whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

LIVE Wayanad Lok Sabha Election Result 2024: वायनाड से राहुल गांधी 3.64 लाख से ज्यादा वोटों से जीते

General Election Result 2024 LIVE Vote Counting News : लोकसभा चुनाव 2024 के नतीजे सामने आ रहे हैं। हॉट सीट में से एक वायनाड की सीट पर कांग्रेस उम्मीदवार कांग्रेस राहुल ने एक बार फिर से जीत हासिल कर ली है। उन्होंने अपने विपक्षी उम्मीदवार को साढ़े तीन लाख से ज्यादा वोटों से हराया।
05:00 AM Jun 04, 2024 IST | Avinash Tiwari
live wayanad lok sabha election result 2024  वायनाड से राहुल गांधी 3 64 लाख से ज्यादा वोटों से जीते

Loksabha Election Result 2024 Vote Counting News Updates : केरल की वायनाड सीट से कांग्रेस उम्मीदवार राहुल गांधी 3,64,422 वोटों से जीत गए हैं। राहुल ने भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी की उम्मीदवार एनी राजा को हराया है। इस सीट से बीजेपी ने भी अपने उम्मीवार के सुरेंद्रन को मैदान में उतारा था। उन्हें मात्र 1,41,045 वोट मिले।

2019 में जीत चुके हैं राहुल गांधी

साल 2019 में राहुल गांधी ने अमेठी के साथ ही केरल के वायनाड से चुनाव लड़ा था। अमेठी से राहुल गांधी चुनाव हार गए, हालांकि वायनाड से उन्हें बड़ी जीत मिली थी। राहुल गांधी वायनाड से 12,76,945 वोटों से जीते थे।

यहां देखें: कश्मीर से कन्याकुमारी तक सभी 543 सीटों की पल-पल की अपडेट

2024 में वायनाड और रायबरेली है मैदान में राहुल गांधी

साल 2024 के लोकसभा चुनाव में राहुल गांधी वायनाड और रायबरेली से मैदान में हैं। बता दें कि वायनाड से राहुल गांधी का मुकाबला भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष के सुरेंद्रन और भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (सीपीआई) की एनी राजा से है। एनी राजा, सीपीआई महासचिव डी राजा की पत्नी हैं। एनी राजा पहली बार चुनाव लड़ रही हैं। वहीं सुरेंद्रन इससे पहले दो बार चुनाव लड़ चुके हैं।

राहुल के साथ ही 9 और लोग हैं मैदान में

वायनाड सीट से राहुल गांधी के साथ ही 9 और लोग मैदान में हैं। इसमें एनी राजा, के सुरेंद्रन के अलावा BSP से पीआर कृष्णमूर्ति मैदान में हैं। इसके साथ ही पांच उम्मीदवार इंडिपेंडेंट हैं।

ये भी पढ़ें: UP-Bihar से केरल-बंगाल तक, Live देखिए लोकसभा रिजल्ट की कवरेज

किसकी कितनी जनसंख्या?

वायनाड लोकसभा क्षेत्र में वायनाड, कोझिकोड और मलप्पुरम हैं। वायनाड मुख्य रूम से ग्रामीण निर्वाचन क्षेत्र हैं। यहां 40 प्रतिशत हिंदू, 40 प्रतिशत मुस्लिम और 20 प्रतिशत ईसाई आबादी है। साल 2019 में NDA को यहां तीसरा स्थान मिला था जबकि दूसरे स्थान पर CPI के नेता थे। अब देखने वाली बात है कि राहुल गांधी इस सीट से कितने वोटों से जीत हासिल करते हैं।

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो