whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.
Advertisement

500KM स्पीड वाला तूफान आएगा; माइनस में तापमान जाएगा, 2 घंटे में 70MM बारिश होने का अनुमान

Thunderstorm Warning: मौसम विभाग ने ब्रिटेन में 2 दिन खतरनाक तूफान आने, बिजली गिरने और भारी बारिश होने की चेतावनी जारी की है। साथ ही लोगों से सतर्क रहने की अपील की है। मौसम विभाग ने जान माल का खतरा होने की आशंका भी जताई है।
09:05 AM Sep 20, 2024 IST | Khushbu Goyal
500km स्पीड वाला तूफान आएगा  माइनस में तापमान जाएगा  2 घंटे में 70mm बारिश होने का अनुमान
Thunderstorm With Lightening

Warning for Britain to Met Dangerous Storm: ब्रिटेन में एक बार फिर तूफान आने की चेतावनी जारी की गई है। मौसम विभाग ने ब्रिटेन में तूफान और ओलावृष्टि के कारण 'जीवन के लिए खतरा' पैदा करने वाले मौसम को लेकर चेतावनी जारी की है। मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार, शुक्रवार और शनिवार के लिए 2 यलो अलर्ट जारी हुए हैं, जिनमें कुछ ही घंटों में 70 मिलीमीटर तक बारिश होने की संभावना है। शनिवार का अलर्ट पूरे वेल्स और दक्षिण-पश्चिम इंग्लैंड, मिडलैंड्स और दक्षिण-पूर्व इंग्लैंड के कुछ हिस्सों को कवर करता है। शुक्रवार की चेतावनी दक्षिण-पश्चिम इंग्लैंड के अधिकांश भागों, वेल्स के कुछ भागों, मिडलैंड्स और पश्चिमी लंदन को कवर करती है।

Advertisement

यह भी पढ़ें:Video: आधी रात अचानक फोन बजने लगे और लोग घर छोड़कर ‘भागे’; क्या इजरायल से हिजबुल्लाह ने लिया बदला?

इमारतों को नुकसान पहुंचने और बाढ़ आने का खतरा

Advertisement

मौसम विभाग ने कहा है कि तूफान से प्रभावित होने वाले क्षेत्रों में 500 से ज्यादा किलोमीटर स्पीड वाली तूफानी हवाएं चलने, बिजली गिरने और भारी बारिश होने से इमारतों को नुकसान, सार्वजनिक परिवहन में बाधा और बाढ़ आने की आशंका है। शुक्रवार को तूफान की चेतावनी दक्षिण-पश्चिम इंग्लैंड के अधिकांश भागों, वेल्स के कुछ हिस्सों, मिडलैंड्स और पश्चिम लंदन में दोपहर 12 बजे से रात 8 बजे तक लागू रहेगी। दूसरा अलर्ट शनिवार को सुबह 1 बजे से लागू होगा। इस दौरान वेल्स, दक्षिण-पश्चिम इंग्लैंड, मिडलैंड्स तथा दक्षिण-पूर्व इंग्लैंड के कुछ भागों में रहने वाले लोगों को सतर्क रहना होगा, क्योंकि तूफान हवाओं और भारी वर्षा के साथ ओले और लगातार बिजली गिरने की भी संभावना है।

यह भी पढ़ें:Monkey Pox से भारतीयों को डरना चाहिए? जानें कौन-सा देश हॉटस्पॉट और वैक्सीनेशन कितना कारगर

Advertisement

वीकेंड पर लोग सुहाने मौसम का लुत्फ उठा सकते हैं

मौसम विभाग के अनुसार, तूफानी मौसम गर्म और शुष्क मौसम के बाद आया है, क्योंकि बुधवार को इनवर्नेस में तापमान 25 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया तथा गुरुवार को अधिकतम 26 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने की संभावना है। मौसम विज्ञानी डैन स्ट्राउड ने कहा कि गर्मियों की आखिरी बारिश से लोग काफी परेशान हो चुके हैं, लेकिन शुक्रवार और विशेषकर सप्ताहांत में मौसम में थोड़ा बदलाव आने वाला है। सप्ताहांत में तापमान में मामूली गिरावट आने की संभावना है। शनिवार को पूर्वी एंग्लिया में अधिकतम तापमान 24 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है, जबकि रविवार को इस क्षेत्र में न्यूनतम तापमान 20 डिग्री सेल्सियस रह सकता है। एक से 17 सितंबर तक ब्रिटेन में औसतन 49.5 मिलीमीटर बारिश हुई है, जो वर्ष के इस समय के लिए सामान्य है। अगले सप्ताह लगातार बारिश और शरद ऋतु के लिए परिस्थितियां सामान्य होने की उम्मीद है।

यह भी पढ़ें:US में ब्याज दरें घटने के भारत के लिए क्या मायने? RBI उठाएगा कोई कदम, 5 पॉइंट में जानें

Open in App Tags :
Advertisement
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो