चुनाव 2024खेलipl 2024वीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीipl 2023भारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

Heat Wave को लेकर IMD का अलर्ट, राजस्‍थान-MP समेत ये राज्‍य हो जाएं सावधान

Weather Forecast IMD Heat Wave Alert: भारतीय मौसम विभाग ने हीट वेव को लेकर ताजा अलर्ट जारी किया है। वहीं देश के कुछ राज्यों में मौसम के खराब रहने की संभावना भी जताई है। दिल्ली-NCR समेत कई राज्यों में भीषण गर्मी पड़ने से पारा 45 डिग्री तक जा सकता है।
02:20 PM May 06, 2024 IST | Khushbu Goyal
Weather Forecast IMD Heat Wave Alert
Advertisement

Weather Forecast IMD Heat Wave Alert: देशवासियों अलर्ट हो जाओ, अब भीषण गर्मी, चिलचिलाती धूप और गर्म लू सताने को तैयार है। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने दिल्ली-NCR समेत देशभर के कई राज्यों के लिए Heat Wave का अलर्ट जारी किया है। दिल्ली-NCR में पिछले 2 दिन से भीषण गर्मी पड़ रही है।

Advertisement

बीते दिन दिल्ली का अधिकतम तापमान 41 डिग्री दर्ज किया गया। आने वाले दिनों में तापमान 42 डिग्री पार जा सकता है। 10 मई तक प्रदेश का मौसम साफ रहेगा और गर्म हवाएं लोगों को परेशान कर सकती हैं। मौसम विभाग ने बच्चों और बुजुर्गों को लू से बचने के उपाय करने की सलाह दी है। बीते दिन सबसे ज्यादा 45.1 डिग्री तापमान सरायकेला (झारखंड) में दर्ज किया गया।

 

Advertisement

यह भी पढ़ें:सावधान! Heatwave को लेकर सरकार का अलर्ट, भूलकर न करें ये 7 गलतियां

क्या कहता है मौसम विभाग का अलर्ट?

मौसम विभाग की ओर से जारी अपडेट के अनुसार, बंगाल की खाड़ी में साइक्लोनिक सर्कुलेशन बनने के कारण देश का मौसम मिला जुला रहेगा।पूर्वी भारत में आज से और दक्षिण प्रायद्वीपीय भारत में कल से मौसम करवट बदलेगी, लेकिन अगले 5 दिन पश्चिमी भारत, गुजरात, राजस्थान और पश्चिम मध्य प्रदेश में गर्म हवाएं चलने की संभावना है।

पूर्वोत्तर भारत में 7 मई को मौसम खराब रहा सकता है। आंधी-तूफान के साथ भारी बारिश होने की संभावना है। 10 मई तक पूर्वी और दक्षिणी प्रायद्वीपीय भारत में गरज-चमक के साथ बादल बरस सकते हैं। तेज हवाएं चलने की संभावना है। हालांकि देश के ज्यादातर हिस्सों में बारिश होने से मौसम ठंडा रहेगा, लेकिन मैदानी इलाकों में लू चलने से भीषण गर्मी पड़ेगी।

यह भी पढ़ें:गर्मियों में सबसे ज्यादा होता है पीलिया का खतरा, कारगर हैं ये 7 उपाय

लू, गर्म रातें और गर्म एवं आर्द्र मौसम की चेतावनी

मौसम विभाग के अनुसार, अगले 5 दिन के दौरान सौराष्ट्र, कच्छ और गुजरात क्षेत्र के अलग-अलग हिस्सों में लू की स्थिति बनी रहेगी। 7 मई को भी तमिलनाडु, पुडुचेरी, कराईकल और कर्नाटक में; 7 से 10 मई के बीच पश्चिमी राजस्थान में, 8 से 10 मई के बीच पूर्वी राजस्थान और पश्चिमी मध्य प्रदेश में भीषण लू चलेगी। अगले 3 दिन के दौरान केरल और माहे तथा तटीय कर्नाटक के अलग-अलग हिस्सों में गर्म और आर्द्र मौसम रहने की संभावना है।

 

यह भी पढ़ें:जरा संभलकर, रोजमर्रा की इन चीजों से कैंसर का खतरा! सामने आई चौंकाने वाली बात

अन्य राज्यों में कैसा रहेगा मौसम?

अगले 7 दिन अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में गरज-चमक के साथ छिटपुट बौछारें पड़ेंगी। 30-40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार के साथ हल्की से मध्यम वर्षा होने की संभावना है। 6 और 10 मई को अरुणाचल प्रदेश में अलग-अलग स्थानों पर भारी वर्षा होने की संभावना है। 7 और 10 मई तारीख को असम-मेघालय, 6 और 7 मई को नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा, गंगीय पश्चिम बंगाल में, 7 से 9 मई के बीच ओडिशा में अलग-अलग थानों पर भारी बारिश होने की संभावना है।

6 से 10 मई के बीच पश्चिम बंगाल और सिक्किम में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। आंधी आने, बिजली गरजने के साथ 40-50 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलने की संभावना है। 6 से 10 मई के बीच बिहार, झारखंड, ओडिशा में आंधी आने, बिजली गरजने के साथ 40-50 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार के साथ छिटपुट बौछारें पड़ सकती हैं। 7 से 9 मई के दौरान पूर्वी मध्य प्रदेश में, 10 मई तक विदर्भ और छत्तीसगढ़, झारखंड में बारिश होने की संभावना है।

 

यह भी पढ़ें:कहीं आपको तो नहीं राघव चड्ढा जैसी बीमारी? आंखों से जुड़े इन शुरुआती 5 संकेतों को न करें इग्नोर

Advertisement
Tags :
Delhi Ncr Weather Forecastheat wave alertimd weather forecastspecial-news
Advertisement
Advertisement