चुनाव 2024खेलipl 2024वीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीipl 2023भारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

Wayanad Parliamentary Seat: वायनाड लोकसभा सीट पर उपचुनाव कब? मुख्य चुनाव आयुक्त ने दिया ये जवाब

01:52 PM Mar 29, 2023 IST | Om Pratap
Advertisement

Wayanad Parliamentary Seat: मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने बुधवार को कर्नाटक विधानसभा चुनाव के साथ चार राज्यों की एक लोकसभा और चार विधानसभा सीटों पर उपचुनाव की घोषणा की। प्रेस कॉन्फ्रेंस से पहले चर्चा थी कि राहुल गांधी की सांसदी जाने के बाद वाडनाड लोकसभा सीट पर भी उपचुनाव के तारीखों का ऐलान कर दिया जाएगा, लेकिन ऐसा नहीं हुआ।

Advertisement

चुनाव आयोग के प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान मुख्य चुनाव आयुक्त से वायनाड उपचुनाव को लेकर सवाल पूछा गया। सवाल के जवाब में राजीव कुमार ने कहा कि किसी सीट के खाली होने के बाद वहां उपचुनाव कराने के लिए छह महीने का समय होता है। हमें कोई जल्दबाजी नहीं है। ट्रायल कोर्ट ने 30 दिन का समय दिया है, इसलिए हम इंतजार करेंगे।

इसलिए खाली हुई है वायनाड लोकसभा सीट

बता दें कि गुजरात की सूरत कोर्ट ने 2019 के मानहानि के एक मामले में राहुल गांधी को दोषी ठहराया और दो साल की सजा सुनाई। सजा के एक दिन बाद ही राहुल गांधी की लोकसभा सदस्यता खत्म कर दी गई, जिसके बाद राहुल गांधी संसद सदस्य के रूप में अयोग्य घोषित कर दिए गए। इसके चलते वायनाड लोकसभा सीट रिक्त हो गई।

इन राज्यों में उपचुनाव के लिए तारीखों का हुआ है ऐलान

उत्तर प्रदेश की भी दो विधानसभा सीटों (रामपुर की स्वार और मिर्जापुर की छानबे) पर उपचुनाव (UP Bypolls) की घोषणा की गई है। स्वार सीट से सपा के कभी कद्दावर नेता रहे आजम खान के बेटे अब्दुल्ला आजम खान विधायक थे। कोर्ट से दो साल की सजा के बाद उनकी विधायकी रद्द हो गई थी। जबकि छानबे के विधायक राहुल कोल का देहांत होने के बाद ये सीट खाली हुई थी।

Advertisement

इन राज्यों में भी होगा उपचुनाव

चुनाव आयोग के मुताबिक पंजाब की जालंधर लोकसभा सीट पर भी इन्हीं तारीकों को उपचुनाव और नतीजे आएंगे। इसके साथ ओड़िशा की झारसुगुड़ा विधानसभा सीट और मेघालय की सोहियोंग विधानसभा सीट पर भी 10 मई को मतदान और 13 मई को रिजल्ट की घोषणा होगी।

(Phentermine)

Advertisement
Tags :
Chief Election CommissionerRahul GandhiWayanad Parliamentary Seat
Advertisement
Advertisement