खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

व‍िनेश फोगाट को क‍िस्‍मत ने फ‍िर छला, अब महज 4 द‍िन के फेर में फंस गई राज्‍यसभा सीट!

Vinesh Phogat Rajya Sabha : पेरिस ओलंपिक में 50 किलोग्राम फ्रीस्टाइल रेसलिंग के पहले दिन धमाकेदार प्रदर्शन कर फाइनल में एंट्री लेने वाली विनेश फोगाट के साथ फाइनल से ठीक पहले बहुत गलत हो गया था। उनका वजन 100 ग्राम ज्यादा पाया गया जिसके बाद उन्हें डिस्क्वालीफाई कर दिया गया। विनेश के सम्मान में उन्हें राज्यसभा भेजने की मांग उठ रही थी लेकिन अब इस पर भी पानी फिर गया है।
07:53 PM Aug 09, 2024 IST | Gaurav Pandey
Vinesh Phogat (ANI)

Vinesh Phogat : भारत की दिग्गज महिला रेसलर विनेश फोगाट को लेकर ऐसा लग रहा है मानो उनके सितारे गर्दिश में चल रहे हैं। पेरिस ओलंपिक में महिला कुश्ती की 50 किलोग्राम फ्रीस्टाइल कैटेगरी में 100 ग्राम वजन के चलते गोल्ड मेडल से हाथ धोकर डिस्क्वालिफाई होने के बाद विनेश फोगाट ने रेसलिंग से संन्यास लेने का ऐलान कर दिया था। हालांकि, इस पूरे घटनाक्रम के बाद भारत में विनेश के लिए राज्यसभा सीट की मांग उठने लगी थी। लेकिन, अब विनेश फोगाट के हाथ से संसद में पहुंचने का मौका भी निकल गया है।

वर्तमान में राज्यसभा में 12 सीटें खाली हैं। इनमें से एक सीट हरियाणा की भी है जो कि फोगाट का गृह राज्य है। यह सीट हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री भूपिंदर सिंह हुड्डा के बेटे दीपेंदर हुड्डा के लोकसभा में चयनित होने के बाद खाली हो गई थी। हुड्डा परिवार उन राजनेताओं में से एक है जिन्होंने विनेश फोगाट के लिए राज्यसभा में नामांकन की मांग उठाई थी। हालांकि, विनेश के परिवार ने इस मांग को ठुकरा दिया था। आगे जानिए कि आखिर विनेश फोगाट की राज्यसभा जाने की राह में आखिर क्या दिक्कत पैदा हो गई है।

अब विनेश फोगाट के साथ क्या खेल हुआ?

राज्यसभा की खाली सीटों को भरने के लिए चुनाव का आयोजन 3 सितंबर को किया जाएगा। इसके लिए नामांकन करने की अंतिम तारीख 21 अगस्त निर्धारित की गई है। अब यही तारीख विनेश फोगाट के राज्यसभा पहुंचने की राह में रोड़ा बन गई है। दरअसल, 21 अगस्त के 4 दिन बाद विनेश फोगाट का 30वां जन्मदिन है। राज्यसभा की सदस्यता पाने के लिए उम्मीदवार की उम्र कम से कम 30 साल होनी चाहिए। विनेश इस मामले में 4 दिन से मात खा गईं। क्योंकि नामांकन की तारीख तक उनकी उम्र 30 साल से कम रह जा रही है।

ये भी पढ़ें: Vinesh Phogat सिल्वर नहीं गोल्ड की हकदार थीं, क्या बोले नीरज चोपड़ा

ये भी पढ़ें: विनेश के नाम दर्ज है ये बड़ा रिकॉर्ड, तोड़ना किसी के लिए भी होगा मुश्किल

कौन बन सकता है राज्यसभा का सदस्य?

आम आदमी पार्टी के राघव चड्ढा राज्यसभा के सबसे युवा सासंद हैं। उनकी उम्र 35 साल है। उन्होंने 2 मई 2022 को 33 साल की उम्र में राज्यसभा की सदस्यता की शपथ ग्रहण की थी। राज्यसभा के सदस्यों में केवल राजनेता नहीं आते। खिलाड़ियों समेत गैर राजनीतिक हस्तियां भी सदस्य रही हैं। इनमें से कुछ राजनीतिक दलों के उम्मीदवारों या सदस्यों के रूप में राज्यसभा में शामिल हुए हैं। वहीं, अधिकांश को राष्ट्रपति ने नॉमिनेट किया गया है। पूर्व क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर, वर्ल्ड चैंपियन बॉक्सर एमसी मैरीकॉम राज्यसभा सदस्य रहे हैं।

ये भी पढ़ें: विनेश फोगाट की किस्मत का ये महिला करेगी फैसला, कब आएगा फैसला

ये भी पढ़ें: डॉक्टर ने दी अखाड़ा छोड़ने की सलाह…विनेश फोगाट की अनसुनी कहानी

Open in App Tags :
Rajya Sabhaspecial-newsvinesh phogat