whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

दिल्ली में तापमान 47 पार, यूपी-राजस्थान में भीषण गर्मी, जानें कब मिलेगी लू से राहत?

Aaj Ka Mausam : दिल्ली एनसीआर और उत्तर प्रदेश में भीषण गर्मी पड़ रही है। चिलचिलाती गर्मी और तपती धूप की वजह से लोग घरों में कैद होने को मजबूर हैं। तापमान में लगातार उछाल देखने को मिल रहा है। दिल्ली में शुक्रवार को सबसे ज्यादा पारा दर्ज किया गया।
06:48 AM May 18, 2024 IST | Deepak Pandey
दिल्ली में तापमान 47 पार  यूपी राजस्थान में भीषण गर्मी  जानें कब मिलेगी लू से राहत
दिल्ली और यूपी में भीषण गर्मी का सितम जारी।

Weather Forecast : देश के कई राज्यों में भीषण गर्मी का सितम जारी है। दिल्ली और उत्तर प्रदेश में तेज धूप से लोगों का हाल बेहाल है। उत्तर पश्चिम भारत और बिहार में हीटवेव की संभावना है, जबकि दक्षिण भारत में भारी बारिश का आगमन हो गया है। दिल्ली में तापमान 47 डिग्री सेल्सियस के पार पहुंच गया। आइए जानते हैं कि लू से कब राहत मिलेगी?

उत्तर प्रदेश का मौसम

पश्चिमी और पूर्वी उत्तर प्रदेश में आज शुष्क मौसम रहने की संभावना है। कई जिलों में लू चलने के आसार हैं। ताजनगरी आगरा में शुक्रवार को तापमान 46.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। मथुरा और वृंदावन में भी भीषण गर्मी पड़ रही है, जहां पारा 46.9 डिग्री सेल्सियस पहुंच गया। वहीं, बागपत में 46 डिग्री, झांसी में 45.6 डिग्री, गोरखपुर में 42.4 डिग्री और बहराइच में 43.4 डिग्री सेल्सियस तापमान रहा।

यह भी पढ़ें : दिल्ली-NCR में लू का अलर्ट, श्रीगंगानगर में 46.3 डिग्री पहुंचा पारा, जानें कैसा रहेगा देश का मौसम

दिल्ली का मौसम

दिल्ली-एनसीआर में दिन के समय आसमान से आग के गोले बरस रहे हैं। दिल्ली में अधिकतम तापमान 47 डिग्री के पार पहुंच गया। आने वाले दिनों में मौसम और गर्म रहने वाला है। आईएमडी ने दिल्ली-एनसीआर में लू का अलर्ट जारी किया है। नजफगढ़ में शुक्रवार को 47.4 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया, जबकि 9 स्टेशनों पर पारा 45 डिग्री के पार रहा। आयानगर में अधिकतम तापमान 46.2 डिग्री सेल्सियस रहा, जोकि सामान्य से 4.1 डिग्री ज्यादा है। फिलहाल राजधानी में गर्मी से राहत मिलने वाली नहीं है। आईएमडी के अनुसार, दिल्ली में आज अधिकतम तापमान 44 डिग्री, 19 मई को 45 डिग्री, 20 मई को 44 डिग्री, 21 मई को 44 डिग्री, 22-23 मई को 45 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया जा सकता है।

पारा में उछाल

राजस्थान के बाड़मेर में शुक्रवार को अधिकतम पारा 46.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जोकि सामान्य से 4.1 डिग्री अधिक है। मध्य प्रदेश के ग्वालियर में पारा 44.9 डिग्री सेल्सियस रहा, जोकि सामान्य से 2.4 डिग्री अधिक है। पंजाब के पटियाला में तापमान 44.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जोकि सामान्य से 4.9 अधिक है।

इन राज्यों में चलेगी लू

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के अनुसार, पश्चिमी-पूर्वी राजस्थान, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, पंजाब, पूर्वी यूपी और गुजरात के कई हिस्सों में लू चल रही है। इन राज्यों में आज भी गंभीर हीटवेव के आसार हैं। उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, उप-हिमालय पश्चिम बंगाल, गांगेय पश्चिम बंगाल, बिहार में गर्मी का सितम जारी रहेगा।

यह भी पढ़ें : दिल्ली-NCR में भीषण गर्मी, 45 डिग्री तक पहुंचेगा तापमान, जानें इस सप्ताह कैसा रहेगा मौसम?

इन राज्यों में बारिश होने के आसार

केरल और माहे में 19 से 21 मई तक भारी से बहुत भारी बारिश होने की संभावना है। आंतरिक दक्षिणी कर्नाटक में 20-21 मई को जमकर बादल बरसेंगे। तमिलनाडु, पुडुचेरी एवं कराईकल में 21 मई को भारी वर्षा होने के आसार हैं। असम और मेघालय में 19-20 मई को भारी से बहुत भारी वर्षा होने की संभावना है। इन राज्यों में गर्मी और लू से बारिश राहत दिलाएगी।

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो