होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियावेब स्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

झारखंड में बढ़ेगा इंडिया गठबंधन का कुनबा! CPI-ML को भी मिलेगी जगह, 4 सीटों पर लड़ सकती है पार्टी

Jharkhand Assembly Election 2024: झारखंड के लिए चुनाव आयोग 15 अक्टूबर की दोपहर तारीखों का ऐलान करेगा। सीपीआई एमएल ने लोकसभा चुनावों में इंडिया गठबंधन के साथ हिस्सा लिया था। कोडरमा सीट से सीपीआई एमएल के उम्मीदवार विनोद सिंह चुनावी मैदान में थे।
12:22 PM Oct 15, 2024 IST | Nandlal Sharma
हेमंत सोरेन के साथ सीपीआई एमएल के नेता। फोटोः @HemantSorenJMM
Advertisement

Jharkhand Assembly Election 2024: झारखंड विधानसभा चुनाव में इंडिया गठबंधन और ताकतवर होने जा रहा है। राज्य विधानसभा चुनावों में सीपीआई-एमएल को भी इंडिया गठबंधन में जगह मिलेगी। पार्टी विधानसभा चुनाव में चार सीटों पर चुनाव लड़ सकती है। बता दें कि बीते चुनाव में इंडिया गठबंधन में तीन पार्टियां थीं, झारखंड मुक्ति मोर्चा, कांग्रेस और आरजेडी। इन तीनों पार्टियों ने पिछली बार मिलकर चुनाव लड़ा था। अब इस गठबंधन में कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ इंडिया (मार्क्सवादी-लेनिनवादी) भी शामिल होगी।

Advertisement

ये भी पढ़ेंः सत्ता में वापसी के लिए ‘मईयां’ पर हेमंत सोरेन की दावेदारी, कल्पना सोरेन बनेंगी गेमचेंजर?

लोकसभा चुनाव 2024 में सीपीआई-एमएल को कोडरमा सीट मिली थी। इस सीट से सीपीआई-एम के विनोद सिंह चुनावी मैदान में थे। मुकाबला बीजेपी उम्मीदवार और मौजूदा केंद्रीय मंत्री अन्नपूर्णा देवी से था। हालांकि माले को इस सीट पर करारी हार मिली और उन्हें 3 लाख 77 हजार से ज्यादा वोट से हार का सामना करना पड़ा। अन्नपूर्णा देवी ने लगातार दूसरी बार जीत हासिल की है।

ये भी पढ़ेंः ‘BJP के इशारे पर काम करता है आयोग’, चुनाव तारीखों के एलान से पहले JMM का बड़ा दावा

Advertisement

विनोद सिंह अपने पिता कामरेड महेंद्र सिंह की हत्या के बाद राजनीति के मैदान आए और पिता के विधानसभा क्षेत्र बगोदर से तीन बार विजयी रहे। 2019 के विधानसभा चुनाव में भी वो बगोदर से माले के उम्मीदवार के रूप में विजयी रहे थे। लोकसभा चुनाव में सीपीआई एमएल प्रत्याशी के प्रचार के लिए जेएमएम, कांग्रेस और आरजेडी के नेताओं ने माले का पूरा सपोर्ट किया।

बता दें कि झारखंड में सीपीआई एमएल और एमसीसी का विलय हो गया है। एमसीसी से आशय मार्क्सवादी को-ऑर्डिनेशन कमिटी है। दोनों पार्टियों की आपसी सहमति के बाद एमसीसी का सीपीआई-एमएल में विलय हो गया था। बता दें कि धनबाद लोकसभा क्षेत्र में एमसीसी का काफी प्रभाव रहा है। इसी क्षेत्र की निरसा सीट से अरूप चटर्जी विधायक रहे हैं। एमसीसी के संस्थापक कॉमरेड एके राय धनबाद सीट से तीन बार सांसद हैं और सिंदरी सीट से तीन बार विधायक रहे थे।

Open in App
Advertisement
Tags :
hemant sorenIndia AllianceJharkhand Assembly Election 2024
Advertisement
Advertisement