होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

Wrestlers Protest: जंतर-मंतर पर प्रदर्शन के साथ पहलवानों की प्रैक्टिस, देखें वीडियो

10:03 AM Apr 26, 2023 IST | Gyanendra Sharma
Advertisement

नई दिल्ली: देश को मेडल दिलाने वाले कई पहलवान पिछले चार दिनों से दिल्ली के जंतर-मंतर पर प्रदर्शन कर रहे हैं। पहलवानों ने कुश्ती संघ के अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ मोर्चा खोल दिया है। रेसलर्स ने आरोप लगाया है कि बृजभूषण शरण सिंह ने कई महिला पहलवानों का यौन उत्पीड़न किया है। जंतर मंतर पर सोने के बाद सुबर सभी पहलवानों ने सड़क पर ही प्रैक्टिस किया।

Advertisement

प्रदर्शन के साथ-साथ प्रैक्टिस 

7 महिला रेसलर्स ने बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ शिकायत की है। ये पहलवान बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ FIR दर्ज करने और उत्पीड़न की जांच के लिए बनाई गई कमेटी की रिपोर्ट सार्वजनिक करने की मांग कर रहे हैं। पहलवानों का कहना है कि जब तक हमें इंसाफ नहीं मिलता यहीं रहेंगे। यही खाएंगे, यही सोएंगे और यही अपनी प्रैक्टिस भी करेंगे। पहलवानों की ओर से बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ यौन उत्पीड़न के मामले में FIR दर्ज करने की मांग को लेकर सुप्रीम कोर्ट का भी दरवाजा खटखटाया गया है।

और पढ़िए – Today’s Latest News, 26 April 2023: कहां क्या हुआ? यहां पढ़िए लोकल और देश की हर छोटी-बड़ी जरूरी खबर

खाप पंचायतें का समर्थन

जंतर-मंतर पर धरना दे रहे पहलवानों के समर्थन में हरियाणा की खाप पंचायतें 27 अप्रैल को दिल्ली पहुंचेंगी। बजरंग पूनिया ने खाप पंचायतों से साथ देने की अपील की थी। 24 अप्रैल को पूनिया ने कहा, ‘पिछली बार हमसे भूल हो गई थी। हम खिलाड़ी हैं, हमें राजनीति नहीं आती। आज हमें आपकी जरूरत है, हमारा साथ दें। इतने बड़े खिलाड़ी धरने पर हैं। अब कुछ नहीं हुआ, तो कभी नहीं होगा। हमारी बहन-बेटियों की लड़ाई में साथ आएं। ये लड़ाई एक बाहुबली के खिलाफ है।

Advertisement

और पढ़िए – शिरोमणि अकाली दल के संरक्षक प्रकाश सिंह बादल का निधन, सबसे कम्र में बने थे पंजाब के मुख्यमंत्री

दूसरी बार धरना पर बैठे रेसलर्स 

इसी साल 18 जनवरी को रेसलर्स विनेश फोगाट, साक्षी मलिक और बजरंग पूनिया समेत 30 पहलवानों ने दिल्ली के जंतर-मंतर पर धरना शुरू किया था। सलर्स के पास महिला पहलवानों का यौन उत्पीड़न, अभद्रता, क्षेत्रवाद जैसे गंभीर आरोपों की लंबी लिस्ट थी। आरोपों की जांच के लिए दो कमेटियां बनाई गई थीं। इसके बाद पहलवानों ने प्रोटेस्ट खत्म कर दिया था। 23 अप्रैल को वे फिर से धरने पर बैठ गए।

और पढ़िए – देश से जुड़ी अन्य बड़ी ख़बरें यहाँ पढ़ें

(Diazepam)

Open in App
Advertisement
Tags :
bajrang puniaBrij Bhushan Sharan SinghJantar Mantarsakshi Malikvinesh phogatwrestlerswrestlers Protesting
Advertisement
Advertisement