whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

राजस्थान में जानलेवा गर्मी, 49 डिग्री तापमान 12 की मौत, दिल्ली-NCR समेत इन राज्यों में चलेगी लू

Aaj Ka Mausam : देश में इस वक्त भीषण गर्मी का दौर चल रहा है। स्थिति यह है कि चिलचिलाती धूप और भीषण गर्मी से लोग परेशान हैं। रेगिस्तान यानी राजस्थान में गर्मी के कहर से लोगों की जान जा रही है। इसे लेकर आईएमडी ने रेड अलर्ट जारी किया है।
06:40 AM May 25, 2024 IST | Deepak Pandey
राजस्थान में जानलेवा गर्मी  49 डिग्री तापमान 12 की मौत  दिल्ली ncr समेत इन राज्यों में चलेगी लू
देश में भीषण गर्मी का प्रकोप जारी।

Weather Forecast : दिल्ली एनसीआर समेत पूरे उत्तर भारत में भीषण गर्मी का कहर जारी है। लू से लोगों का हाल बेहाल है। राजस्थान में गर्मी जानलेवा बन गई। अधिकतम पारा 49 डिग्री सेल्सियस पहुंच गया। हीटवेव ने 12 लोगों की जान ले ली। भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने लू को लेकर रेड अलर्ट जारी किया है। आइए जानते हैं कि दिल्ली एनसीआर समेत देश का मौसम कैसा रहेगा?

राजस्थान में और सताएगी गर्मी

रेगिस्तान में अभी और गर्मी सताएगी। पश्चिमी राजस्थान के फलोदी में शुक्रवार को अधिकतम तापमान 49 डिग्री सेल्सियल दर्ज किया गया, जोकि सामान्य से 6.2 डिग्री पारा अधिक है। अगले दो दिनों तक भीषण गर्मी का सिलसिला जारी रहेगा। इसे लेकर आईएमडी ने रेड अलर्ट जारी किया है।

यह भी पढ़ें : देश में मानसून देगा दस्तक, भीषण गर्मी के बीच होगी झमाझम बारिश, जानें IMD का Latest Update

इन राज्यों में चलेगी लू

दिल्ली एनसीआर, पंजाब, राजस्थान, हरियाणा, चंडीगढ़, मध्य प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों में 26 मई तक हीटवेव से लेकर गंभीर हीटवेव रहने की संभावना है। जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, पश्चिमी उत्तर प्रदेश, महाराष्ट्र, गुजरात, सौराष्ट्र और कच्छ के अलग-अलग इलाकों में लू चलने के आसार हैं। आईएमडी ने लोगों को घरों में रहने की सलाह दी है।


जानें आपके शहर में कितना रहा पारा

मध्य प्रदेश के राजगढ़ में अधिकतम पारा 46.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जबकि महाराष्ट्र के अकोला में पारा 45.8 डिग्री रहा। गुजरात के अहमदाबाद में 45.5 डिग्री, हरियाणा के सिरसा में 45.4 डिग्री, यूपी के उरई में 43.8 डिग्री, पंजाब के फिरोजपुर में 43.5 डिग्री और छत्तीसगढ़ के दुर्ग में 43.2 डिग्री पारा रहा।

यह भी पढ़ें : सावधान! आ रहा चक्रवाती तूफान, 102 की स्पीड से मचाएगा कहर; भारी बारिश होने का अलर्ट

दिल्ली-एनसीआर का मौसम

दिल्ली एनसीआर में पारा में आंशिक कमी के बाद भी आसमान से आग के गोले बरस रहे हैं। आज अधिकतम पारा 44 डिग्री सेल्सियस रहने के आसार हैं। 30 मई तक पारा 44 से 45 डिग्री के बीच रहने की संभावना है। आईएमडी ने दिल्ली में गर्मी को लेकर येलो अलर्ट जारी किया है।

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो