whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

AAP से क्यों अलग हुए, ‘INDIA’ में रोल क्या? News24 के इंटरव्यू में योगेंद्र यादव के पांच खुलासे

Yogendra Yadav Interview: योगेंद्र यादव को कुछ अन्य नेताओं के साथ पार्टी विरोधी गतिविधियों के लिए आम आदमी पार्टी की अनुशासन समिति ने साल 2015 में निष्कासित कर दिया था। अब न्यूज24 के साथ एक खास इंटरव्यू में खुद योगेंद्र यादव ने आप से अलग होने के कारण बताए और कई अन्य मुद्दों पर भी बात की।
09:53 PM May 28, 2024 IST | Gaurav Pandey
aap से क्यों अलग हुए  ‘india’ में रोल क्या  news24 के इंटरव्यू में योगेंद्र यादव के पांच खुलासे
Yogendra Yadav (ANI)

योगेंद्र यादव एक एक्टिविस्ट और राजनेता हैं। वह दिल्ली में सत्ताधारी आम आदमी पार्टी (आप) की नेशनल एग्जीक्यूटिव के सदस्य थे लेकिन 2015 में उन्होंने राह अलग कर ली थी। वह स्वराज अभियान और जय किसान आंदोलन के संस्थापक सदस्य भी हैं। उनकी पार्टी का नाम स्वराज इंडिया है जिसके वह राष्ट्रीय अध्यक्ष हैं। मंगलवार को योगेंद्र यादव ने न्यूज24 के साथ इंटरव्यू में कई बड़े मुद्दों पर अपने विचार रखे।

न्यूज24 के खास प्रोग्राम चाय वाला इंटरव्यू में योगेंद्र यादव ने यह भी बताया कि उन्होंने आप से अलग होने का फैसला क्यों किया था, उन्हें राज्यसभा सीट की पेशकश किसने की थी और कांग्रेस के नेतृत्व वाले इंडी गठबंधन के साथ उनके संबंध क्या हैं और इस गठबंधन में उनकी भूमिका क्या है। इस रिपोर्ट में जानिए ऐसे पांच बड़े खुलासों के बारे में जो योगेंद्र यादव ने न्यूज24 के साथ एक्सक्लूजिव बातचीत के दौरान किए।

AAP से क्यों अलग हो गए?

जब हम आप में गए थे तो ये सोच कर गए थे कि ये देश की स्थापित राजनीति के ढर्रे को बदलेगी। यह एक और पार्टी नहीं बल्कि अलग तरह की पार्टी होगी। लेकिन जब ऐसा नहीं हुआ तो हमने सवाल उठाए कि ऐसा क्यों हो रहा है। हमसे कहा गया कि आप सवाल मत उठाइए और हमने कहा कि हमसे ऐसा नहीं हो सकता। इसके बाद हमें बाहर कर दिया गया।

चुनाव विश्लेषक कैसे बने?

1982 में जब मैं जेएनयू में पढ़ता था तब एक संगठन था समता युवजन सभा। यह संगठन लेफ्ट पार्टियों के खिलाफ था। मैं तब से उसका सदस्य था। टीवी पर मेरी जीवन का एक तिहाई हिस्सा दिखाई देता है। मेरा बाकी समय राजनीतिक नेताओं और एक्टिविस्ट्स के मिलने में और उनसे सीखने में बीता है। वीडियो में जानिए उनके चुनावी विश्लेषक बनने का सफर।

INDIA में क्या भूमिका है?

योगेंद्र यादव ने इस सवाल का जवाब भी दिया कि कांग्रेस की अगुवाई वाले INDIA गठबंधन में उनकी भूमिका क्या है। उन्होंने कहा कि लोग दूर से देखकर बहुत अनुमान लगा लेते हैं। लेकिन, हमारी भूमिका कुछ इतनी खास नहीं है। जब यह गठबंधन बना तो मैं मानता था कि गठबंधन की इतनी अहमियत नहीं है। इससे 10-15 सीटों का अंतर आ सकता है इससे ज्यादा नहीं।

कांग्रेस से खास संबंध क्यों?

चुनावी गलियारों में चर्चा रही है कि योगेंद्र यादव के कांग्रेस से खास संबंध हैं। इस समय वह लोकसभा चुनाव के लिए INDIA गठबंधन के समर्थन में भी काम कर रहे हैं। उन्होंने कहा कांग्रेस अकेली पार्टी है जिसके पास राष्ट्रीय स्तर पर पकड़ व पहचान है। इस सवाल पर कि योगेंद्र यादव के कांग्रेस के साथ खास संबंध क्यों हैं, यादव ने क्या जवाब दिया जानिए इस वीडियो में।

मीडिया से क्यों हैं निराश?

मीडिया और सोशल मीडिया के रोल पर योगेंद्र यादव ने कहा कि आज से 10, 20, 30 साल बाद जब भी मीडिया का सच खुलेगा सब सुपरस्टार्स का मुंह काला नजर आएगा। यह दिन जरूर आएगा। मीडिया को मैनेज करने का प्रयास पहले भी होता था लेकिन यह स्थिति नहीं थी कि 10 साल तक किसी पत्रकार की प्रधानमंत्री से सवाल पूछने की हिम्मत नहीं हो। देखिए ये वीडियो।

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो