whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.
Advertisement

डायनासोर से भी ज्यादा खतरनाक है ये पक्षी, चंद मिनटों में ले लेता है जान

क्या आप जानते हैं कि दुनिया में एक ऐसा पक्षी है जो डायनासोर से भी ज्यादा खतरनाक माना जाता है? जी हां, यह सच है! यह पक्षी इतना खतरनाक है कि कुछ ही मिनटों में किसी की जान ले सकता है। आइए जानते हैं...
08:04 PM Oct 08, 2024 IST | Ashutosh Ojha
डायनासोर से भी ज्यादा खतरनाक है ये पक्षी  चंद मिनटों में ले लेता है जान
Cassowary

इस पक्षी का नाम कैसोवेरी है। यह बहुत खतरनाक होता है और अपनी ताकत के लिए जाना जाता है। कैसोवेरी के पास तेज पंजे और तेज चोंच होती है, जिससे वह अपने शिकार को जल्दी पकड़ सकता है। यह अपने इलाके की रक्षा करता है और खतरा महसूस होते ही तुरंत हमला कर देता है। इसके हमले से इंसान को भी चोट लग सकती है या जान जा सकती है। तेज स्पीड और अचानक हमले की वजह से इसे डायनासोर से भी ज्यादा खतरनाक माना जाता है। इसलिए इसे सबसे खतरनाक पक्षियों में गिना जाता है।

Advertisement

Cassowary

गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में है नाम

दुनिया में कई प्रकार के पक्षी होते हैं, लेकिन कैसोवेरी एक ऐसा पक्षी है जिसे उसकी खतरनाक प्रवृत्ति के लिए जाना जाता है। इसे गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में दुनिया का सबसे खतरनाक पक्षी माना गया है।

Advertisement

Cassowary

Advertisement

कहां पाया जाता है ये पक्षी

कैसोवेरी ज्यादातर ऑस्ट्रेलिया और पश्चिमी अफ्रीका के गिनी देश में पाया जाता है। इस पक्षी की खास पहचान इसकी गर्दन पर बने नीले रंग के धब्बे हैं, जिनसे इसे आसानी से पहचाना जा सकता है।

Cassowary

Cassowary

शारीरिक बनावट और खान-पान

मादा कैसोवेरी का वजन करीब 59 किलो तक हो सकता है, जबकि नर कैसोवेरी का वजन 34 किलो तक होता है। यह पक्षी पानी के पास रहना पसंद करता है। यह मछलियों को खाता है। तैरने में भी यह माहिर होता है।

Cassowary

दुनिया के सबसे खतरनाक पंजे

कैसोवेरी के पैरों में एक तेज और नुकीला पंजा होता है। पंजा इतना शक्तिशाली होता है कि यह किसी इंसान का पेट भी चीर सकता है। जब यह हमला करता है तो अपने इन्हीं पंजों का उपयोग करता है।

Cassowary

डरावनी आंखें और केस्कूय

कैसोवेरी की आंखें बहुत तेज और डरावनी होती हैं। इसके सिर पर एक "केस्कूय" होता है, जो एक तरह का स्ट्रक्चर हिस्सा है। यह केस्कूय इसे चोट लगने से बचाता है और उसकी रक्षा करता है।

Cassowary

इन पक्षियों का स्वभाव होता है हिंसक

यह पक्षी स्वभाव से काफी हिंसक होता है। पुराने समय में लोग इसे उसके मांस और पंखों के लिए पालते थे, लेकिन इसके स्वभाव के कारण इसे खतरनाक माना जाता है।

Cassowary

Cassowary

अंडों की सुरक्षा में रहते हैं बेहद चौकस

कैसोवेरी अपने अंडों की सुरक्षा के लिए बहुत चौकस होता है। यह अपने घोंसले को किसी भी प्रकार के खतरे से बचाने के लिए हमेशा तैयार रहता है।

Open in App
Tags :
Advertisement
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो