whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.
Advertisement

तबाही की दस्तक! 45KM की रफ्तार से टकराया तूफान, 3 राज्यों में भारी बारिश, जानें कैसे हैं हालात?

IMD Cyclone Latest Update: देश के 3 राज्यों से समुद्र में उठा चक्रवाती तूफान टकराया है। मौसम विभाग ने अगले 3 दिन इन तीनों राज्यों में भारी से बहुत बारिश होने का अलर्ट दिया है। वहीं पिछले 3 दिन से हो रही बारिश के कारण पहले से ही इन राज्यों में जनजीवन अस्त व्यस्त है।
07:17 AM Oct 17, 2024 IST | Khushbu Goyal
तबाही की दस्तक  45km की रफ्तार से टकराया तूफान  3 राज्यों में भारी बारिश  जानें कैसे हैं हालात
3 राज्यों में 3 दिन बारिश होने का अलर्ट रहेगा।

Weather Forecast Today 17 October: बंगाल की दक्षिण-पश्चिमी खाड़ी में बना निम्न दबाव का क्षेत्र चक्रवाती तूफान में बदल गया है, जो आज सुबह 45 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से समुद्र तट से टकराया। इसके चलते आज चेन्नई से बेंगलुरु तक भारी बारिश हो रही है। 50 से 60 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चल रही हैं। केरल, आंध्र प्रदेश और तमिलनाडु में पिछले 3 दिन से ही रही भारी बारिश के कारण हालात खराब हैं।

Advertisement

मौसम विभाग (IMD) ने आज और अगले 3 दिन और तीनों राज्यों में भारी से बहुत भारी बारिश होने की संभावना जताई है। आंध्र प्रदेश आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के अनुसार, चक्रवाती तूफान 10 किमी/घंटा की गति से उत्तर-पश्चिम दिशा में बढ़ा। यह 440 किलोमीटर दूर है। चेन्नई, पुदुचेरी से 460 किमी और नेल्लोर से 530 किमी दूर था, लेकिन आज सुबह यह जोरदार तरीके से समुद्र तट से टकराया।

Advertisement

Advertisement

अगले 3 दिन हवाओं और बारिश की चेतावनी

मौसम विभाग के अनुसार, तीनों समुद्र तटीय राज्यों से चक्रवाती तूफान के टकराने का असर महाराष्ट्र, गुजरात और पश्चिम बंगाल में भी देखने को मिल सकता है। आज और अगले 2 दिन मुंबई और महाराष्ट्र में गरज चमक के साथ भारी बारिश होने की संभावना है। बेंगलुरु, हैदराबाद, चेन्नई, रायलसीमा, कोलकाता और गुजरात के कुछ राज्यों में भी बारिश होने के आसार हैं।

IMD ने अगले 3 दिन बेंगलुरु और दक्षिण कर्नाटक के 13 जिलों में भारी बारिश होने का अलर्ट जारी किया है। बेंगलुरु शहरी, बेंगलुरु ग्रामीण, मांड्या, मैसूर, कोलार, चिक्काबल्लापुर, रामनगर, हासन, चामराजनगर, कोडागु जिलों में बारिश होने का यलो अलर्ट रहेगा। IMD का पूर्वानुमान है कि पिछले 3-4 दिन से समुद्र तटीय राज्यों में जिस तरह का मौसम देखने को मिल रहा है, वह रविवार तक रहेगा। इसके बाद उत्तर पूर्वी मानसून के भी विदाई लेने के आसार हैं।

3 राज्यों में बारिश से जनजीवन अस्त-व्यस्त

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, पिछले 3-4 दिन से हो रही बारिश के कारण तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश में जनजीवन अस्त व्यस्त है। दोनों राज्यों की सरकारों की ओर से एडवाइजरी जारी करके लोगों को सतर्क रहने की सलाह दी गई है। मछुआरों से अपील की गई है कि वे समुद्र में न जाएं। समुद्री तटों से भी दूर रहें। कर्नाटक के बेंगलुरु में भी लगातार हो रही बारिश के कारण IT कंपनियों ने कर्मचारियों ने वर्क फ्रॉम होम पर भेज दिया है। स्कूल-कॉलेज, सरकारी संस्थान, कोचिंग इंस्टीट्यूट और आंगनबाड़ी बंद हैं। ऑनलाइन क्लास लगाने के निर्देश दिए गए हैं।

रिहायशी इलाकों में और सड़कों पर घुटनों तक पानी भर गया है। पब्लिक ट्रांसपोर्ट सर्विस बुरी तरह प्रभावित हुई है। चेन्नई और बेंगलुरु में भारी ट्रैफिक जाम है। बिजली ठप होने से लोग अंधेरे में जी रहे हैं। दोनों राज्यों की सरकारों ने NDRF को अलर्ट मोड में रहने के आदेश दिए हुए हैं। कर्नाटक के उपमुख्यमंत्री डी.के. शिवकुमार, तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एमके स्टालिन और आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री चंद्रबाबू नायडू हालातों पर नजर बनाए हुए हैं।

Open in App Tags :
Advertisement
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो