whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

लद्दाख में 5 नए जिलों का ऐलान, केंद्र सरकार के इस फैसले के क्या हैं मायने, समझिए

Five new districts in Ladakh: आर्टिकल 370 की समाप्ति के समय केंद्र सरकार ने लद्दाख को केंद्र शासित प्रदेश बनाने का ऐलान किया था। लद्दाख को केंद्रशासित प्रदेश का दर्जा जम्मू-कश्मीर के दो हिस्से किए जाने के बाद मिला था।
01:25 PM Aug 26, 2024 IST | Nandlal Sharma
लद्दाख में 5 नए जिलों का ऐलान  केंद्र सरकार के इस फैसले के क्या हैं मायने  समझिए
केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने पांच नए जिलों के नाम का ऐलान किया है।

Five new districts in Ladakh: केंद्रशासित प्रदेश लद्दाख में केंद्र सरकार ने 5 नए जिलों का ऐलान किया है। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने इस बारे में ऐलान किया है। नए जिलों के नाम - जांस्कार, द्रास, शाम, नुबरा और चांगथांग हैं। इस बारे में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक्स पर पोस्ट करते हुए लिखा कि 'लद्दाख में पांच नए जिलों के निर्माण से गवर्नेंस को बेहतर बनाने में मदद मिलेगी। जांस्कार, द्रास, शाम, नुबरा और चांगथांग पर अब ज्यादा ध्यान दिया जाएगा। इससे सेवाओं, अवसरों को लोगों तक पहुंचाने में मदद मिलेगी।'

ये भी पढ़ेंः Telegram CEO पावेल डुरोव की गिरफ्तारी के पीछे गर्लफ्रेंड का हाथ?

नए जिलों के ऐलान के साथ गृह मंत्री अमित शाह ने कहा कि लद्दाख के लोगों के लिए अपार अवसरों का लाभ सुनिश्चित करने के लिए मोदी सरकार दृढ़ प्रतिज्ञ है। जांस्कार, द्रास, शाम, नुबरा और चांगथांग के रूप में नए जिले सेवाओं और अवसरों के लाभ को उनके दरवाजे तक पहुंचाएंगे। इससे केंद्रशासित प्रदेश के हर कोने तक गवर्नेंस को पहुंचाने में मदद मिलेगी।

ये भी पढ़ेंः Jammu Kashmir Election: BJP की नई लिस्ट में 15 नाम, वापस ले ली थी 44 कैंडिडेट्स की सूची

बता दें कि आर्टिकल 370 की समाप्ति के समय केंद्र सरकार ने लद्दाख को केंद्र शासित प्रदेश बनाने का ऐलान किया था। लद्दाख को केंद्रशासित प्रदेश का दर्जा जम्मू-कश्मीर के दो हिस्से किए जाने के बाद मिला था। आर्टिकल 370 जम्मू-कश्मीर को विशेष राज्य का दर्जा देता था, लेकिन 2019 में केंद्र सरकार ने इसे समाप्त कर दिया। अब केंद्र शासित प्रदेश के तौर पर लद्दाख सीधे गृह मंत्रालय के अधीन आता है।

बता दें कि लेह में इस समय दो जिले हैं। लेह और करगिल, लेकिन पांच नए जिलों के साथ लद्दाख में अब सात जिले हो जाएंगे। लेह में छह सब डिवीजन हैं, जबकि करगिल में चार डिवीजन हैं।

Open in App Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो