whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.
Advertisement

24 साल BJP में रहीं...हेमंत सोरेन को हराया, चुनाव से पहले JMM में शामिल होने वाली लुईस मरांडी कौन?

Who is Louise Marandi Joined JMM: बीजेपी को झारखंड विधानसभा चुनाव से पहले बड़ा झटका लगा है। पार्टी की वरिष्ठ नेत्री लुईस मरांडी ने कई नेताओं के साथ पार्टी को अलविदा कह दिया है।
01:33 PM Oct 22, 2024 IST | Rakesh Choudhary
24 साल bjp में रहीं   हेमंत सोरेन को हराया  चुनाव से पहले jmm में शामिल होने वाली लुईस मरांडी कौन
Louise Marandi

Jharkhand Assembly Election 2024: झारखंड विधानसभा चुनाव से पहले बीजेपी को जोर का झटका लगा है। पार्टी की वरिष्ठ नेत्री लुईस मरांडी JMM में शामिल हो गईं। उनके साथ कई नेता भी जेएमएम में शामिल हो गए। बीजेपी इस बार मरांडी को दुमका की बजाय बरेहट से चुनाव लड़वाने की तैयारी में थी। बता दें कि लुईस मरांडी ने 2014 के विधानसभा चुनाव में दुमका सीट से हेमंत सोरेन को हराया था।

Advertisement

झारखंड के संथाल परगना से आने वाली लुईस मरांडी पिछले 24 साल से राजनीति में सक्रिय है। वे सबसे पहले चर्चा में तब आई थीं जब उन्होंने तत्कालीन सीएम हेमंत सोरेन को 5262 वोटों से पराजित किया था। पहली बार दुमका में बीजेपी लुईस की वजह से ही जीत पाई थी। जीत के बाद तत्कालीन सीएम रघुबर दास ने उनको अपनी कैबिनेट में शामिल किया था। वहीं जेएमएम में शामिल होने के बाद मरांडी ने कहा कि मुझे झारखंड में विधानसभा चुनाव लड़ना है और हेमंत सोरेन जहां से कहेंगे, वहां से लड़ूंगी।

ये भी पढ़ेंः झारखंड में नीतीश के बाद अब मांझी हुए नाराज, खाली हाथ रहने पर BJP को सुनाई खरी

Advertisement

2009 में सोरेन से हार चुकी हैं चुनाव

बता दें कि वे झारखंड महिला आयोग की सदस्य और झारखंड बीजेपी महिला मोर्चा की अध्यक्ष रह चुकी हैं। 2009 के विधानसभा चुनाव में उनको हेमंत सोरेन ने 3 हजार से अधिक मतों से हराया था। इसके बाद 2012 में पार्टी ने उनको राष्ट्रीय सचिव बनाया। 2014 के लोकसभा चुनाव में उन्होंने पार्टी को 14 में से 12 सीटों पर जीत दिलाने में अहम भूमिका निभाई। हालांकि दुमका से वे अपनी सीट बचाने में कामयाब नहीं हो पाईं।

Advertisement

23 नवंबर को आएंगे नतीजे

झारखंड में 13 नवंबर और 20 नवंबर को दो चरणों में मतदान होना है। 81 सदस्यीय विधानसभा में 43 सीटों पर पहले चरण में और 38 सीटों पर दूसरे चरण में वोटिंग होनी है। वहीं नतीजे 23 नवंबर को आएंगे।

ये भी पढ़ेंः झारखंड में BJP को बड़ा झटका, हेमंत सोरेन को हराने वाली लुईस मरांडी JMM में शामिल

Open in App Tags :
Advertisement
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो