  कौन हैं उपेंद्र सिंह रावत  जिन्होंने लौटा दी बीजेपी लोकसभा की टिकट
उपेंद्र सिंह रावत

Upendra singh rawat profile: उपेंद्र सिंह रावत को कथित अश्वलील वीडियो के चलते अपनी लोकसभा उम्मीदवारी छोड़नी पड़ी है। 2 मार्च को बीजेपी द्वारा जारी लोकसभा चुनाव की पहली लिस्ट में उन्हें उत्तर प्रदेश के बाराबंकी से उम्मीदवार बनाया गया था। उपेंद्र सिंह वर्तमान में बाराबंकी लोकसभा सीट से बीजेपी के जीते हुए सांसद हैं। साल 2019 में उन्होंने बाराबंकी लोकसभा सीट से समाजवादी पार्टी के उम्मीदवार राम सागर रावत को 535594 मतों से हराया था।

विधानसभा में रहे, कई सरकारी समितियों के सदस्य

उपेंद्र सिंह रावत साल 2017 से 2019 तक विधानसभा सदस्य भी रहे हैं। वहीं, साल 2019 से वह अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति के कल्याण संबंधी समिति और कार्मिक, लोक शिकायत, कानून और न्याय पर स्थायी समिति के सदस्य हैं। अब उनके कथित अश्लील वीडियो के वायरल होने के बाद बाराबंकी का सियासी पारा बढ़ा हुआ है। इस वीडियो में वह किसी विदेशी महिला के साथ दिख रहे हैं।

सोशल मीडिया पर एक्टिव

उपेंद्र सिंह रावत सोशल मीडिया पर काफी एक्टिव रहते हैं। लगातार नरेंद्र मोदी और अपनी संसदीय क्षेत्र के कार्यक्रमों को इंटरनेट पर पोस्ट करते हैं। वायरल वीडियो को लेकर उन्होंने बाराबंकी पुलिस में एफआईआर दर्ज करवाई है। उपेंद्र सिंह ने सोशल मीडिया पर पोस्ट कर लिखा कि वह डीपफेक का शिकार हुए हैं। किसी ने उनके खिलाफ साजिश कर यह वीडियो वायरल किया है। उन्होंने कहा कि वह इस मामले की जांच होने और निर्दोष साबित होने तक अपने सार्वजनिक जीवन में कोई चुनाव नहीं लड़ेंगे।

बाराबंकी और लखनऊ से की पढ़ाई

उपेंद्र सिंह रावत का जन्म 17 जनवरी 1969 में बाराबंकी में हुआ था। उनकी स्कूली शिक्षा बाराबंकी में हुई। उन्होंने जेएनपीजे कॉलेज, बाराबंकी से समाजशास्त्र में एमए किया है। वहीं, डीएवी महाविद्यालय, लखनऊ से एलएलबी की डिग्री ली है। उनकी पत्नी का नाम उर्मिला देवी है और उनका एक बेटा है। चुनावी हलफनामे में उनका स्थायी पता बरुवा मजरे वहाबपुर, राम नगर, जिला बाराबंकी दर्ज है। फिलहाल वह बीकेएस मार्ग, नई दिल्ली में रहते हैं। उनके पिता का नाम राजकुंवर और मां का नाम उर्मिला देवी है।

ये भी पढ़ें: कथित अश्लील वीडियो वायरल होने के बाद उपेंद्र सिंह रावत का चुनाव लड़ने से इनकार

Open in App Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो