whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.
Advertisement

Wrestlers Issue: अब महिला एथलीटों के साथ रहेगी महिला कोच, अनुराग ठाकुर ने राज्यसभा में दिया जवाब

05:28 PM Jul 20, 2023 IST | Bhola Sharma
wrestlers issue  अब महिला एथलीटों के साथ रहेगी महिला कोच  अनुराग ठाकुर ने राज्यसभा में दिया जवाब
Union Minister Anurag Thakur

Wrestlers Issue: संसद का मॉनसून सत्र गुरुवार से शुरू हुआ। इस दौरान राज्यसभा में पहलवालों के यौन शोषण का मुद्दा उठा। केंद्रीय खेल मंत्री अनुराग ठाकुर ने लिखित जवाब दिया है। साथ ही भविष्य में राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय महिला पहलवानों के साथ कोई अनहोनी न हो, इसके लिए 4 अहम उपाय भी सुझाए हैं। उन्होंने कहा कि अब महिला एथलीट्स के साथ महिला कोच का होना अनिवार्य है।

Advertisement

खेल मंत्री बोले- बढ़ा रहे महिला कोच

  • भारत में होने वाली चैंपियनशिप और इंटरनेशनल खेलों के दौरान महिला एथलीटों के साथ महिला कोच का होना अनिवार्य कर दिया गया है।
  • खेलों में यौन उत्पीड़न की रोकथाम के लिए बनी एसओपी के दिशा-निर्देशों का पालन किया जा रहा है। एथलीटों और अन्य लोगों के साथ नियमित रूप से संवाद करने के लिए सभी राष्ट्रीय कोचिंग शिविरों और विदेशी एक्सपोजर में अनुपालन अधिकारी (Compliance Officer) नियुक्त किया जाएगा।
  • प्री-कैंप सेंसिटाइजेशन मॉड्यूल को किसी भी राष्ट्रीय कोचिंग कैंप और विदेशी एक्सपोजर के शुरू होने से पहले सभी एथलीटों, कोचों और सहायक कर्मचारियों को साझा किया जाएगा।
  • राष्ट्रीय कोचिंग शिविरों में महिला कोच/सहायक स्टाफ की ताकत बढ़ाया जाना है।

बृजभूषण शरण सिंह को मिली सशर्त जमानत

दिल्ली की राऊज एवेन्यू कोर्ट ने पहलवानों की शिकायतों के आधार पर दर्ज यौन उत्पीड़न मामले में भारतीय कुश्ती महासंघ के पूर्व अध्यक्ष बृज भूषण शरण सिंह और महासंघ के सहायक सचिव विनोद तोमर सिंह को नियमित जमानत दी। अदालत ने दोनों को 25-25 हजार रुपए के निजी जमानत मुचलके पर जमानत दी है।

Advertisement

अदालत ने उन्हें जमानत देते हुए कई शर्तें लगाईं और कहा कि आरोपी प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से शिकायतकर्ताओं या गवाहों को प्रेरित नहीं करेंगे और अदालत की अनुमति के बिना देश नहीं छोड़ेंगे।

पहलवानों ने जंतर-मंतर पर किया था प्रदर्शन

देश की 6 महिला पहलवानों ने WFI चीफ रहे बृजभूषण सिंह पर यौन उत्पीड़न करने के आरोप लगाए थे. दिल्ली के जंतर -मंतर पर महीनों तक धरना प्रदर्शन किया। जब मामला बढ़ा तो बृजभूषण के खिलाफ दिल्ली पुलिस ने चार्जशीट दाखिल की।

Advertisement

यह भी पढ़ें: यौन शोषण का मामला: बृजभूषण शरण सिंह को मिली सशर्त जमानत, अदालत ने कहा- न गवाहों को दबाव में लेंगे, न देश छोड़ेंगे

(newenglandtours)

Open in App Tags :
Advertisement
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो