whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

ट्रेन या मालगाड़ी पर क्यों लिखे होते हैं PMGS अल्फाबेट? जानें इनका मतलब

Indian Railway Amazing Facts: आपने गौर किया होगा की ट्रेन के इंजन के आगे एक यूनिक कोड लिखा होता है और यह कोड अल्फाबेट्स में लिखे जाते हैं, जिसको लेकर लोग अलग-अलग तरह के कयास लगाते रहते हैं।
04:29 PM Nov 27, 2023 IST | Shailendra Pandey
ट्रेन या मालगाड़ी पर क्यों लिखे होते हैं pmgs अल्फाबेट  जानें इनका मतलब

Indian Railway Amazing Facts: आपने कभी न कभी ट्रेन में सफर तो जरूर किया होगा। इस दौरान आपने गौर किया होगा की ट्रेन के इंजन के आगे एक यूनिक कोड लिखा होता है और यह कोड अल्फाबेट्स में लिखे जाते हैं, जिसको लेकर लोग अलग-अलग तरह के कयास लगाते रहते हैं लेकिन, क्या अपने कभी सोचा कि आखिर इन कोड्स का मतलब क्या होता है? तो आइए आज जानते हैं, इसके पीछे की असली वजह क्या होती है? (bobbergdesigns.com)

तीन तरीके से होती है लाइन

आपको बता दें कि रेलवे में हर एक छोटी अल्फाबेट से लेकर नंबर तक का कोई न कोई अर्थ जरूर निकलता है तो, इससे पहले आप यह जान लें कि रेलवे में तीन तरीके से लाइन होती है, जिनमें बड़ी लाइन, छोटी लाइन और सकरी लाइन शामिल हैं। वहीं, इन्हें रेल की भाषा में बड़ी लाइन को ब्रॉड गेज और सकरी लाइन को नैरो गेज के अलावा छोटी लाइन को मीटर गेज के नाम से जाना जाता है।

यह भी पढ़ें- Explainer: क्या होती है दोहरी उम्रकैद, सौम्या हत्याकांड में कोर्ट ने सुनाई जिसकी सजा

इन अल्फाबेट्स का होता है मतलब

वहीं, नैरो गेज आपको अक्सर पहाड़ी इलाकों में देखने को मिल जाएगा, जबकि ब्रॉड गेज के लिए W, मीटर गेज के लिए Y और नैरो के लिए Z का संकेत दिया गया है। अब आपको अगर रेल इंजन के आगे इन तीनों शब्द में से कोई भी अल्फाबेट दिखता है तो, आप यह आसानी से समझ सकते हैं कि यह किस रूट का इंजन है। इस दौरान आपको A और D अल्फाबेट दिख जाए तो, इसका मतलब इंजन अगर डीजल का है तो उसके लिए D अक्षर का प्रयोग किया जाता है। वहीं, अगर A लिखा गया है तो इलेक्ट्रिसिटी पावर से चलने वाला इंजन है।

यह भी जानें

वहीं, अगर आपको ट्रेन में P, M, G और S जैसे अल्फाबेट देखने को मिल जाते हैं तो आप समझ जाएं कि इनका भी कुछ संकेत है क्योंकि, P अल्फाबेट को प्रयोग पैसेंजर के लिए, G मालगाड़ी के लिए और M का उपयोग मिश्रित यानी कि पैसेंजर और मालगाड़ी दोनों के लिए इस्तेमाल किया जाता है।

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो