चुनाव 2024खेलipl 2024वीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीipl 2023भारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

दिल्ली-NCR में चलेगी लू, राजस्थान में 48 डिग्री तापमान, जानें आपके शहर का कैसा रहेगा मौसम?

Aaj Ka Mausam : दिल्ली एनसीआर समेत पूरे उत्तर भारत में भीषण गर्मी का प्रकोप जारी है। गर्म हवाओं ने लोगों को घरों में कैद कर रखा है। तापमान 48 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया है। मैदानी राज्यों में फिलहाल हीटवेव से राहत मिलने के आसार नहीं हैं। आइए जानते हैं कि कैसा रहेगा देश का मौसम?
06:46 AM May 23, 2024 IST | Deepak Pandey
देश में भीषण गर्मी का प्रकोप जारी।
Advertisement

Weather Forecast : देश में कई दिनों से झुलसाने वाली गर्मी पड़ रही है, जिससे लोगों का घर से निकलना दूभर हो गया है। तापमान दिन-प्रतिदिन बढ़ता ही जा रहा है। राजस्थान में अधिकतम तापमान 48 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने दिल्ली एनसीआर में हीटवेव का अलर्ट जारी किया है। उत्तर भारत में अभी लू और गर्मी का प्रकोप जारी रहेगा। आइए जानते हैं कि यूपी-एमपी समेत उत्तर भारत का कैसा रहेगा मौसम?

Advertisement

आपके शहर में कितना रहा तापमान

बुधवार को देश का सबसे गर्म वाला स्थान राजस्थान का बाड़मेर था, जहां अधिकतम तापमान 48.0 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जोकि सामान्य से 5.7 डिग्री ज्यादा था। दूसरे नंबर पर हरियाणा का सिरसा था, जहां पारा 47.7 डिग्री सेल्सियस रहा। पंजाब के बठिंडा और गुजरात के कांडला में अधिकतम पारा 46.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। यूपी के झांसी और एमपी के रतलाम में 45.0 डिग्री, महाराष्ट्र के अकोला में 44.8 डिग्री और हिमाचल प्रदेश के ऊना में 43.0 डिग्री सेल्सियस तापमान रहा।

यह भी पढ़ें : देश में मानसून देगा दस्तक, भीषण गर्मी के बीच होगी झमाझम बारिश, जानें IMD का Latest Update

Advertisement

लू का रेड अलर्ट जारी

आईएमडी ने पांच राज्यों में लू लेकर रेड अलर्ट जारी किया। दिल्ली एनसीआर, यूपी, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और उत्तर प्रदेश में हीटवेव चलने की संभावना है। इन राज्यों में लू से लोगों का हाल बेहाल रहेगा।

इन राज्यों में 25 मई तक पड़ेगी भीषण गर्मी

दिल्ली, पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, चंडीगढ़, पश्चिमी उत्तर प्रदेश, पश्चिम मध्य प्रदेश और जम्मू-कश्मीर के अलग-अलग हिस्सों में लू से लेकर गंभीर लू और हीटवेव की स्थिति बनी रहेगी। हिमाचल प्रदेश, पूर्वी उत्तर प्रदेश, पूर्वी मध्य प्रदेश, विदर्भ, मध्य महाराष्ट्र, गुजरात, सौराष्ट्र और कच्छ में 25 मई तक भीषण गर्मी का प्रकोप जारी रहेगा।

यह भी पढ़ें : क्या 50 डिग्री तक जाएगा तापमान? हीटवेव को लेकर IMD का अलर्ट, राजस्थान में कब होगी बारिश

छत्तीसगढ़ में मौसम का मिजाज

छत्तीसगढ़ में दिन में चिलचिलाती धूप से लोग परेशान रहे, लेकिन शाम होते होते कई जिलों में बारिश हो गई। आने वाले 3 दिनों तक तापमान स्थिर रहेगा। इसके बाद पारा में उछाल देखने को मिलेगा। कुछ इलाकों में बादल बरस सकते हैं। छत्तीसगढ़ के बेमेतरा में अधिकतम तापमान 43.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। राजधानी में अधिकतम तापमान 41.7 डिग्री, बिलासपुर में 41.6 डिग्री, दुर्ग में 41.8 डिग्री, राजनांदगांव में 41.5 डिग्री और अंबिकापुर में 39.5 डिग्री सेल्सियस पारा रहा।

Advertisement
Tags :
Aaj Ka Mausamdelhi weather forecastDelhi Weather Update today
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement