whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.
Advertisement

150 सेकेंड का वर्कआउट फॉर्मूला दिलाएगा महीनेभर में स्‍ल‍िम बॉडी!

Weight Loss: पैदल चलने से सेहत को कई लाभ मिलते हैं। मगर क्या वेट लॉस करने के लिए घंटों वॉक करने की जरूरत है? नहीं, आप सिर्फ 150 सेकेंड के वर्कआउट से भी एकदम फिट और फाइन हो जाएंगे।
05:51 AM Sep 28, 2024 IST | Namrata Mohanty
150 सेकेंड का वर्कआउट फॉर्मूला दिलाएगा महीनेभर में स्‍ल‍िम बॉडी
Weight Loss

Weight Loss: अगर आप भी उन लोगों में से हैं जिन्हें रोज वॉक करना पसंद नहीं है और वजन घटाना चाहते हैं, तो हम आपके लिए एक बढ़िया तरीका लाए हैं, जिसकी मदद से आप 30 दिनों में ही स्लिम ट्रिम हो जाएंगे। इस फार्मूले में आपको 150 सेकेंड वाली एक्सरसाइज करनी होगी। हाल ही में एक डॉक्टर और योगा स्पेशलिस्ट ने इंस्टाग्राम पर एक वीडियो शेयर कर लोगों को 150 सेकेंड के वर्कआउट से वेट लॉस करने का नुस्खा दिया है। चलिए, जानते हैं उनके इस फार्मूले को कैसे फॉलो करना है और क्या यह फायदेमंद है?

Advertisement

ये भी पढ़ें- घर लाते ही सड़ जाते हैं केले? अपनाएं ये 3 टिप्स, लंबे समय तक रहेंगे फ्रेश!

वॉक करना है ज्यादा फायदेमंद?

हालांकि, वॉक करना या एक्सरसाइज करना, दोनों ही हमारे शरीर के लिए फायदेमंद होती हैं। दोनों की ही मदद से हम वजन घटा सकते हैं और सेहतमंद भी रह सकते हैं। डॉक्टर के अनुसार, फिटनेस के लिए अभ्यास से ज्यादा फायदेमंद टहलना यानी वॉक करना है। इनका मानना है कि एक्सरसाइज करने से मांसपेशियों को ग्रोथ मिलती है। इसलिए जिन्हें सिर्फ हेल्दी रहने के लिहाज से कोई प्रैक्टिस करनी है तो वे वॉक को अपने रूटीन में शामिल कर सकते हैं। अगर आप तेज गति से चलते हैं तो आसानी से कैलोरी बर्न कर सकते हैं।

Advertisement

कैसे अप्लाई करना है यह तरीका?

इस फार्मूले में आपको 150 सेकेंड में कुछ एक्सरसाइजों को 10 राउंड्स में करना होगा। इसे करने के लिए आपको पहले 30 सेकेंड मार्च पास्ट करनी है, अगले 30 सेकेंड में जैक्स करने हैं, इसके बाद 30 सेकेंड हाई नीस एक्सरसाइज करनी है। अगले 30 सेकेंड लगातार बट किक्स और फिर अगले 30 सेकेंड ऑफ टो टच वाली एक्सरसाइज करनी होगी। यानी 150 सेकेंड में 5 एक्सरसाइज के 10 सेट्स लगाने हैं। डॉक्टर के अनुसार इस फार्मूले को फॉलो करने से वेट लॉस करने में आसानी होगी।

Advertisement

वॉक करने से कितने दिनों में घटेगा वजन?

  • पैदल चलकर वजन घटाने के लिए आपको रोजाना 10,000 से 20,000 कदम चलने होंगे।
  • इसके साथ-साथ आपको थोड़ी एक्सरसाइज भी करनी होगी।
  • वेट लॉस के लिए सुबह-शाम वॉक करना फायदेमंद रहेगा।
  • वेट लॉस के लिए खाना खाने के बाद भी थोड़ा चलना पड़ेगा।

ये भी पढ़ें- घर पर अबॉर्शन खतरनाक, 6 नुकसान या जाएगी जान, गर्भपात के समय इन बातों का ख्याल रखें

Disclaimer: ऊपर दी गई जानकारी पर अमल करने से पहले विशेषज्ञों से राय अवश्य लें।News24 की ओर से जानकारी का दावा नहीं किया जा रहा है।

Open in App Tags :
Advertisement
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो