चुनाव 2024खेलipl 2024वीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीipl 2023भारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

Weather Forecast: अगले 48 घंटे तक इन राज्यों में होगी भारी बारिश, जानें- मौसम विभाग का ताजा अलर्ट

06:43 AM Sep 16, 2022 IST | Pankaj Mishra
Advertisement

Weather Forecast: मानसून की गतिविधियां धीरे-धीरे कई राज्यों में कम होती जा रही है। हालांकि अब भी उत्तर और दक्षिण भारत के कई राज्यों में जमकर बारिश हो रही है। इसी कड़ी में मौसम विभाग (IMD) ने आज भी कई राज्यों बारिश का अलर्ट जारी किया है।

Advertisement

बताया जा रहा है कि18 सितंबर के आसपास उत्तरी ओडिशा और पश्चिम बंगाल के तट के पास बंगाल की उत्तरी खाड़ी के ऊपर एक चक्रवाती परिसंचरण विकसित होने के आसार हैं। जिससे अगले कुछ दिनों तक वर्षा जारी रहने की संभावना है।

अभी पढ़ें गुजरात चुनाव में AAP राघव चड्ढा पर लगा सकती है बड़ा दांव, जानें क्या है पार्टी का प्लान

मौसम विभाग ने अगले तीन दिनों तक पहाड़ी राज्यों के कई इलाकों में भारी बारिश का अनुमान जताया है। IMD ने गुजरात, महाराष्ट्र के कोंकण, गोवा, राजस्थान, मध्य प्रदेश, यूपी, बिहार, दिल्ली-एनसीआर में बारिश की संभावना जताई है। इसके साथ ही जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पश्चिम बंगाल, झारखंड, ओडिशा, सिक्किम समेत कई जगहों पर भी बारिश के आसार हैं।

Advertisement

एमआईडी के मुताबिक, उत्तर-पश्चिमी मध्य प्रदेश और इसके आसपास निम्न दबाव वाले क्षेत्र के प्रभाव के कारण अगले कुछ दिनों में दिल्ली-एनसीआर में बारिश का सिलसिला जारी रहने के आसार हैं।

वहीं मध्यप्रदेश के ऊपर बने कम दबाव के क्षेत्र की वजह से राजस्‍थान के कई इलाकों तेज बारिश के आसार हैं। IMD के मुताबिक एमपी के ऊपर बना कम दबाव का क्षेत्र फिलहाल में उत्तर-पश्चिमी मध्यप्रदेश के ऊपर स्थित है और इसके धीरे-धीरे उत्तर और उत्तर-पश्चिम दिशा में आगे बढ़ने के बाद उत्तर-पूर्व दिशा में मुड़कर दक्षिणी उत्‍तर प्रदेश की तरफ आगे बढ़ने के आसार हैं।

राजस्थान के अधिकांश हिस्सों में अगले 48 घंटे में हल्की से मध्यम बारिश होने का पूर्वानुमान है। वहीं बिहार में अगले कुछ दिनों तक अच्छी बारिश के संभावना हैं। उत्तर प्रदेश के कई इलाकों में भी आज अच्छी बारिश हो सकती है।

निजी मौसम पूर्वानुमान एजेंसी स्काईमेट वेदर (Skymet Weather) के मुताबिक पूर्वी और मध्य उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों, उत्तरी कोंकण और गोवा और दक्षिण गुजरात में बारिश की संभावना है। वहीं उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, बिहार के कुछ हिस्सों, सिक्किम असम, मेघालय, उत्तराखंड और पूर्वी राजस्थान में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कहीं-कहीं भारी बारिश के आसार हैं।

अभी पढ़ें Video: नामीबिया से भूखे लाए जा रहे हैं चीते, कूनो अभ्यारण्य पहुंचते ही करेंगे इन 181 चीतलों का शिकार, देखें वीडियो

जबकि हिमाचल प्रदेश, पंजाब के कुछ हिस्सों, हरियाणा के कुछ हिस्सों, पश्चिमी उत्तर प्रदेश, दिल्ली, गुजरात के शेष हिस्सों, मध्य महाराष्ट्र, ओडिशा, छत्तीसगढ़ और पूर्वी मध्य प्रदेश में बारिश का पूर्वानुमान है। अंडमान और निकोबार द्वीप समूह तमिलनाडु, कर्नाटक, आंध्र प्रदेश और तेलंगाना के कई इलाकों बारिश हो सकती है।

अभी पढ़ें –  देश से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Click Here – News 24 APP अभी download करें

(https://fooplugins.com/)

Advertisement
Tags :
Aaj Ka MausamMonsoonRainWeather AlertWeather ForecastWeather ReportWeather Update
Advertisement
Advertisement