होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

पेजर ब्लास्ट में वांटेड Rinson Jose कौन? जिसका वायनाड से नाता, ढूंढ़ रही 3 देशों की पुलिस

Who is Rinson Jose: लेबनान में पेजर ब्लास्ट के बाद नॉर्वे, बुल्गारिया और लेबनान पुलिस को रिंसन जोस की तलाश है। रिंसन केरल के वायनाड का रहने वाला है। और एक दशक से नॉर्वे में रहा है। पेजर ब्लास्ट में नॉर्टा ग्लोबल का नाम आने के बाद से रिंसन का केरल में मौजूद अपने परिवार से संपर्क नहीं हुआ है।
10:01 AM Sep 21, 2024 IST | Nandlal Sharma
वायनाड का रहने वाला रिंसन जोस पिछले एक दशक से नॉर्वे में है। फोटोः @sam6
Advertisement

Who is Rinson Jose: केरल के वायनाड का रहने वाला 37 वर्षीय रिंसन जोस अब नॉर्वे का नागरिक है, लेकिन लेबनान में हुए पेजर ब्लास्ट के बाद नॉर्वे, बुल्गारिया और लेबनान की पुलिस को उसकी तलाश है। रिपोर्ट्स में कहा गया है कि बुल्गारिया के सोफिया स्थित नॉर्टा ग्लोबल लिमिटेड ने हिजबुल्लाह को पेजर बेचा था, इन्हीं पेजर्स में 17 सितंबर को एक साथ ब्लास्ट हुआ। बुल्गारिया की स्टेट सिक्योरिटी एजेंसी ने गुरुवार को कहा कि लेबनान के पेजर धमाके में वह बुल्गारिया में रजिस्टर्ड अनाम कंपनी की भूमिका के बारे में जांच कर रही है।

Advertisement

सीबीएस न्यूज ने दस्तावेजों की छानबीन के बाद कहा कि नॉर्टा ग्लोबल लिमिटेड को अप्रैल 2022 में बुल्गारिया में रजिस्टर कराया गया था और इस कंपनी का एकमात्र मालिक रिंसन जोस है, जो नॉर्वे का नागरिक है। ऑनमनोरमा ने नॉर्वे में मौजूद अपने सूत्रों के हवाले से लिखा है कि रिंसन जोस पहले कंसल्टेंसी फर्म चलाता था और मलयाली कम्युनिटी में काफी एक्टिव था। वह त्यौहारों के आयोजन और फुटबॉल क्लब को लेकर बेहद सक्रिय था।

ये भी पढ़ेंः कौन था इब्राहिम अकील? हिजबुल्लाह के टॉप कमांडर को इजराइल ने किया ढेर

डीएन मीडिया के लिए नौकरी

रिंसन की लिंक्डइन प्रोफाइल से पता चलता है कि मार्च 2022 से वह डीएन मीडिया ग्रुप के लिए काम करता है। प्रोफाइल में उसने अपने आपको नॉर्टा लिंक चलाने वाला एंटरप्रेन्योर बताया है, जोकि आईटी सर्विसेस, कंसल्टिंग और रिक्रूटमेंट के सेक्टर में काम करती है। रिंसन जोस ने पांडिचेरी यूनिवर्सिटी से एमबीए किया है और इंटरनेशनल सोशल वेलफेयर में मास्टर्स की डिग्री भी उसके पास है।

Advertisement

रिपोर्ट्स के मुताबिक नॉर्टा ग्लोबल लिमिटेड को नॉर्टा लिंक की शेल कंपनी माना जा रहा है। रिपोर्ट्स के मुताबिक रिंसन जोस के इस समय अमेरिका में होने की अटकलें लगाई जा रही हैं।

14.9 करोड़ का ट्रांजैक्शन

एलबीसी इंटरनेशनल ने कहा है कि 1.6 मिलियन यूरो (14.9 करोड़) नॉर्टा ग्लोबल के जरिए बुल्गारिया ट्रांसफर किए गए हैं और उसके बाद हंगरी भेजे गए हैं। माना जा रहा है कि कंपनी का मुख्य काम फाइनेंशियल था, न कि ऑपरेशनल। बुल्गारिया स्टेट एजेंसी ने भी यह दावा किया है कि पेजर्स की खरीद-बिक्री बुल्गारिया से नहीं हुई है।

ये भी पढ़ेंः फ्रेंडशिप और सेक्स…Female Agents के लिए क्या-क्या बैन? इजरायल-हिजबुल्लाह युद्ध के बीच चर्चा क्यों?

वायनाड के डिप्टी एसपी स्पेशल ब्रांच ने कहा है कि मीडिया में खबरें आने के बाद से उन्होंने रिंसन जोस के बारे में जानकारी इकट्ठा करना शुरू कर दिया है। हालांकि वायनाड में रहने वाली रिंसन की फैमिली को लेबनान पेजर ब्लास्ट में उसकी कथित संलिप्तता के बारे में कोई खास जानकारी नहीं है। पुलिस रिंसन के घर पहुंची है, लेकिन उसके परिजनों से कोई पूछताछ नहीं की है। पुलिस ने घर का दौरा किया और परिवार की वित्तीय हालत के बारे में जानकारी ली।

एक दशक से नॉर्वे में है रिंसन

रिपोर्ट्स के मुताबिक रिंसन पिछले एक दशक से नॉर्वे में है। हालांकि परिवार को उसकी कंपनी और बिजनेस के बारे में पता नहीं है। रिंसन के पिता जोस मूथेदम मन्नथवाडी में टेलर का काम करते हैं, रिंसन के नॉर्वे जाने के बाद भी जोस अपनी दर्जी की दुकान चला रहे हैं। स्थानीय लोग उन्हें टेलर जोस के नाम से जानते हैं।

पिछले नवंबर में आया था जोस

रिंसन जोस पिछले नवंबर में अपने मां-पिता के पास आया था। कुछ महीने रहने के बाद वह जनवरी में वापस लौट गया। एमबीए की पढ़ाई के बाद रिंसन केयरटेकर के तौर पर काम करने के लिए नॉर्वे गया और बाद में बिजनेस कंपनियों में काम करने लगा। रिंसन के अंकल थंकाचन ने कहा कि वह हर दिन परिवार को फोन करता था, हालांकि शुक्रवार को हमने उसे फोन करने की कोशिश की, लेकिन संपर्क नहीं हुआ।

रिंसन का जुड़वां भाई जिंसन अमेरिका में काम करता है और उनकी बहन आयरलैंड में है। लेबनान में हुए पेजर ब्लास्ट में इजरायल की जासूसी एजेंसी मोसाद का हाथ माना जा रहा है। पेजर ब्लास्ट में 30 से ज्यादा लोगों की मौत हुई है, जबकि 2800 से ज्यादा लोग घायल हुए हैं।

Open in App
Advertisement
Tags :
Lebanon Pager Blast
Advertisement
Advertisement
दुनिया ट्रेंडिंग मनोरंजन वीडियो