whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

दुनिया के Top-100 Restaurants की सूची जारी, India के दो रेस्तरां ने रचा इतिहास

World Top 100 Restaurants List Latest Updates: दुनिया के टॉप 100 रेस्तरां की सूची जारी हुई है। इसमें दो भारतीय रेस्तरां का नाम भी शामिल है। दोनों रेस्तरां ने पहली बार यह उपलब्धि हासिल की है। यही नहीं, इन रेस्तरां ने एशिया के भी टॉप 50 में अपनी जगह बनाकर शानदार इतिहास कायम किया है।
05:47 PM Jun 07, 2024 IST | Parmod chaudhary
दुनिया के top 100 restaurants की सूची जारी  india के दो रेस्तरां ने रचा इतिहास
इंडियन एक्सेंट। फोटो-इंस्टाग्राम

World Top 100 Restaurants List: दुनिया के टॉप 100 में दो भारतीय रेस्तरां शामिल हो गए हैं। 2024 की टॉप 100 की लिस्ट जारी होने के बाद इन रेस्तरां ने ये शानदार उपलब्धि अपने नाम की है। दोनों पहली बार इतिहास रच पाए हैं। मुंबई के नामी रेस्टोरेंट मास्क (Mask) को सूची में 78वीं रैंक मिली है। जबकि नई दिल्ली के इंडियन एक्सेंट (Indian Accent) को लिस्ट में 89वीं रैंक मिली है। मास्क लिस्ट जारी होने के बाद भारत का नंबर एक रेस्तरां बन गया है। दोनों रेस्तरां को एशिया के टॉप 50 में भी जगह मिली है। पहली बार दोनों ने इस लिस्ट में जगह बनाई है। इस लिस्ट में बैंकॉक के एक रेस्टोरेंट को 9वीं रैंक मिली है। जो भारतीय शेफ गगन आनंद का है। 2023 में भी उनका रेस्टोरेंट इस लिस्ट में था। लेकिन तब उसे 17वीं रैंकिंग मिली थी। लिस्ट के हिसाब से इस रेस्तरां को एशिया का टॉपर माना गया है।

 

View this post on Instagram

 

A post shared by Gaggan Anand (@gaggan_anand)

हिमांशु सैनी के रेस्तरां की रैंकिंग में गिरावट

भारतीय शेफ हिमांशु सैनी के रेस्तरां की रैंकिंग में गिरावट दर्ज की गई है। अब उनके रेस्तरां को 13वीं रैंक मिली है, जो पिछली साल 11 थी। हालांकि मिडिल ईस्ट में उनका रेस्तरां अब भी नंबर एक पर है। मास्क अपने शानदार फूड आइम्स के लिए जाना जाता है। शेफ वरुण तोतलानी का ये रेस्टोरेंट क्लासिक व्यंजनों के लिए मशहूर है। यहां की चटनी और मक्काई मठरी (मकई और भांग के बीज के कुरकुरे) देशभर में बेस्ट मानी जाती है। इससे पहले मास्क 2024 में एशिया के बेस्ट रेस्टोरेंट्स में 23वें नंबर पर था। टॉप 50 की लिस्ट तब आउट की गई थी। वहीं, दिल्ली के इंडियन एक्सेंट को 26वीं रैंक मिली थी।

यह भी पढ़ें:मंगल पर मिला रहस्यमय गड्ढा, अभियानों के दौरान इंसानों का बन सकता है ठिकाना

मनीष मेहरोत्रा के इस रेस्तरां को क्लासिक स्वाद को आधुनिक तरीके से परोसने के लिए जाना जाता है। यहां की इमली केकड़ा, मसालेदार ब्रेड, कॉर्नेट, नारियल करी की देशभर में पहचान है। यहां 20 सीटों का एक खास रूम भी है, जो अंतरंगता का अनुभव करवाता है। यहां की खुली रसोई में बनी पानी पुरी भी लोगों के आकर्षण का केंद्र है। शेफ आनंद के बैंकॉक स्थित रेस्तरां में भारतीय व्यंजनों को फ्रेंच, थाई और जापानी प्रभावों के साथ मिलाकर परोसा जाता है। यहां रोजाना हजारों लोग आते हैं।

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो