whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.
Advertisement

नारियल के अंदर कहां से आता है पानी? जानकर हो जाएंगे हैरान

Coconut Water: आपने कभी सोचा है कि नारियल के अंदर इतना स्वादिष्ट पानी कहां से आता है? ये सवाल तो हम सभी के मन में कभी न कभी जरूर आया होगा। आज हम आपको बताएंगे कि नारियल के अंदर पानी कहां से आता है और ये कैसे बनता है।
06:09 PM Oct 21, 2024 IST | Ashutosh Ojha
नारियल के अंदर कहां से आता है पानी  जानकर हो जाएंगे हैरान
Coconut Water

Coconut Water: गर्मी के मौसम में नारियल पानी का सेवन काफी लोग करते हैं। यह न सिर्फ स्वादिष्ट होता है, बल्कि सेहत के लिए भी बेहद फायदेमंद होता है। डॉक्टर भी अक्सर नारियल पानी पीने की सलाह देते हैं, क्योंकि यह पोषक तत्वों से भरपूर होता है। लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि नारियल के अंदर इतना पानी आखिर कहां से आता है? नारियल के अंदर का पानी लगभग दो गिलास से भी ज्यादा मात्रा में होता है। नारियल एक ऐसा फल है, जो चारों ओर से पूरी तरह बंद होता है, फिर भी इसके अंदर इतना पानी कैसे भरा होता है, यह जानना वाकई रोचक है।

Advertisement

Coconut Water

नारियल में पानी कैसे आता है?

नारियल के अंदर जो पानी होता है, वह असल में पौधे का एंडोस्पर्म होता है। नारियल का पेड़ अपनी जड़ों के माध्यम से मिट्टी से पानी और पोषक तत्व खींचता है। यह पानी जड़ों से होते हुए नारियल के फल तक पहुंचाया जाता है। नारियल के अंदर की कोशिकाएं इस पानी को फल में अब्सॉर्ब करती हैं।

Advertisement

Coconut Water

Advertisement

पकने के बाद हो जाता है ठोस

जब यह पानी एंडोस्पर्म में घुलता है, तो नारियल का अंदरूनी हिस्सा धीरे-धीरे गाढ़ा होने लगता है। जैसे-जैसे नारियल पकता है, यह पानी धीरे-धीरे सूख जाता है और अंदर की सफेद गिरी बन जाती है, जिसे हम खाते हैं। कच्चे हरे नारियल में यह एंडोस्पर्म तरल रूप में होता है, जबकि पकने के बाद यह ठोस अवस्था में बदल जाता है।

Coconut Water

नारियल पानी के पोषक तत्व

नारियल पानी पोषक तत्वों का एक बेहतरीन स्रोत है। इसमें विटामिन B जैसे राइबोफ्लेविन (B2), नियासिन (B3), पैंटोथेनिक एसिड, फोलिक एसिड, बायोटिन और थायमिन (B1) के साथ-साथ विटामिन C, पोटैशियम और सोडियम भी होते हैं। इसमें शुगर और अमीनो एसिड भी पाए जाते हैं, जो इसे पोषण से भरपूर बनाते हैं।

Coconut Water

स्वास्थ्य के होता है बेहद फायदेमंद

नारियल पानी डायबिटीज से पीड़ित लोगों के लिए फायदेमंद साबित होता है। यह गुर्दे की पथरी को रोकने में मदद कर सकता है और हार्ट संबंधी मरीजों के लिए भी लाभदायक होता है। इसके अलावा, यह व्यायाम के दौरान या बाद में एक बेहतरीन हाइड्रेशन स्रोत माना जाता है। नारियल पानी इलेक्ट्रोलाइट्स और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है, जो थकान और डिहाइड्रेशन से बचाता है। इसे नेचुरल स्पोर्ट्स ड्रिंक भी माना जाता है।

Open in App Tags :
Advertisement
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो