whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.
Advertisement

30 Days Without Wheat: 30 दिनों तक खाना छोड़ दें गेहूं के आटे की रोटी, फिर देखें कमाल

30 Days Without Wheat: गेहूं के आटे की रोटी अगर आप 30 दिनों तक नहीं खाते हैं, तो आपको क्या-क्या फायदे हो सकते हैं। आइए जानते हैं।
03:21 PM Oct 17, 2024 IST | News24 हिंदी
30 days without wheat  30 दिनों तक खाना छोड़ दें गेहूं के आटे की रोटी  फिर देखें कमाल
गेहूं के आटे की रोटी न खाने के फायदे

30 Days Without Wheat: गेहूं की रोटी हमारे लाइफ का एक अहम हिस्सा है, जिसे हम दिन में दो से तीन बार भोजन में शामिल कर ही लेते हैं। भारत जैसे देश में अधिकतर लोग गेहूं के आटे का ही इस्तेमाल करते हैं। इसकी रोटी हमारे सेहत के लिए फायदेमंद भी होती है। गेहूं के आटा में फाइबर, प्रोटीन और विटामिन-बी भरपूर मात्रा में पाया जाता है। इससे सेहद को फायदा तो होता है, लेकिन यह उतना हेल्दी नहीं माना जाता है। गेहूं का आटे ग्लूटेन-फ्री नहीं होता है। साथ ही यह आटा सीलिएक रोग  वाले व्यक्तियों की सेहत को नुकसान पहुंचाता है।

Advertisement

गेहूं के आटे की रोटी न खाने के फायदे

गेहूं के आटे में फाइबर, प्रोटीन, और विटामिन-बी पाया जाता है, जो वजन बढ़ता है। लेकिन अगर आप एक महीने तक गेहूं के आटे का सेवन नहीं करेंगे तो आपका वजन आसानी से कम हो सकता है। गेहूं के आटे से बनी रोटी या अन्य चीजों का सेवन नहीं करने से पेट और कमर की चर्बी कम की जा सकती है।

ये भी पढ़े- सर्दियों में रामबाण है अंजीर! पुरुषों से लेकर महिलाओं के लिए भी कई तरह से फायदेमंद

Advertisement

डाइजेशन सिस्टम रहेगा कंट्रोल

अगर आपको अपने डाइजेशन सिस्टम कंट्रोल रखना है, तो अभी से ही गेहूं के आटे की रोटी खाना छोड़ दें। इसकी जगह आप जौ या राई के आटे का सेवन कर सकते हैं। दरअसल, जो लोग ज्यादा गेहूं के आटे की रोटी खाते हैं वे कब्ज, अपच और गैस सहित अन्य बीमारियों से परेशान रहते हैं।

Advertisement

स्किन रहेगी हेल्दी

अगर आप 30 दिनों तक गेहूं के आटे की रोटी का सेवन नहीं करते हैं, तो आपकी स्किन की चमक बढ़ेगी। साथ ही स्किन पर होने वाले दाग-धब्बे से छुटकारा मिलेगा। इसके अलावा आपकी स्किन अधिक समय तक हेल्दी रहेगी।

कितनी रोटी खाना फायदेमंद

एक्सपर्ट के अनुसार, हमें अनाज का सेवन सही मात्रा में करना चाहिए, क्योंकि ऐसा करने से खाना आसानी से पचता है। एक्सपर्ट बताते हैं कि अगर आप वेट लॉस कर रहे हैं, तो दिनभर में आपको 4 से 5 रोटी ही खानी चाहिए।

ये भी पढ़े- स्किन के लिए अंडा कितना फायदेमंद, जानें कैसे करें इस्तेमाल

Disclaimer: ऊपर दी गई जानकारी पर अमल करने से पहले विशेषज्ञों से राय अवश्य लें।News24 की ओर से जानकारी का दावा नहीं किया जा रहा है।

Open in App Tags :
Advertisement
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो